Written by , (एमए इन मास कम्युनिकेशन)

प्यास बुझाने और शरीर को हाइड्रेट करने के लिए आपने नारियल पानी के फायदे तो सुने ही होंगे, लेकिन क्या आपको त्वचा के लिए नारियल पानी के फायदे पता हैं? अगर नहीं, तो स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम नारियल पानी के ब्यूटी बेनिफिट्स आपके साथ शेयर कर रहे हैं। यहां आप जान पाएंगे कि त्वचा के लिए नारियल पानी किस प्रकार लाभकारी हो सकता है। इसके अलावा, त्वचा पर इसका उपयोग कैसे करना है, इसकी भी जानकारी इस लेख में दी गई है। पूरी जानकारी के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

स्क्रॉल करें

सबसे पहले जानिए त्वचा के लिए नारियल पानी क्यों लाभकारी हो सकता है।

क्यों फायदेमंद है नारियल पानी आपकी त्वचा के लिए?

आंतरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ नारियल पानी त्वचा के लिए भी लाभकारी माना जाता है। दरअसल, इसमें कई जरूरी पोषक तत्व और औषधीय गुण पाये जाते हैं, जो इसे त्वचा के लिए फायदेमंद बनाने का काम करते हैं। आइये, नीचे क्रमवार जानते हैं उन जरूरी तत्वों के बारे में :

1. काइनेटिन : यह नारियल पानी में पाया जाने वाला एक प्रकार का प्लांट हार्मोन है, जो त्वचा के लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है (1)। एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में जिक्र मिलता है कि काइनेटिन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट (त्वचा को मुक्त कणों से बचाने वाला) के रूप में काम कर सकता है।

इसके अलावा, यह तत्व एंटी-एजिंग प्रभाव भी प्रदर्शित कर सकता है, जिससे समय से पहले त्वचा पर दिखने वाले एजिंग के लक्षणों (झुर्रियां और फाइन लाइन्स) को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, यह तत्व कुछ हद तक सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा को बचाने का काम भी कर सकता है (2)।

2. विटामिन-सी : नारियल पानी में विटामिन-सी भी पाया जाता है (3)। वहीं, विटामिन-सी त्वचा में कोलेजन को बढ़ाने, एजिंग के लक्षणों से बचाने, त्वचा की लोच को बढ़ाने, रंगत में सुधार करने और त्वचा को यूवी किरणों के बचाने में मदद कर सकता है (4)।

3. एंटी-बैक्टीरियल गुण : नारियल पानी में एंटी-बैक्टीरियल प्रभाव भी पाया जाता है, जो त्वचा को बैक्टीरियल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है (3)।

4. एंटी-फंगल : इसके अलावा, इसमें एंटी-फंगल प्रभाव भी पाए जाते हैं, तो त्वचा को फंगल संक्रमण से बचाने और इसके प्रभाव को कम करने में मदद कर सकते हैं (3)।

5. विटामिन-बी 3 : इसमें विटामिन बी 3 भी पाया जाता है, जो त्वचा के लिए कई मायने में लाभकारी हो सकता है। दरअसल, एक शोध में साफ तौर से जिक्र मिलता है कि विटामिन बी3 का उपयोग मुंहासों के साथ-साथ एक्जिमा (सूजन से जुड़ी त्वचा समस्या) में लाभकारी हो सकता है। इसके अलावा, शोध में आगे यह भी बताया गया है कि इसका टॉपिकल या ओरल उपयोग स्किन कैंसर के प्रति कीमोप्रिवेंटिव प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है (3) (5)।

6. एंटी-इंफ्लामेटरी प्रभाव : इसके अलावा, नारियल का पानी एंटी-इंफ्लामेटरी प्रभाव भी प्रदर्शित कर सकता है, जिससे त्वचा की सूजन संबंधी समस्या में आराम मिल सकता है (6)

पढ़ना जारी रखें

नीचे त्वचा के लिए नारियल पानी के फायदे विस्तार से बताए गए हैं।

त्वचा के लिए नारियल पानी के फायदे – Benefits Of Nariyal Pani For The Face And Skin in Hindi

नीचे क्रमवार पढ़ें स्किन के लिए नारियल पानी किस प्रकार लाभकारी हो सकता है। वहीं, इस बात का ध्यान रखें कि नारियल पानी किसी भी तरीके से त्वचा समस्या का डॉक्टरी उपचार नहीं है। इसका उपयोग कुछ हद तक त्वचा समस्या में फायदेमंद हो सकता है। अब पढ़ें आगे :

