Written by , (शिक्षा- एमए इन जर्नलिज्म मीडिया कम्युनिकेशन)

सब्जियों के साथ-साथ कई व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने वाले प्याज के फायदे तो आपने कई सुने होंगे। वहीं, क्या आप जानते हैं कि प्याज के मुकाबले प्याज का तेल अधिक शक्तिशाली और स्वास्थ्यप्रद माना जाता है। मुमकिन है, अधिकतर लोग प्याज के तेल का उपयोग और इसके फायदे से परिचित न हों। ऐसे में इसे उपयोग में लाना तो बहुत दूर की बात हो जाती है। यही वजह है कि स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम आपको प्याज के तेल के फायदे के साथ प्याज का तेल कैसे बनाते हैं? विस्तार से बताने जा रहे हैं। साथ ही यहां आपको स्वास्थ्य, बाल और त्वचा से जुड़े प्याज तेल लाभ जानने का मौका भी मिलेगा। वहीं, लेख में आगे बढ़ने से पहले यह जरूर समझ लें कि किसी समस्या का इलाज डॉक्टरी परामर्श पर ही निर्भर करता है। प्याज का तेल केवल समस्या से बचाव और उसके लक्षणों को कम करने में कुछ हद तक मददगार हो सकता है।

पढ़ते रहें लेख

तो आइए, सबसे पहले हम प्याज का तेल क्या होता है? यह जान लेते हैं। बाद में प्याज के तेल के फायदे पर भी चर्चा की जाएगी।

प्‍याज का तेल क्या होता है – What is Onion Oil in Hindi

प्याज का तेल मुख्य रूप से प्याज के पेस्ट या रस के मिश्रण से तैयार किया जाता है (1)यह बाजार में आसानी से मिल जाएगा। अगर चाहें, तो इसे घर में भी बनाया जा सकता है। इसका इस्तेमाल सामान्यतः सूप, मांस और सॉस में किया जाता है। इसके अलावा, सलाद की ड्रेसिंग के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

आगे पढ़ें लेख

लेख के अगले भाग में अब हम प्याज के तेल के गुण के बारे में बताएंगे।

प्‍याज के तेल के गुण :

प्याज के तेल के गुण कुछ इस प्रकार हैं (1) (2) (3) :

  • एंटीऑक्सीडेंट (मुक्त कणों के प्रभाव से बचाव करने वाला)।
  • एंटीमाइक्रोबियल (सूक्ष्म जीवाणुओं को नष्ट करने वाला)।
  • एंटीबैक्टीरियल (जीवाणुओं को नष्ट करने वाला)।
  • एंटीफंगल (फंगल इन्फेक्शन से बचाव करने वाला)।
  • एंटीब्राउनिंग (फलों और सब्जियों के प्राकृतिक रंग को बचाने वाला)।
  • एंटीओबेसिटी (मोटापा कम करने वाला)।
  • हाइपोलिपिडेमिक (लिपिड को कम करने वाला)।
  • बालों के विकास को बढ़ावा।

नीचे स्क्रॉल करें

लेख के अगले भाग में हम प्याज के तेल के फायदे विस्तार से जानने का प्रयास करेंगे।

प्‍याज के तेल के फायदे – Benefits of Onion Oil in Hindi

लेख के इस भाग में अब हम क्रमवार प्याज के तेल के फायदे जानने का प्रयास करेंगे। साथ ही यहां हम अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याओं पर प्याज के तेल के प्रभाव को भी समझने का प्रयास करेंगे।

1. प्‍याज के तेल के लाभ मधुमेह में

डायबिटीज की समस्या में प्याज का तेल उपयोगी साबित हो सकता है। इस बात की पुष्टि प्याज के तेल से संबंधित चूहों पर किए गए एक शोध से होती है। शोध में माना गया कि प्याज के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण बढ़े हुए शुगर और लिपिड को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। साथ ही लिवर और किडनी की बिगड़ी कार्यक्षमता को सुधारने में भी मदद कर सकता है (4)। इस आधार पर प्याज तेल के फायदे डायबिटीज रोगियों के लिए सहायक माने जा सकते हैं।

