Written by , (एमए इन मास कम्युनिकेशन)

 सालों से मुलेठी का उपयोग एक बेहतरीन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी के रूप में किया जाता रहा है। इसका इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए कई तरीकों से लाभकारी माना जाता है। वहीं, मुलेठी त्वचा के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। खासकर, त्वचा के लिए मुलेठी की जड़ के साथ इसके चूर्ण को भी प्रयोग में लाया जाता है। यही वजह है कि स्टाइलक्रेज के इस लेख में मुलेठी पाउडर बेनिफिट्स फॉर स्किन बताने जा रहे हैं। यहां आप जान पाएंगे कि त्वचा के लिए मुलेठी पाउडर किस प्रकार फायदेमंद साबित हो सकता है। पूरी जानकारी के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

विस्तार से पढ़ें

सबसे पहले जानिए त्वचा के लिए मुलेठी पाउडर किस प्रकार फायदेमंद है।

क्यों फायदेमंद है मुलेठी पाउडर आपकी त्वचा के लिए?

त्वचा के लिए मुलेठी पाउडर कई मायनों में फायदेमंद माना जा सकता है। बता दें कि मुलेठी पाउडर में ग्लैब्रिडिन (Glabridin) नामक तत्व पाया जाता है, जो टायरोसिनेस (एक एंजाइम जो मेलेनिन के उत्पादन का काम करता है) गतिविधि को नियंत्रित कर सकता है। इससे त्वचा को निखारने में मदद मिल सकती है। वहीं, इसमें लिक्विरेटिन (Liquiritin) नामक तत्व भी पाया जाता है, जो मेलेनिन उत्पादन को नियंत्रित कर त्वचा को निखारने का काम कर सकता है (1)। यही नहीं, मुलेठी में एंटी एजिंग गुण भी मौजूद होते हैं, जो त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद कर सकते हैं (2)। इसके अतिरिक्त लेख में नीचे त्वचा के लिए मुलेठी पाउडर के अन्य फायदों के बारे में हम क्रमवार तरीके से बता रहे हैं।

बने रहें हमारे साथ

लेख के इस भाग में जानेंगे कि त्वचा के लिए मुलेठी पाउडर कौन-कौन से फायदे पहुंचा सकते हैं।

त्वचा के लिए मुलेठी पाउडर के फायदे – Mulethi Powder Benefits For Skin in Hindi

नीचे हम मुलेठी पाउडर बेनेफिट्स फॉर स्किन क्रमवार तरीके से बता रहे हैं। जानिए मुलेठी पाउडर किस प्रकार त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

1. स्किन व्हाइटनिंग

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि मुलेठी पाउडर में ग्लैब्रिडिन नामक तत्व पाया जाता है, जो एंटी-टायरोसिनेस के रूप में काम कर मेलेनिन के उत्पादन को कम कर सकता है, जिससे स्किन पर व्हाइटनिंग प्रभाव नजर आ सकता है (1)। ऐसे में हम कह सकते हैं कि मुलेठी चूर्ण त्वचा को निखारने में मदद कर सकता है।

2. टैनिंग से बचाए

त्वचा के लिए मुलेठी पाउडर का इस्तेमाल टैनिंग के लिए भी किया जा सकता है। दरअसल, इसमें ग्लाइसीरैथिनिक (Glycyrrhetinic acid) नामक एसिड पाया जाता है, जो त्वचा को सूर्य की तेज किरणों के प्रभाव से बचा जा सकता है, जिससे टैनिंग की समस्या से बचाव हो सकता है। यही कारण है कि त्वचा के लिए मुलेठी पाउडर को लाभकारी माना जा सकता है (3)

3. पिगमेंटेशन

अगर किसी को पिगमेंटेशन की शिकायत है, तो मुलेठी पाउडर का इस्तेमाल लाभकारी साबित हो सकता है। दरअसल, मुलेठी में एंटी टायरोसिनेस (मेलेनिन को नियंत्रित करने वाला) प्रभाव पाया जाता है, जो पिगमेंटेशन की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है (4)। इस वजह से मुलेठी का उपयोग डिपिगमेंटेशन के लिए किया जा सकता है।