1. झुर्रियां कम करने के लिए : चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों से बचने और इसके प्रभाव को कम करने में नारियल पानी का उपयोग लाभकारी सिद्ध हो सकता है। जैसा कि हमने ऊपर बताया कि इसमें एक खास प्लांट हार्मोन काइनेटिन पाया जाता है, जो त्वचा पर एंटी-एजिंग प्रभाव छोड़ सकता है, जिससे त्वचा को झुर्रियों से बचाने में मदद मिल सकती है (2)। इसके अलावा, इसमें विटामिन-सी भी पाया जाता है, जो एक कारगर एंटी-एजिंग एजेंट की तरह काम कर झुर्रियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है (3) (4)।

2. त्वचा में नमी बनाए रखने में सहायक : त्वचा में नमी को बरकरार रखने में भी नारियल पानी के लाभ देखे जा सकते हैं। दरअसल, एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में साफ तौर से जिक्र मिलता है कि नारियल पानी हाइड्रेटिंग प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है (7)। ऐसे में, हम कह सकते हैं कि इसका हाइड्रेटिंग प्रभाव त्वचा में नमी को बनाए रखने में सहयोग कर सकता है। कुछ इस प्रकार त्वचा के लिए नारियल पानी के लाभ देखे जा सकते हैं।

3. चमकदार त्वचा के लिए : त्वचा को चमकदार बनाने में भी नारियल पानी मददगार साबित हो सकता है। जैसा कि हमने ऊपर बताया कि इसमें विटामिन-सी पाया जाता है। वहीं, विटामिन-सी सूर्य की यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करने, दाग-धब्बों को कम करने व स्किन टोन यानी त्वचा की रंगत में सुधार करने का काम कर सकता है (4)। ये सभी प्रभाव त्वचा को चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, इस काम में नारियल का पानी कितना कारगर होगा, इससे जुड़े सटीक वैज्ञानिक शोध का अभाव है।

4. मुंहासों के लिए : मुंहासों से बचाव में भी नारियल पानी के लाभ देखे जा सकते हैं। दरअसल, जैसा कि हमने ऊपर बताया कि नारियल पानी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है। इससे बैक्टीरिया की वजह से पनपने वाले मुंहासों से बचाव हो सकता है (3)। हालांकि, सीधे तौर पर मुंहासों को हटाने में नारियल पानी कितना कारगर होगा, इससे जुड़े सटीक वैज्ञानिक शोध का अभाव है।

5. डार्क सर्कल कम करने के लिए : यहां भी नारियल पानी में मौजूद विटामिन-सी की भूमिका देखी जा सकती है। दरअसल, विषय से जुड़े एक शोध में जिक्र मिलता है कि विटामिन-सी स्किन लाइटनिंग प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है (8)। साथ ही, इसमें त्वचा की रंगत में सुधार करने के गुण भी पाए जाते हैं (4)। ऐसे में हम कह सकते हैं कि विटामिन-सी की मौजूदगी की वजह से नारियल पानी डार्क सर्कल को कम करने में कुछ हद तक लाभकारी हो सकता है। कुछ इस प्रकार स्किन के लिए नारियल पानी लाभकारी हो सकता है।

6. रूखी त्वचा के लिए : जैसा कि हमने ऊपर बताया कि नारियल पानी में हाइड्रेटिंग प्रभाव पाया जाता है, जो रूखी त्वचा को नमी प्रदान करने का काम कर सकता है (7)। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन-सी त्वचा के मॉइस्चर के स्तर में सुधार का काम कर सकता है (4)।

लेख को अंत तक पढ़ें

नारियल पानी के ब्यूटी बेनिफिट्स के बाद आगे जानिए त्वचा के लिए नारियल पानी का उपयोग कैसे करें।

त्वचा के लिए नारियाल पानी का उपयोग कैसे करें – How To Use Coconut Water For Face And Skin in Hindi

नीचे क्रमवार जानिए त्वचा पर नारियल पानी का उपयोग किस प्रकार किया जा सकता है :

1. नारियल पानी और नींबू का रस

सामग्री :

  • आधा कप नारियल पानी
  • आधा चमच नींबू का रस

कैसे करें उपयोग :

  • दोनों सामग्री को आपस में मिला लें और स्प्रे बोतल में भर लें।
  • फिर इस स्प्रे बोतल को थोड़ी देर फ्रिज में रख दें।
  • फिर पानी से चेहरा अच्छी तरह साफ कर लें और तौलिए से पोंछ लें।
  • अब चेहरे पर स्प्रे करें और कॉटन से चेहरे को साफ करें।
  • ऐसा रोजाना दो बार किया जा सकता है।

कैसे है फायदेमंद :

त्वचा के लिए नारियल पानी के गुण तो हम बता चुके हैं। वहीं, इसके साथ नींबू का उपयोग भी लाभकारी साबित हो सकता है। दरअसल, इसमें भी विटामिन-सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा पर एंटी-एजिंग प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है और त्वचा की रंगत में सुधार का काम कर सकता है (9) (4)। इसके अलावा, नींबू का उपयोग मुंहासों से बचाव और त्वचा को मुलायम करने में मददगार हो सकता है (10)।