2. पाचन के लिए प्‍याज के तेल के औषधीय गुण

जैसा कि लेख में पहले ही बताया जा चुका है कि प्याज के तेल में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। वहीं, प्याज के अर्क में मौजूद यह गुण पेट में उपस्थिति पाचन को हानि पहुंचाने वाले हानिकारण बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद कर सकते हैं। इससे पाचन तंत्र में सुधार देखा जा सकता है और पाचन क्रिया को बढ़ावा मिल सकता है (5)। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि प्याज के अर्क से तैयार प्याज का तेल पाचन को सुधारने में भी मददगार साबित हो सकता है।

3. प्याज तेल का उपयोग करता है बुखार दूर

प्याज से संबंधित एक शोध में माना गया कि प्याज के तेल में सल्फर यौगिक अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इन सल्फर यौगिकों के कारण प्याज के तेल का उपयोग कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में सहायक साबित हो सकता है, जिनमें मलेरिया बुखार भी शामिल है (6)। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि मलेरिया जैसे घातक बुखार को ठीक करने में प्याज तेल लाभ उपयोगी साबित हो सकते हैं।

4. प्‍याज के तेल का इस्‍तेमाल घाव के उपचार में

प्याज तेल के फायदे घाव के उपचार में भी काम आ सकते हैं। प्याज से संबंधित एक शोध में जिक्र मिलता है कि इसके अर्क में घाव को भरने का गुण होता है। इसके साथ ही इसमें सर्जरी के कारण पड़ने वाले दाग-धब्बों को हटाने की भी क्षमता मौजूद होती है। यही कारण है कि कई कॉस्मेटिक उत्पादों में भी इसे उपयोग में लाया जाता है। वहीं, शोध में प्याज के अर्क से तैयार जेल को भी उपयोगी माना गया है (7)। चूंकि प्याज का तेल प्याज के अर्क से ही तैयार किया जाता है, इसलिए इसे भी घाव भरने के लिए उपयोगी माना जा सकता है। इसके बावजूद घाव पर इसके इस्तेमाल से पूर्व एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लेना चाहिए।

5. प्याज तेल लाभ दर्द के लिए

प्याज का तेल दांत, कान और सिर से जुड़े दर्द को दूर करने के लिए भी उपयोग में लाया जा सकता है। प्याज से जुड़ी तीन अलग-अलग शुद्ध इस बात का इशारा देते हैं। एक शोध में माना गया कि प्याज के अर्क में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण दांतों में होने वाली सड़न से बचा सकते हैं, जो दांत दर्द का कारण बनती है (8)। वहीं, दूसरी ओर कान दर्द में भी प्याज के अर्क को फायदेमंद माना गया है (9)। इसके अलावा, अन्य शोध में जिक्र मिलता है कि प्याज का अर्क तंत्रिका तंत्र संबंधी विकास से भी बचाव कर सकता है, जिसमें माइग्रेन (सिर दर्द से जुड़ा विकार) की समस्या भी शामिल है (10)

इस आधार पर प्याज तेल के फायदे (जो प्याज के अर्क से तैयार किया जाता है) दांत, कान और सिरदर्द में सहायक माने जा सकते हैं। वहीं, इस बात का ध्यान रखें कि कान एक संवेदनशील अंग है, इसलिए कान में प्रयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर से जरूर परामर्श कर लेना चाहिए।

पढ़ना जारी रखें

6. प्याज का तेल हृदय स्वास्थ्य में करे सुधार

हृदय स्वास्थ्य को बरकरार रखने में भी प्याज तेल लाभ उपयोगी साबित हो सकते हैं। इस बात की पुष्टि प्याज से संबंधित एक शोध से होती है। शोध में जिक्र मिलता है कि प्याज का अर्क हृदय से संबंधित जोखिम कारकों जैसे :- बढ़ा हुआ लिपिड, बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर और बढ़े हुए शुगर को कम करने में मदद कर सकता है। इस तरह यह हृदय स्वास्थ्य को बरकरार रखने में मदद कर सकता है (11)। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि प्याज के अर्क से तैयार तेल हृदय स्वास्थ्य के लिए सकारात्मक प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है।

7. हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखे

हड्डियों के स्वास्थ्य को बरकरार रखने में भी प्याज का तेल कारगर साबित हो सकता है। दो अलग-अलग शोध से इस बात की पुष्टि होती है। एक शोध में माना गया है कि प्याज के अर्क में क्वेरसेटिन (quercetin) नाम का तत्व पाया जाता है (7)वहीं, एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) के शोध में जिक्र मिलता है कि यह तत्व प्याज में मौजूद होता है। यह हड्डियों के घनत्व को बढ़ाकर उन्हें मजबूती प्रदान कर सकता है। इस कारण यह ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों का कमजोर होना) की समस्या में सहायक साबित हो सकता है (12)। ऐसे में माना जा सकता है कि हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में प्याज तेल के फायदे सहायक साबित हो सकते हैं।