4. मॉइस्चराइजर

त्वचा के लिए मुलेठी पाउडर एक बेहतर मॉइस्चराइजर के रूप में भी काम कर सकता है।  एक शोध में यह बताया गया है कि मुलेठी का एथनॉलिक अर्क त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद कर सकता है (4)। इससे त्वचा को नमी मिल सकती है। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि मुलेठी पाउडर त्वचा को मॉइस्चराइज करने में सहायक सिद्ध हो सकता है।

5. सूजन के लिए

मुलेठी पाउडर सूजन कम करने में भी सहायक साबित हो सकता है। एक शोध में यह बताया गया है कि मुलेठी पाउडर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो सूजन को कम करने में सहायक हो सकता है। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि मुलेठी चूर्ण सूजन कम करने में मदद कर सकता है (4) 

6. एक्ने के लिए

मुलेठी पाउडर का इस्तेमाल मुंहासों को ठीक करने के लिए भी किया जा सकता है। दरअसल, मुलेठी पाउडर में ग्लाइसीरैथिनिक नामक एसिड मौजूद होता है। यह मुंहासों को कम करने में मदद कर सकता है। यही कारण है कि त्वचा के लिए मुलेठी पाउडर का उपयोग फायदेमंद माना जा सकता है (3)

7. त्वचा संक्रमण के लिए

मुलेठी पाउडर का इस्तेमाल त्वचा संक्रमण को कम करने के लिए भी किया जा सकता है। एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में इस बात का जिक्र मिलता है कि मुलेठी के अर्क में मौजूद ग्लैब्रिडिन नामक तत्व एंटीवायरल और एंटी-माइक्रोबियल गुण प्रदर्शित कर सकता है, जिससे संक्रमण फैलाने वाले वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिल सकती है (5)। इस आधार पर मुलेठी पाउडर का इस्तेमाल त्वचा संक्रमण के खिलाफ भी किया जा सकता है।

अभी बाकी है जानकारी

मुलेठी पाउडर बेनेफिट्स फॉर स्किन जानने के बाद अब जानेंगे कि इसका उपयोग चेहरे और त्वचा पर कैसे करें।

चेहरे और त्वचा के लिए मुलेठी पाउडर का उपयोग कैसे करें – How To Use Licorice Powder For Face And Skin in Hindi

त्वचा के लिए मुलेठी पाउडर क्यों फायदेमंद माना जाता है, यह तो आप जान ही चुके हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि इसका उपयोग कैसे करें? इसलिए, यहां हम आपको बता रहे हैं कि मुलेठी पाउडर का उपयोग त्वचा और चेहरे के लिए कैसे कर सकते हैं।

नोट: नीचे बताई गई सामग्रियों के उपयोग से पहले पैच टेस्ट कर यह सुनिश्चित कर लें कि इससे किसी को एलर्जी तो नहीं है।

1. मुलेठी पाउडर और शहद

सामग्री :

  • मुलेठी पाउडर – 2 चम्‍मच
  • शहद – 1 चम्‍मच
  • पानी – 3 चम्‍मच

उपयोग करने का तरीका : 

  • सबसे पहले मुलेठी पाउडर और शहद को मिला लें।
  • अब उसमें पानी डाल कर उसे अच्छे से मिलाए और गाढ़ा पेस्‍ट बना लें।
  • फिर चेहरे को अच्छे से साफ कर लें और उससे सुखाने के बाद उसपर बना पेस्ट लगा लें।
  • पेस्ट को 20 से 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें।
  • इसके बाद चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें और पोंछने के बाद मॉइस्चराइजिंग क्रिम लगा लें।

कैसे है फायदेमंद : 

मुलेठी चेहरे के लिए कितनी फायदेमंद है, यह तो आपको पता चल ही गया है। वहीं, अगर शहद में मिलाकर इसका इस्तेमाल किया जाए, तो यह और भी लाभकारी हो सकती है। दरअसल, शहद में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। यह गुण त्वचा को बैक्टीरियल संक्रमण से बचा सकता है और मुंहासों का कारण बनने वाले बैक्टीरिया से लड़ने का काम कर सकता है। इसके अलावा, शहद में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होता है, जो त्वचा से जुड़ी सूजन की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है (6)

