Written by , (एमए इन मास कम्युनिकेशन)

त्वचा की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए न जाने लोग कितने तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, कई बार ये उत्पाद त्वचा के नुकसान का कारण भी बन जाते हैं। ऐसे में, चेहरे के निखार के लिए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कारगर हो सकता है, जिसमें एक नाम कच्ची हल्दी का भी शामिल है। जी हां, त्वचा के लिए कच्ची हल्दी के फायदे बहुत सारे हैं और यही वजह है कि स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम कच्ची हल्दी बेनिफिट्स फॉर स्किन विस्तार से बता रहे हैं। हमारे साथ जानिए कच्ची हल्दी त्वचा के लिए किस प्रकार काम कर सकती है। साथ ही जानिए कच्ची हल्दी फेस पैक बनाने के विभिन्न तरीके।

विस्तार से पढ़ें लेख

तो आइए, सबसे पहले जान लेते हैं कि कच्ची हल्दी त्वचा के लिए क्यों फायदेमंद है।

क्यों फायदेमंद है कच्ची हल्दी आपकी त्वचा के लिए?

कच्ची हल्दी त्वचा के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। दरअसल, इसमें एक करक्यूमिन नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो कई औषधीय प्रभाव प्रदर्शित कर सकता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होता है, जो त्वचा को बैक्टीरियल संक्रमण से बचाने का काम कर सकता है। इसके अलावा, इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो त्वचा से जुड़ी सूजन की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव भी पाया जाता है, जो त्वचा को मुक्त कणों यानी फ्री रेडिकल्स से बचाने का काम कर सकता है। साथ ही इसमें यूवी प्रोटेक्शन प्रभाव भी पाया जाता है, जो त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने का काम कर सकता है (1)। इसके अलावा भी त्वचा के लिए कच्ची हल्दी के फायदे बहुत हैं, जिन्हें नीचे विस्तार से बताया गया है।

स्क्रॉल करें

अब जानेंगे कि कच्ची हल्दी त्वचा पर निखार लाने में कैसे मदद कर सकती है।

चमकती त्वचा के लिए कच्ची हल्दी के फायदे – 11 Incredible Benefits Of Using Raw Turmeric For Skin in Hindi

कच्ची हल्दी में कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इसलिए, नीचे हम 11 बेनिफिट्स ऑफ कच्ची हल्दी ऑन फेस का जिक्र कर रहे हैं। अब पढ़ें आगे –

1. मुंहासों के लिए

सदियों से कच्ची हल्दी का उपयोग चेहरे के लिए किया जाता रहा है। दरअसल, इसमें करक्यूमिन नामक एक बायोलॉजिकल एक्टिव कंपाउंड मौजूद होता है, जो मुंहासों से बचाव और इसके उपचार में मददगार हो सकता है। इसके अलावा, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होता है, जो मुहांसों की सूजन को कम कर सकता है (1)। इस आधार पर कहा जा सकता है कि कच्ची हल्दी का फेस पैक मुंहासों से बचाव का काम कर सकता है।

2. फुंसी के लिए

त्वचा पर फुंसी की समस्या स्टेफिलोकोकस ऑरियस जैसे बैक्टीरिया के कारण हो सकती है। यहां कच्ची हल्दी के फायदे देखे जा सकते हैं। दरअसल, इससे जुड़े एक शोध में कच्ची हल्दी के मुख्य तत्व करक्यूमिन को स्टेफिलोकोकस ऑरियस नामक बैक्टीरिया के खिलाफ प्रभावी पाया गया है, यानी यह एंटीबैक्टीरियल गतिविधि प्रदर्शित कर त्वचा पर बैक्टीरिया की वजह से होने वाली फुंसी की समस्या के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है (2)।

3. टैनिंग से बचाव

जैसा कि लेख में पहले ही बताया जा चुका है कि हल्दी में सूर्य की हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा को बचाने का प्रभाव पाया जाता है। ऐसे में हम कह सकते हैं कि कच्ची हल्दी का उपयोग सूर्य की तेज किरणों की वजह से होने वाली टैनिंग की समस्या से बचाव और इसे कम करने में मदद कर सकता है (1)।

4. रूखी त्वचा को हाइड्रेट करे

रूखी त्वचा को हाइड्रेट करने में भी कच्ची हल्दी के लाभ देखे जा सकते हैं। दरअसल, एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार, कच्ची हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक तत्व त्वचा को हाइट्रेड करने का काम कर सकता है (3)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि स्किन हाइड्रेशन में भी कच्ची हल्दी के फायदे हो सकते हैं।