8. नींद में करे सुधार

अनिद्रा की समस्या से परेशान लोग भी प्याज के तेल का फायदा उठा सकते हैं। दरअसल, प्याज के अर्क में मौजूद फाइटोकेमिकल्स के कारण इसमें सीडेटिव हिप्नोटिक (नींद में सुधार करने वाला) प्रभाव पाया जाता है (13)। इस आधार पर कहना गलत नहीं होगा कि प्याज के अर्क से तैयार तेल भी अनिद्रा की समस्या में लाभकारी परिणाम प्रदर्शित कर सकता है।

9. आंखों के लिए लाभकारी

जैसा कि हम लेख में पहले ही बता चुके हैं कि प्याज के तेल में एंटीबैक्टीरियल प्रभाव पाया जाता है। वहीं, प्याज से संबंधित एक शोध में पाया गया कि प्याज के अर्क में मौजूद यह गुण आंखों से जुड़े इन्फेक्शन को ठीक करने में मदद कर सकता है (14)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि प्याज का तेल आंखों के लिए उपयोगी साबित हो सकता है। फिर भी आंख एक संवेदनशील अंग है, इसलिए प्याज का तेल इस्तेमाल करने से पूर्व एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लेना चाहिए।

पढ़ते रहें लेख

लेख के अगले भाग में अब हम त्वचा के लिए प्याज के तेल के फायदे जानने का प्रयास करेंगे।

अनियन ऑयल बेनिफिट्स फॉर स्किन – Onion Oil Benefits for Skin in Hindi

तो आइए, अब हम त्वचा पर प्याज का तेल लगाने के फायदे जान लेते हैं।

1. त्वचा को पोषण दे

त्वचा को पोषण देने के मामले में भी प्याज का तेल पीछे नहीं है। इस बात का प्रमाण एनसीबीआई के एक शोध से मिलता है, जो प्याज के अर्क से तैयार जेल पर आधारित है। शोध में माना गया कि प्याज के अर्क से तैयार जेल न केवल दाग-धब्बों को हटाने में मदद कर सकता है, बल्कि त्वचा के संपूर्ण लुक में सुधार कर सकता है और त्वचा को मुलायम बनाने में मदद कर सकता है (15)। वहीं, इसमें मौजूद क्वेरसेटिन (Quercetin) नामक तत्व त्वचा को मॉइस्चराइज करने का काम कर सकता है (16)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि प्याज के अर्क से तैयार तेल त्वचा को पोषण प्रदान करने में मददगार कर सकता है।

2. त्वचा को नर्म और मुलायम बनाए

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि प्याज के अर्क से तैयार जेल त्वचा को मुलायम और कोमल बनाने का काम कर सकता है। साथ ही इसमें मौजूद क्वेरसेटिन नामक तत्व त्वचा की इलास्टिसिटी को बनाए रखने में मदद कर सकता है (16)। ऐसे में कहना गलत नहीं होगा कि प्याज के अर्क से तैयार तेल त्वचा को नर्म और मुलायम बनाने का भी काम कर सकता है।

3. त्वचा की रंगत में सुधार करे

जैसा कि हम लेख में पहले ही बता चुके हैं कि प्याज और प्याज के अर्क में क्यूएरसिटीन (quercetin) नाम का एक खास तत्व पाया जाता है। वहीं, एक अन्य शोध में माना गया है कि प्याज में मौजूद यह तत्व मेलानिन को कम करने में मदद कर सकता है, जो त्वचा के गहरे रंग या असामान्य रंग का कारण बन सकता है (17)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि त्वचा की असामान्य रंगत को सुधारने में भी प्याज का तेल कारगर साबित हो सकता है।

4. मुंहासों से दिलाए छुटकारा

त्वचा की स्थिति, लोचता और निखार में सुधार करने के साथ ही प्याज का तेल मुंहासों की समस्या से भी राहत दिला सकता है। इस काम में इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण अहम भूमिका निभाते हैं। इन गुणों के कारण प्याज के अर्क से तैयार जेल मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट कर सकता है (18)। ऐसे में प्याज के अर्क से तैयार प्याज का तेल भी मुंहासों में उपयोगी माना जा सकता है।