2. मुलेठी पाउडर और हल्दी

सामग्री :

  • मुलेठी पावडर –  2 चम्‍मच
  • हल्‍दी पाउडर  –  1 चम्मच
  • मुल्तानी मिट्टी  –  2 चम्‍मच

उपयोग करने का तरीका : 

  • सबसे पहले तीनों सामग्रियों को मिला लें।
  • इसके बाद इसमें आवश्यकतानुसार गुनगुना पानी मिलाकर पेस्ट बना लें।
  • फिर चेहरे को अच्छे से साफ कर लें और पेस्ट को लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें और चेहरा पोंछने के बाद मॉइस्चराइजिंग क्रीम लगा लें।

कैसे है फायदेमंद : 

मुलेठी पाउडर बेनेफिट्स फॉर स्किन, तो हमने बता ही दिए हैं। वहीं, चेहरे के लिए हल्दी का उपयोग भी बेहद गुणकारी साबित हो सकता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो बैक्टीरिया से लड़ने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते है (7)वहीं, मुल्तानी मिट्टी त्वचा को साफ करने के साथ-साथ कील-मुंहासों की समस्या को दूर करने में भी मदद कर सकती है (8)

3. मुलेठी और एलोवेरा

सामग्री :

  • मुलेठी पाउडर -1 चम्मच
  • एलोवेरा- 1/2 चम्मच

उपयोग करने का तरीका :

  • सबसे पहले मुलेठी पाउडर और एलोवेरा को आपस में मिला लें।
  • फिर चेहरे को अच्छे से साफ कर लें और पेस्ट को अच्छे से चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट  के लिए इसे छोड़ दें।
  • फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

कैसे है फायदेमंद :

त्वचा के लिए भी एलोवेरा के फायदे देखे जा सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी-एक्ने गुण चेहरे से मुंहासों को दूर करने में सहायक हो सकते हैं। इसके अलावा, एलोवेरा त्वचा को नमी देने के साथ-साथ झुर्रियों से भी बचाने में सहायक हो सकता है (9)। वहीं, मुलेठी के गुणों के बारे में तो इस लेख में हम चर्चा कर ही चुके हैं।

4. मुलेठी और चंदन पाउडर

सामग्री :

  • मुलेठी पाउडर -1 चम्मच
  • चंदन पाउडर – 1 चम्मच
  • गुलाब जल- 2 से 3 चम्मच

उपयोग करने का तरीका :

  • सबसे पहले चंदन और मुलेठी पाउडर को मिला लें।
  • अब इसमें गुलाब जल डालें और गाढ़ा पेस्ट तैयार करें।
  • फिर चेहरे को फेस वॉश से धो लें।
  • फिर तैयार किए गए पेस्ट को लगाएं और 20 मिनट के लिए उसे छोड़ दें।
  • इसके बाद चेहरे को ठंडे पाने से धो लें।

कैसे है फायदेमंद :

मुलेठी पाउडर के साथ चंदन के फायदे भी देखे जा सकते हैं। दरअसल, इसमें एंटी-टैनिंग और एंटी-एजिंग गुण मौजूद होते हैं, जो स्किन को टैन और झुर्रियों से बचाने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, चंदन त्वचा को ठंडक प्राप्त कर सकता है (10)। वहीं, मुलेठी पाउडर के फायदे त्‍वचा के लिए कितने सारे हैं, इसकी जानकारी लेख में हमने दे ही दी है।

नीचे स्क्रॉल करें

त्‍वचा के लिए मुलेठी पाउडर के फायदे जानने के बाद आगे जानिए ध्यान रखने योग्य कुछ जरूरी बातें।

त्वचा पर मुलेठी पाउडर का उपयोग करने से पहले सावधानियां – Precautions To Follow Before Using Licorice Powder on Skin in Hindi

वैसे तो मुलेठी पाउडर फॉर स्किन बेहद उपयोगी माना जाता है, लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले कुछ सावधानियां बरतना जरूरी है।

  • इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।
  • मुलेठी पाउडर का इस्तेमाल ऊपर बताई गई सामग्रियों के साथ ही करें, क्योंकि हो सकता है कि त्वचा पर इसका सीधा संपर्क त्वचा को नुकसान पहुंचाने का काम कर दे।
  • अगर किसी की स्किन ज्यादा संवेदनशील है, तो ऐसे व्यक्तियों को इसके उपयोग से बचना चाहिए

बने रहें हमारे साथ

आगे जानिए त्वचा के लिए मुलेठी पाउडर कितना नुकसानदायक हो सकता है।

चेहरे पर मुलेठी पाउडर के साइड इफेक्ट्स – Side Effects Of Using Licorice Powder On Your Face in Hindi

यहां हम बता दें कि त्वचा के लिए मुलेठी पाउडर के नुकसान से जुड़े सटीक शोध का अभाव है, इसलिए नीचे बताए जा रहे संभावित नुकसान लोगों की मान्यताओं पर आधारित हैं।

  • संवेदनशील त्वचा पर इसका सीधा इस्तेमाल त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • अगर किसी को मुलेठी से एलर्जी है, तो ऐसे में मुलेठी पाउडर का इस्तेमाल स्किन एलर्जी का कारण बन सकता है

इस लेख को पढ़ने के बाद आपको यह तो पता चल ही गया होगा कि त्वचा के लिए मुलेठी पाउडर के फायदे कितने सारे हैं। वहीं, लेख में बताए गए सभी उपाय बेहद सरल और आसान भी हैं, जिन्हें बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल में लाया जा सकता है। तो फिर सोचना क्या है? जल्द ही शुरू करें मुलेठी पाउडर का इस्तेमाल और लाएं अपनी त्वचा पर निखार। इसके साथ ही त्वचा से संबंधित अन्य जानकारियों के लिए आप स्टाइलक्रेज के और भी लेख पढ़ सकते हैं। आगे हम पाठकों द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब दे रहे हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या मुलेठी त्वचा को काला करती है?

नहीं, मुलेठी त्वचा को काला नहीं करती है।

क्या हम रोजाना मुलेठी पाउडर का उपयोग कर सकते हैं?

मुलेठी पाउडर का रोजाना इस्तेमाल शारीरिक समस्या पर निर्भर करता है। इसके लिए आप डॉक्टरी सलाह ले सकते हैं।

क्या मुलेठी त्वचा में निखार ला सकती है?

हां,  मुलेठी त्वचा में निखार लाने में मदद कर सकती है। इसकी जानकारी हमने लेख में दी है।

क्या मुलेठी पाउडर चेहरे के लिए अच्छा है?

हां, मुलेठी पाउडर त्वचा के लिए अच्छा हो सकता है।

References

Articles on thebridalbox are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Skin Ageing: Natural Weapons and Strategies
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3569896/#B20
  2. Top 10 botanical ingredients in 2010 anti-aging creams
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/20883295/
  3. 18β‐Glycyrrhetinic acid: its core biological properties and dermatological applications
    https://onlinelibrary.wiley.com/doi/full/10.1111/ics.12548
  4. Glycyrrhiza glabra (Liquorice) – a potent medicinal herb
    https://www.florajournal.com/archives/2014/vol2issue2/PartC/23.1.pdf
  5. The antiviral and antimicrobial activities of licorice, a widely-used Chinese herb
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4629407/
  6. Medicinal and cosmetic uses of Bee’s Honey – A review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3611628/
  7. Turmeric, the Golden Spice
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK92752/
  8. Formulation And Evolution Of Herbal Antibacterial Face Pack
    https://www.researchgate.net/publication/337972552_FORMULATION_AND_EVOLUTION_OF_HERBAL_ANTIBACTERIAL_FACE_PACK
  9. Aloe Vera: A Short Review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2763764/
  10. Formulation And Evaluation Of Cosmetic Herbal Face Pack For   Glowing Skin
    https://www.ijrap.net/admin/php/uploads/1887_pdf.pdf
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
Kavita Singh
Kavita Singhब्यूटी एंड लाइफस्टाइल राइटर
.

Read full bio of Kavita Singh