2. मुल्तानी मिट्टी, शहद और नारियल पानी

सामग्री :

  • एक चम्मच शहद
  • एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी (पाउडर)
  • आवश्यकतानुसार नारियल पानी

कैसे करें उपयोग :

  • आवश्यकतानुसार नारियल पानी में मुल्तानी मिट्टी और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें।
  • अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें।
  • जब यह पैक पूरी तरह सूखने में थोड़ा बाकी रहे, तो इसे गुनगुने पानी से धो लें।
  • हफ्ते में दो बार इस फेस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैसे है फायदेमंद :

नारियल पानी के साथ शहद और मुल्तानी मिट्टी का उपयोग त्वचा के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, शहद का उपयोग त्वचा पर एमोलिएंट (त्वचा को मुलायम बनाने वाला), सूदिंग (आराम पहुंचाने वाला) और हुमेक्टैंट (नमी को बनाए रखने वाला) प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है। इसके अलावा, यह त्वचा को झुर्रियों से बचाने और त्वचा को जवां बनाए रखने में सहयोग कर सकता है (11)। वहीं, मुल्तानी मिट्टी त्वचा से मृत कोशिकाओं, अतिरिक्त तेल और गंदगी को हटाने में मदद कर सकती है (12)।

3. दही और चंदन के साथ नारियल पानी

सामग्री :

  • आधा चम्मच चंदन पाउडर
  • आधा चम्मच दही
  • आवश्यकतानुसार नारियल पानी

कैसे करें उपयोग :

  • तीनों सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट बना लें।
  • अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और इसे सूखने के लिए छोड़ दें।
  • पूरी तरह सूखने में जब यह पैक थोड़ा बाकी रहे, तो इसे पानी से धो लें।
  • हफ्ते में दो बार इस फेस पैक का उपयोग किया जा सकता है।

कैसे है फायदेमंद :

त्वचा के लिए नारियल पानी के फायदे तो हम ऊपर बता चुके हैं। वहीं, इसके साथ अगर चंदन और दही का उपयोग किया जाए, तो त्वचा को कई और लाभ हासिल हो सकते हैं। दरअसल, त्वचा पर चंदन का उपयोग कूलिंग और सूदिंग प्रभाव छोड़ सकता है। साथ ही यह स्किन एलर्जी के प्रभाव को कम कर सकता है। साथ ही त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह मुंहासों से बचाव में भी मददगार हो सकता है (12)।
वहीं, त्वचा पर दही का उपयोग स्किन की इलास्टिसिटी में सुधार करने का काम कर सकता है। साथ ही यह त्वचा को चमकदार बना सकता है और त्वचा की नमी को बनाए रखने में सहयोग कर सकता है (13)।

लेख में बने रहें

त्वचा के लिए नारियल पानी का उपयोग जानने के बाद नीचे जानिए इसके उपयोग से जुड़ी सावधानियां।

त्वचा के लिए नारियल पानी के उपयोग से जुड़ी सावधानियां – Precautions To Follow Before Using Coconut Water on Skin in Hindi

त्वचा के लिए नारियल पानी के फायदे और इसके उपयोग से जुड़े तरीके जानने के बाद इससे जुड़ी सावधानियों के बारे में भी पता होना जरूरी है। पढ़ें नीचे :

  • किसी भी फेस पैक का इस्तेमाल करने से पहले उसका पैच टेस्ट जरूर करें।
  • ताजे नारियल पानी को ही उपयोग में लाएं।
  • नारियल पानी या ऊपर बताए गए फेस पैक में शामिल किसी सामग्री से एलर्जी है, तो उसे उपयोग में न लाएं।
  • अंत में चेहरे को मॉइस्चराइज जरूर करें।

आगे और जानकारी है

नीचे त्वचा पर नारियल पानी के नुकसान बताए गए हैं।

चेहरे पर नारियल पानी लगाने के नुकसान – Side Effects Of Using Coconut Water On Your Face in Hindi

त्वचा के लिए नारियल पानी के नुकसान से जुड़े वैज्ञानिक शोध का अभाव है। वहीं, किसी की त्वचा अगर अतिसंवेदनशील है, तो पैच टेस्ट के बाद ही त्वचा पर नारियल पानी का उपयोग करें। इसके अलावा, नारियल से एलर्जी की स्थिति में इसका स्किन पर उपयोग त्वचा विशेषज्ञ की सलाह पर ही करें।

त्वचा के लिए नारियल पानी किस प्रकार सकारात्मक प्रभाव छोड़ सकता है, अब आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। अब आप चाहें, तो अपनी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए इसे इस्तेमाल में ला सकते हैं। वहीं, त्वचा पर नारियल पानी के उपयोग के कुछ कारगर तरीके हमने लेख में साझा किए हैं, जिन्हें आप इस्तेमाल में ला सकते हैं। इसके अलावा, लेख में बताई गई सावधानियों का पालन भी जरूर करें। हम उम्मीद करते हैं कि आपकी त्वचा के लिए यह लेख मददगार साबित होगा। ब्यूटी टिप्स और स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी के लिए जुड़े रहें स्टाइलक्रेज के साथ।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल :

क्या नारियल पानी दाग-धब्बों को हटा सकता है?