5. दाग-धब्बों को दूर करे

त्वचा की स्थिति में सुधार के साथ ही प्याज के अर्क से तैयार जेल दाग धब्बों को हल्का करने में भी सहायक हो सकता है (18)। चूंकि प्याज के अर्क से ही प्याज का तेल तैयार किया जाता है। इसलिए, इसे भी दाग-धब्बों को दूर करने में मददगार माना जा सकता है।

6. नेचुरल एक्सफोलिएटर

प्याज में हाइड्रोक्सीएसेटिक एसिड (Hydroxyacetic acid) पाया जाता है, जो एक एक्सफोलिएटर की तरह काम कर सकता है (19)। चूंकि प्याज से ही प्याज का तेल तैयार किया जाता है। इस आधार पर माना जा सकता है कि यह प्याज के तेल में भी मौजूद होना चाहिए। हालांकि, इस संबंध में कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है।

आगे पढ़ें लेख

त्वचा पर प्याज का तेल लगाने के फायदे जानने के बाद अब हम प्याज का तेल बालों के लिए कितना उपयोगी है, यह जानने का प्रयास करेंगे।

प्‍याज के तेल का उपयोग बालों के लिए – Pyaj ke tel ka Upyog balo ke liye in Hindi

नीचे जानिए बालों पर प्याज का तेल लगाने के फायदे किस प्रकार काम कर सकते हैं।

1. बालों को पोषण दें

हर्बल ऑयल से संबंधित एक शोध में जिक्र मिलता है कि बालों के विकास बढ़ावा देने वाले तेल तैयार करने में प्याज के तेल का भी इस्तेमाल किया जाता है। वजह यह है कि प्याज के जूस में सल्फर पाया जाता है, जो बालों के विकास के लिए जरूरी कोलेजन (प्रोटीन का एक प्रकार) को बढ़ावा देने का काम कर सकता है (20)। इस आधार पर कहना गलत नहीं होगा कि प्याज का तेल बालों को पोषण प्रदान करने का काम कर सकता है।

2. खोए पोषक तत्वों की पूर्ति करता है

जैसा कि पहले बताया जा चुका है कि प्याज का रस बालों को पोषण प्रदान कर उनके विकास को बढ़ावा देने का काम कर सकता है (20)। इस तथ्य के आधार पर यह माना जा सकता है कि प्याज के रस से तैयार तेल बालों को खोए पोषण को प्रदान करने का भी काम कर सकता है। इस गुण के पीछे प्याज के रस में मौजूद सल्फर का प्रभाव देखा जा सकता है। हालांकि, सल्फर के अलावा बालों को बढ़ावा देने वाले कौन-कौन से पोषक तत्व प्याज के तेल या अर्क में मौजूद होते हैं। इस बारे में निश्चित तौर पर कुछ भी कह पाना मुश्किल है। अभी इस संबंध में और शोध किए जाने की आवश्यकता है।

3. बालों को पतले होने और टूटने से बचाए

प्याज के तेल का इस्तेमाल कर बाल झड़ने की समस्या में भी राहत मिल सकती है। इस बात का प्रमाण एनसीबीआई के एक शोध से मिलता है। शोध में माना गया कि प्याज का गाढ़ा अर्क एलोपेसिया (बाल झड़ने की समस्या) में लाभदायक साबित हो सकता है (3)। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि प्याज के अर्क से तैयार तेल बाल टूटने और पतले होने की समस्या में कारगर साबित हो सकता है। हालांकि, इस विषय में अभी और शोध की आवश्यकता है।

4. डैंड्रफ को हटाए और बालों के विकास को बढ़ावा दे

डैंड्रफ की समस्या में भी प्याज का तेल लाभकारी प्रभाव प्रदर्शित करता है। शोध में माना गया कि प्याज के रस में जिंक मौजूद होता है, जो स्कैल्प पर प्राकृतिक तेल के उत्पादन में मदद करता है। साथ ही साथ ही डैंड्रफ की समस्या से राहत दिला सकता है (21)। चूंकि, प्याज के रस या अर्क के इस्तेमाल से ही प्याज का तेल तैयार किया जाता है। इसलिए इसे डैंड्रफ को हटाकर बालों के विकास को बढ़ावा देने में सहायक माना जा सकता है।

