Written by , (शिक्षा- एमए इन मास कम्युनिकेशन)

बढ़ा हुआ वजन कई बीमारियों को आमंत्रित कर सकता है। इसलिए, शुरुआत से ही इसपर लगाम लगाना जरूरी है। वहीं, देखा जाता है कि वजन कम करने के लिए लोग न जाने कितने तरह के जतन करते हैं। जिम जाने से लेकर महंगी दवाइयों तक का सेवन करने को तैयार रहते हैं। देखा जाए, तो बढ़ते वजन को घरेलू तरीकों से भी नियंत्रित किया जा सकता है, जिसमें ब्लैक कॉफी का नाम भी शामिल है। जी हां, रोजाना एक्सरसाइज के साथ अगर ब्लैक कॉफी का सेवन किया जाए, तो वजन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। आइये, स्टाइलक्रेज के इस लेख में जानते हैं कि वजन कम करने के लिए ब्लैक कॉफी का उपयोग कैसे फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा, लेख में इसके नुकसान भी बताए गए हैं, ताकि आप इसका जरूरत से ज्यादा सेवन न कर बैठें।

विस्तार से पढ़ें

आइये, सबसे पहले जान लेते हैं कि आखिर वजन घटाने में ब्लैक कॉफी क्यों लाभकारी है?

वजन घटाने में ब्लैक कॉफी क्यों फायदेमंद है? – Black Coffee for Weight Loss in Hindi

वेट लॉस के लिए ब्लैक कॉफी बेहद असरकारी साबित हो सकती है। दरअसल, कॉफी में एंटी ओबेसिटी गुण मौजूद होता है, जिससे मोटापे को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है (1)। नीचे क्रमवार तरीके से हम बता रहे हैं कि वजन घटाने में ब्लैक कॉफी क्यों फायदेमंद है?

1. एंटीऑक्सीडेंट के रूप में क्लोरोजेनिक एसिड की भूमिका

वजन घटाने के लिए ब्लैक कॉफी लाभकारी सिद्ध हो सकती है। दरअसल, इसमें एंटीऑक्सीडेंट के रूप में क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है। एक शोध के अनुसार, क्लोरोजेनिक एसिड (CGA) एंटी ओबेसिटी प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है (1)। इस आधार पर कहा जा सकता है कि कॉफी का सेवन वजन कम करने में सहायक हो सकता है।

2. भूख को कम करे

वजन कम करने के लिए ब्लैक कॉफी का उपयोग इसलिए भी फायदेमंद माना जा सकता है, क्योंकि यह भूख को कम कर सकती है। इससे जुड़े एक शोध में इस बात का साफ तौर से जिक्र मिलता है कि कॉफी में मौजूद कैफीन भूख के स्तर को कम कर सकता है। इसके फलस्वरूप वजन नियंत्रण में मदद मिल सकती है। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि वजन घटाने के लिए ब्लैक कॉफी लाभदायक सिद्ध हो सकती है (2)।

पढ़ते रहें लेख

3. कैलोरी पर प्रभाव

वजन घटाने के लिए ब्लैक कॉफी इसलिए भी प्रभावी हो सकती है, क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने का काम कर सकता है (3)। जिसका प्रभाव कैलोरी पर पड़ता है। दरअसल, शरीर की उर्जा की खपत को बढ़ाने के लिए मेटाबॉलिज्म का सही होना बेहद जरूर होती है, इससे कैलोरी बर्न करने में सहायता मिलती है (4)। वहीं, यह प्रक्रिया वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। इस आधार पर कहा जा सकता है कि वजन कम करने के लिए ब्लैक कॉफी उपयोगी साबित हो सकती है।

4. ड्यूरेटिक प्रभाव के जरिए

एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, कॉफी में मौजूद कैफिन मूत्र में 41 प्रतिशत तक बढ़ोतरी कर सकता है, यानी यह ड्यूरेटिक प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है (5)। वहीं, ड्यूरेटिक प्रभाव शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद कर सकता है, जिससे वजन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है (6)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि वजन कम करने के लिए ब्लैक कॉफी को वेट लॉस डाइट में शामिल किया जा सकता है।

नीचे स्क्रॉल करें

चलिए जान लेते हैं कि एक दिन में कितनी बार ब्लैक कॉफी का सेवन किया जा सकता है?

मोटापा कम करने के लिए ब्लैक कॉफी को अपने आहार में कैसे शामिल करें?

वजन कम करने के लिए ब्लैक कॉफी का सेवन सही मात्रा में किया जाना बेहद जरूरी है। एक शोध के मुताबिक, एक दिन में दो से तीन कप कॉफी का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकता है (7)। चाहें, तो इसे सुबह और शाम को ले सकते हैं।

बने रहें हमारे साथ

क्या ब्लैक कॉफी का सेवन नुकसानदायक हो सकता है?