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि विटामिन-सी की मौजूदगी की वजह से नारियल पानी स्किन लाइटनिंग प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है और साथ ही मेलेनिन के उत्पादन को नियंत्रित कर सकता है (4)। इससे कुछ हद तक त्वचा के दाग-धब्बों को हटाने में मदद मिल सकती है। हालांकि, यह कितना प्रभावकारी होगा, इसे लेकर अभी और शोध किए जाने की आवश्यकता है।

क्या नारियल पानी त्वचा पर निखार ला सकता है?

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि विटामिन-सी की मौजूदगी की वजह से नारियल पानी त्वचा की रंगत में सुधार कर सकता है और सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा का बचाव कर सकता है। ये गुण त्वचा को निखारने में सहायक हो सकते हैं। फिलहाल, इस विषय पर अभी और शोध की आवश्यकता है।

क्या मैं नारियल पानी को रोजाना चेहरे पर लगा सकती हूं?

टोनर के रूप में त्वचा पर नारियल पानी का इस्तेमाल रोजाना किया जा सकता है।

क्या नारियल पानी को सीधे चेहरे पर उपयोग किया जा सकता है?

हां, नारियल पानी को सीधे चेहरे पर उपयोग किया जा सकता है। वहीं, जिन्हें नारियल पानी से एलर्जी है, वो इसे इस्तेमाल में न लाएं।

क्या नारियल पानी त्वचा पर बुरा प्रभाव डाल सकता है?

फिलहाल, इससे जुड़े सटीक वैज्ञानिक शोध का अभाव है। इस विषय में डॉक्टरी सलाह ले सकते हैं।

नारियल पानी को चेहरे पर कब तक लगा रहने दिया जा सकता है?

फेस पैक में अगर नारियल पानी का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसे 20-25 मिनट तक त्वचा पर लगाकर छोड़ सकते हैं।

References

Articles on thebridalbox are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Kinetin–a multi active molecule
    ,
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/16899291/
  2. The Chemical Composition and Biological Properties of Coconut (Cocos nucifera L.) Water,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6255029/#:~:text=Coconut%20water%20is%20traditionally%20used,minerals%2C%20amino%20acids%20and%20phytohormones
  3. Antibacterial Efficacy of Tender Coconut Water (Cocos nucifera L) on Streptococcus mutans: An In-Vitro Study,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5390578/
  4. The Roles of Vitamin C in Skin Health
    ,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5579659/#:~:text=Vitamin%20C%20enhances%20production%20of%20barrier%20lipids%20in%20cell%20culture.&text=Ineffective%20wound%20healing.,formation%20by%20fibroblasts%20in%20vitro
  5. Coconut water of different maturity stages ameliorates inflammatory processes in model of inflammation,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4927129/#:~:text=Young%20and%20mature%20coconut%20water%20both%20possess%20significant%20anti%2Dinflammatory,for%20their%20anti%2Dinflammatory%20potential
  6. Vitamin B Derivative (Nicotinamide)Appears to Reduce Skin Cancer Risk,
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/28888216/#:~:text=Abstract,chemopreventive%20agent%20against%20skin%20cancer
  7. Comparison of coconut water and a carbohydrate-electrolyte sport drink on measures of hydration and physical performance in exercise-trained men,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3293068/
  8. Topical Vitamin C and the Skin: Mechanisms of Action and Clinical Applications,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5605218/
  9. Lemon juice, raw
    ,
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/167747/nutrients
  10. Citrus limon (Lemon) Phenomenon—A Review of the Chemistry, Pharmacological Properties, Applications in the Modern Pharmaceutical, Food, and Cosmetics Industries, and Biotechnological Studies,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7020168/
  11. Honey in dermatology and skin care: a review,
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24305429/
  12. In-House Preparation and Standardization of Herbal Face Pack,
    https://www.researchgate.net/publication/320900643_In-House_Preparation_and_Standardization_of_Herbal_Face_Pack
  13. Clinical efficacy of facial masks containing yoghurt and Opuntia humifusa Raf. (F-YOP),
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/22152494/
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
Kavita Singh
Kavita Singhब्यूटी एंड लाइफस्टाइल राइटर
.

Read full bio of Kavita Singh