5. बालों को मजबूत और घना बनाए

प्याज के अर्क में मौजूद जिंक और आयरन की मौजूदगी के कारण यह बालों को मजबूती प्रदान करने के साथ ही उन्हें घना बनाने का भी काम कर सकता है (21)। इस आधार पर माना जा सकता है कि प्याज का तेल बालों को मजबूत और घना बनाने में भी सहायक है।

6. बालों को सफेद होने बचाए

प्याज के तेल में कैल्शियम, आयरन और कॉपर अच्छी मात्रा में मौजूद होती है (22)। वहीं, यह तीनों समय पूर्व बालों में आने वाली सफेदी के जोखिम को कम करने में सहायक माने जाते हैं (23)। इस आधार पर हम कह सकते हैं कि प्याज का तेल बालों को सफेद होने से बचाने में मदद कर सकता है। फिलहाल, वैज्ञानिक शोध की कमी के कारण इस समस्या में प्याज का तेल बालों के लिए कितना उपयोगी है, यह कह पाना मुश्किल है। इस संबंध में अभी कोई स्पष्ट प्रमाण उपलब्ध नहीं हैं।

नीचे स्क्रॉल करें

प्याज का तेल बालों के लिए कितना उपयोगी है, जानने के बाद अब हम आपको प्याज का तेल इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में बताएंगे।

प्याज का तेल कैसे इस्तेमाल करें :

नीचे जानिए प्याज के तेल का इस्तेमाल बालों, त्वचा और सेहत के लिए किस प्रकार किया जा सकता है –

1. प्याज का तेल बालों के लिए कैसे इस्तेमाल करें?

  • अगर प्याज के एसेंशियल ऑयल का उपयोग किया जा रहा है, तो दो से चार बूंद प्याज के तेल को एक चम्मच कैरियर ऑयल जैसे :- नारियल या सरसों के तेल में मिलाएं।
  • अब इस तेल को अपने हथेलियों में लें और थोड़ी देर दोनों हथेलियों को रगड़ें।
  • अब तेल को बालों पर लगाएं और उंगलियों के सहारे बालों की जड़ों में अच्छे से लगाएं।
  • अब इसे करीब 15 से 20 मिनट बालों में ऐसे ही लगा रहने दें।
  • समय पूरा होने पर बालों को शैम्पू कर लें।
  • बेहतर प्रभाव के लिए इसे पूरी रात भी लगाकर छोड़ा जा सकता है।

2. त्वचा के लिए प्याज के तेल का इस्तेमाल कैसे करें?

  • दो चम्मच नारियल के तेल में दो से तीन बूंद प्याज का तेल मिलाएं।
  • अब इस तेल को हल्के हाथों से त्वचा पर लगाएं।
  • अब इसे ऐसे ही करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • समय पूरा होने के बाद एक रुई के टुकड़े की मदद से त्वचा को पोंछ लें।

3. स्वास्थ्य के लिए प्याज का तेल कैसे इस्तेमाल करें?

एक गिलास गुनगने पानी में एक चौथाई चम्मच प्याज का तेल मिलाकर पीने से स्वास्थ्य संबंधी इसके फायदे हासिल किए जा सकते हैं। इसके अलावा, इसे सलाद की ड्रेसिंग के लिए भी इस्तेमाल में ला सकते हैं। वहीं, किसी भी नुकसान से बचने के लिए इसके सेवन की सही मात्रा से जुड़ी जानकारी डाइटिशियन से ले सकते हैं।

पढ़ते रहें लेख

लेख के अगले भाग में अब हम आपको घर पर प्याज का तेल कैसे बनाते हैं, इस बारे में जानकारी देंगे।

प्याज का तेल घर में कैसे बनाएं?

लेख के इस भाग में अब हम प्याज का तेल कैसे बनाते हैं, इसका आसान तरीका बताने जा रहे हैं।

सामग्री :

  • तीन या चार छिले हुए प्याज
  • 200 ग्राम शुद्ध नारियल या सरसों का तेल

प्याज का तेल बनाने का तरीका :