ब्लैक कॉफी के नुकसान – Side effects of black coffee in Hindi

वजन कम करने के लिए कॉफी कितनी फायदेमंद है, यह हम बता ही चुके हैं। वहीं, इसमें मौजूद कैफीन शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। इसलिए, ब्लैक कॉफी का सेवन करने से पहले नीचे दी गईं बातों का ध्यान जरूर रखें – (2)

  • कैफिन का अधिक सेवन पाचन संबंधी समस्या का कारण बन सकता।
  • कैफिन का अधिक उपयोग अनिद्रा और बेचैनी का कारण बन सकता है
  • कैफिन के कारण सिरदर्द हो सकता है।
  • कैफिन का अधिक सेवन ड्यूरेटिक (बार-बार पेशाब आना) प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है।
  • गर्भवती महिलाओं को कैफिन के सेवन से बचना चाहिए।
  • कैफिन का अधिक सेवन दिल की धड़कनों को बढ़ा सकता है।
  • कैफिन का नकारात्मक प्रभाव महिला और पुरुष की प्रजनन क्षमता पर भी पड़ सकता है।

इस लेख के जरिए अब आप वजन कम करने के लिए ब्लैक कॉफी के फायदे अच्छी तरह समझ गए होंगे। इसके अलावा, इसका सेवन कितनी मात्रा में किया जा सकता है? इस सवाल का जवाब भी आपको मिल गया होगा। ऐसे में, इसे वेट लॉस डाइट का हिस्सा बनाकर इसके लाभ हासिल किए जा सकते हैं। वहीं, इसके उपयोग के दौरान गलती से इसकी अधिक मात्रा का सेवन न कर बैठें, वरना ऊपर बताए गए ब्लैक कॉफी के नुकसान सामने आ सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा। नीचे हम विषय से जुड़े पाठकों के कुछ सवालों के जवाब दे रहे हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

वजन घटाने के लिए कितनी बार ब्लैक कॉफी का सेवन करना चाहिए?

वजन घटाने के लिए एक दिन में दो से तीन कप ब्लैक कॉफी का सेवन किया जा सकता है।

वेट लॉस के लिए ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी कौन बेहतर है?

वेट लॉस के लिए ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी दोनों की फायदेमंद हो सकती हैं।

क्या वजन घटाने के लिए शहद के साथ ब्लैक कॉफी का सेवन किया जा सकता है?

ब्लैक कॉफी के साथ शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है। शहद भी वजन कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है (8)। इस आधार पर इन दोनों का उपयोग वेट लॉस के लिए किया जा सकता है।

क्या मैं वर्कआउट से पहले ब्लैक कॉफी पी सकता हूं?

हां, वर्कआउट से पहले ब्लैक कॉफी पी सकते हैं।

References

Articles on thebridalbox are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. The potential effects of chlorogenic acid, the main phenolic components in coffee, on health: a comprehensive review of the literature
    https://www.researchgate.net/publication/315844801_The_potential_effects_of_chlorogenic_acid_the_main_phenolic_components_in_coffee_on_health_a_comprehensive_review_of_the_literature
  2. Review on Health Benefit and Risk of Coffee Consumption
    https://www.longdom.org/open-access/review-on-health-benefit-and-risk-of-coffee-consumption-2155-9821-1000301.pdf
  3. Caffeine and coffee: their influence on metabolic rate and substrate utilization in normal weight and obese individuals
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/7369170/
  4. Energy metabolism, fuel selection and body weight regulation
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2897177/
  5. Coffee with High but Not Low Caffeine Content Augments Fluid and Electrolyte Excretion at Rest
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5563313/#:~:text=Such%20a%20high%20dose%20of,amount%20not%20relative%20to%20bodyweight.
  6. “Cleanse” detoxification diet program in Appalachia: Participant characteristics and perceived health effects
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/31536033/
  7. Coffee Consumption: Health Perspectives and Drawbacks
    https://www.researchgate.net/publication/334364002_Coffee_Consumption_Health_Perspectives_and_Drawbacks
  8. Four-Week Consumption of Malaysian Honey Reduces Excess Weight Gain and Improves Obesity-Related Parameters in High Fat Diet Induced Obese Rats
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5299215/
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
Anuj Joshi

Anuj Joshiचीफ एडिटर

अनुज जोशी ने दिल्ली विश्वविद्यालय से बीकॉम और कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशन में एमए किया है। अनुज को प्रिंट व ऑनलाइन मीडिया जगत में काम करते हुए करीब 11 वर्ष हो गए हैं। इन्हें एडिटिंग व लेखन का अच्छा खासा अनुभव है। हिंदी के कई प्रमुख अखबारों में विभिन्न विषयों पर इनके लेख प्रकाशित हो चुके हैं। मुख्य रूप...read full bio