  • सबसे पहले प्याज को छोटे टुकड़ों में काट लें।
  • अब इन टुकड़ों को मिक्सर में डालकर इसका पेस्ट बना लें।
  • अब पैन में तेल डालें और उसे गैस पर चढ़ा दें।
  • अब पैन में तैयार प्याज के पेस्ट को डालें।
  • अब पेस्ट को तेल में अच्छे से मिलाते हुए पकाएं।
  • 10 से 15 मिनट तक पकाने के बाद गैस की आंच को धीमा कर दें।
  • अब इसे 15 से 20 मिनट पकने के लिए छोड़ दें, ताकि प्याज का पूरा अर्क तेल में मिल जाए।
  • समय पूरा होने के बाद गैस बंद कर दें और तेल को ठंडा हो जाने दें।
  • जब तेल ठंडा हो जाए, तो तेल को एक सूती कपड़े की मदद से छान कर अलग कर लें।
  • अब प्याज का तेल तैयार है। इसे किसी बोतल में भरकर रख लें और इस्तेमाल में लाएं।  

आगे पढ़ें लेख

प्याज का तेल कैसे बनाते हैं? यह जानने के बाद हम प्याज के तेल को कब तक सुरक्षित रखा जा सकता है, इस बारे में जानेंगे।

प्याज का तेल कितने दिन तक सुरक्षित रखा जा सकता है?

सामान्य जानकारी के अनुसार प्याज के तेल को करीब छह महीने तक सुरक्षित रखा जा सकता है। इसके लिए प्याज के तेल को सही से स्टोर करना भी जरूरी है। इसके लिए किसी साफ ग्लास कंटेनर का इस्तेमाल कर तेल को घर के सामान्य तापमान या फ्रिज में स्टोर किया जा सकता है।

नीचे स्क्रॉल करें

लेख के अगले भाग में अब हम प्याज के तेल के नुकसान जानने का प्रयास करेंगे।

प्याज के तेल के नुकसान

निम्न बिंदुओं के माध्यम से हम प्याज के नुकसान को समझ सकते हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं :

  • डायबिटीज की दवा का सेवन करने वाले इसके अधिक सेवन से बचें, क्योंकि इसमें बल्ड शुगर को कम करने का गुण होता है (4)
  • प्याज का तेल ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है, इसलिए ब्लड प्रेशर कम करने की दवा लेने वालों को इसका अधिक सेवन करने से बचना चाहिए (11)
  • इसमें सीडेटिव हिप्नोटिक प्रभाव पाया जाता है, जो नींद में सुधार के लिए लाभकारी है (13)। हालांकि, इस प्रभाव के कारण अत्यधिक प्याज के तेल का उपयोग मानसिक कमजोरी का भी कारण बन सकता है (24)
  • वहीं, प्याज के तेल की तीखी महक लगाने वाले के साथ-साथ दूसरों को भी परेशान कर सकती है।

प्याज के तेल के फायदे कितने हैं और ये किस प्रकार से आपके लिए लाभकारी साबित हो सकते हैं, यह तो अब आप अच्छी तरह समझ ही गए होंगे। वहीं, लेख के माध्यम से प्याज का तेल घर में कैसे बनाएं? इस सवाल का जवाब भी दे दिया गया है। ऐसे में लेख में दिए गए इसे इस्तेमाल में लाने के तरीकों को ध्यान में रख इसे उपयोग में लाएं और इससे होने वाले सभी व्यापक फायदों का लाभ उठाएं। उम्मीद करते हैं यह लेख आपको पसंद आया होगा। ऐसी ही रोचक अन्य जानकारी हासिल करने के लिए पढ़ते रहें स्टाइलक्रेज।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या प्याज का तेल पूरी रात के लिए लगाया जा सकता है?

हां, बेहतर लाभ पाने के लिए प्याज का तेल पूरी रात लगाने की सलाह दी जा सकती है।

क्या प्याज के तेल का उपयोग बालों को दोबारा उगाने के लिए किया जा सकता है?

प्याज का तेल बालों के विकास को बढ़ावा देने का काम कर सकता है। मगर, यह पूरी तरह गायब हो चुके बालों को दोबारा वापस ला पाएगा या नहीं, इस संबंध में स्पष्ट कह पाना मुश्किल है। आप चाहें, तो इस संबंध में डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।

क्या हम प्याज का तेल लगाने के बाद शिकाकाई का उपयोग कर सकते हैं?

जी बिल्कुल, प्याज का तेल लगाने के बाद शिकाकाई का उपयोग किया जा सकता है।

अरंडी का तेल या प्याज का तेल दोनों में से बालों के विकास के लिए सबसे अच्छा कौन सा है?

अरंडी और प्याज दोनों ही तेल बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। ऐसे में कई लोग दोनों ही तेलों को आपस में मिलाकर लगाने की सलाह देते है। इस आधार पर किसी भी तेल को कमतर नहीं आंका जा सकता है। दोनों ही तेल बालों के विकास के लिए उपयुक्त माने जाते हैं।

बालों के विकास के लिए कौन सा प्याज का तेल सबसे अच्छा है?

बाल बढ़ाने के सबसे अच्छे तेल आर्टिकल के माध्यम से आप बाजार में उपलब्ध प्याज के सबसे अच्छे तेल के बारे में जान सकते हैं।

References

Articles on thebridalbox are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Onion (Allium cepa) Essential Oils
    https://www.researchgate.net/publication/282689702_Onion_Allium_cepa_Essential_Oils
  2. Anti-obesity and Hypolipidemic effects of garlic oil and onion oil in rats fed a high-fat diet
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6011244/
  3. Onion juice (Allium cepa L.), a new topical treatment for alopecia areata
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/12126069/
  4. Antioxidative Effects of Allium Cepa Essential Oil in Streptozotocin Induced Diabetic Rats
    https://www.researchgate.net/publication/49593689_Antioxidative_Effects_of_Allium_Cepa_Essential_Oil_in_Streptozotocin_Induced_Diabetic_Rats
  5. Allium cepa: A traditional medicinal herb and its health benefits
    http://www.jocpr.com/articles/allium-cepa-a-traditional-medicinal-herb-and-its-health-benefits.pdf
  6. Allium cepa
    https://www.sciencedirect.com/topics/medicine-and-dentistry/onion
  7. Effectiveness of Onion Extract Gel on Surgical Scars in Asians
    https://www.researchgate.net/publication/230742880_Effectiveness_of_Onion_Extract_Gel_on_Surgical_Scars_in_Asians
  8. Anti-bacterial action of onion (Allium cepa L.) extracts against oral pathogenic bacteria
    https://www.jstage.jst.go.jp/article/josnusd1959/39/3/39_3_136/_pdf
  9. Medicinal properties of onion and garlic
    https://www.researchgate.net/publication/303803436_Medicinal_properties_of_onion_and_garlic
  10. Protective effects of onion-derived quercetin on glutamate-mediated hippocampal neuronal cell death
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3793334/
  11. Garlic (Allium sativum) and onion (Allium cepa): A review of their relationship to cardiovascular disease
    https://www.sciencedirect.com/science/article/abs/pii/0091743587900508
  12. Chinese Herbal Medicine for Osteoporosis: A Systematic Review of Randomized Controlled Trails
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3572690/
  13. SEDATIVE AND HYPNOTIC ACTIVITY OF BULBS OF ALLIUM CEPA LINN.
    https://ijpsr.com/bft-article/sedative-and-hypnotic-activity-of-bulbs-of-allium-cepa-linn/?view=fulltext
  14. Antibacterial Activity of Allium Cepa (Onion) On Some Pathogenic Bacteria Associated With Ocular Infections
    http://saspublisher.com/wp-content/uploads/2013/06/SJAMS13147-151.pdf
  15. A New Proprietary Onion Extract Gel Improves the Appearance of New Scars
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3390235/
  16. Therapeutic Potential of Quercetin: New Insights and Perspectives for Human Health
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7254783/
  17. Hypopigmenting agents: an updated review on biological, chemical and clinical aspects
    https://onlinelibrary.wiley.com/doi/full/10.1111/j.1600-0749.2006.00334.x
  18. Medicinal Plants for the Treatment of Acne Vulgaris: A Review of Recent Evidences
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4740760/
  19. Glycolic acid (Compound)
    https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/Glycolic-acid
  20. Formulation and Evaluation of Poly Herbal Hair Oil
    http://rjtcsonline.com/HTMLPaper.aspx?Journal=Research%20Journal%20of%20Topical%20and%20Cosmetic%20Sciences;PID=2019-10-1-3
  21. ALOPECIA: HERBAL REMEDIES
    http://citeseerx.ist.psu.edu/viewdoc/download?doi=10.1.1.278.3702&rep=rep1&type=pdf
  22. Onions, cooked, from fresh, made with oil
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/788353/nutrients
  23. Relationship between Trace Elements and Premature Hair Graying
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6369637/
  24. Adverse Effects of Hypnotic Medications
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5443747/
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
Puja Kumari
Puja Kumariहेल्थ एंड वेलनेस राइटर
.

Read full bio of Puja Kumari