5. नेचुरल ग्लो

बेनिफिट्स ऑफ कच्ची हल्दी ऑन फेस में नेचुरल ग्लो भी शामिल है। दरअसल, हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो चेहरे को मुंहासों और पिंपल्स से दूर रखकर उसे प्राकृतिक चमक प्रदान करा सकते हैं। यही नहीं, हल्दी त्वचा से अत्यधिक तेल को भी बाहर निकालने में मदद कर सकती है। बता दें कि हल्दी को सालों से त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए जाना जाता है (4)।

6. झाइयांं और झुर्रियां हटाने के लिए

कच्ची हल्दी का इस्तेमाल चेहरे से झाइयां और झुर्रियां हटाने के लिए भी किया जा सकता है। इससे जुड़े एक शोध में इस बात का साफ तौर से जिक्र मिलता है कि कच्ची हल्दी में मौजूद करक्यूमिन, झुर्रियों से बचाव का काम कर सकता है (5)। इसके अलावा, यह झाइयों से भी त्वचा को बचाने का काम कर सकता है। दरअसल, झाइयां त्वचा पर मौजूद वो छोटे-छोटे काले व भूरे दाग होते हैं, जो हाइपरपिगमेंटेशन के कारण सामने आते हैं। वहीं, कच्ची हल्दी का उपयोग हाइपरपिगमेंटेशन के प्रभाव को कम कर झाइयों से बचाव का काम कर सकता है (6)।

अभी बाकी है लेख

7. चेहरे के अनचाहे बाल

कच्ची हल्दी का उपयोग चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के लिए भी किया जा सकता है। इससे संबंधित एक शोध में यह बताया गया है कि चेहरे में निखार लाने के अलावा हल्दी का प्रयोग अनचाहे बालों को हटाने के लिए भी किया जा सकता है (7)। हालांकि, इस प्रभाव के पीछे हल्दी का कौन-सा गुण काम करता है, इसे लेकर अभी और शोध किए जाने की आवश्यकता है।

8. सोरायसिस

कच्ची हल्दी बेनिफिट्स फॉर स्किन में सोरायसिस का उपचार भी शामिल है। सोरायसिस एक त्वचा समस्या है, जिसमें त्वचा पर खुजलीदार लाल चकत्तों के साथ पपड़ी बन जाती है। यहां कच्ची हल्दी के लाभ देखे जा सकते हैं। दरअसल, इससे जुड़े एक शोध के अनुसार कच्ची हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक तत्व सोरायसिस से बचाव और इसके उपचार में मददगार हो सकता है। इस लाभ के पीछे इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों का प्रभाव बताया जाता है (1)।

9. घाव भरने में मददगार

कच्ची हल्दी त्वचा के घावों को भरने में भी मददगार साबित हो सकता है। इसमें मौजूद करक्यूमिन एक सक्रिय कंपाउंड के रूप में जाना जाता है, जो एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण प्रदर्शित कर सकता है और ये प्रभाव घाव को भरने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं (8)।

10. जले के निशान मिटाए

कच्ची हल्दी का इस्तेमाल त्वचा के जलने पर भी किया जा सकता है। इसमें मौजूद करक्यूमिन जले हुए घावों को भरने में मदद कर सकता है (9)। इस आधार पर यह माना जा सकता है कि कच्ची हल्दी जले के निशान मिटाने में लाभकारी सिद्ध हो सकती है।

11. खाज-खुजली

कच्ची हल्दी का उपयोग खाज-खुजली की समस्या में भी किया जा सकता है। दरअसल, इसके खास तत्व करक्यूमिन में एंटीप्रूरीटिक (Antipruritic) यानी खुजली को कम करने वाला प्रभाव पाया जाता है, जो खाज-खुजली की समस्या में राहत देने का काम कर सकता है (10)।

नीचे स्क्रॉल करें

आगे जानिए त्वचा के लिए कच्ची हल्दी को उपयोग में लाने का तरीका।

स्किन पर कच्ची हल्दी का उपयोग कैसे करें – How Do You Use Raw Turmeric on your face in Hindi

अब जानिए कि त्वचा के लिए कच्ची हल्दी का उपयोग कैसे किया जा सकता है। वहीं, कच्ची हल्दी फॉर स्किन के उपयोग में बताई गई सामग्रियों के इस्तेमाल से पहले उनका पैच टेस्ट कर यह सुनिश्चित कर लें कि कहीं उनसे किसी को एलर्जी तो नहीं है। अब पढ़ें आगे –

1. कच्ची हल्दी और शहद

सामग्री :

  • कच्ची हल्दी का पेस्ट – आधा चम्मच
  • शहद – एक चम्मच
  • बेसन – एक चम्मच

उपयोग करने का तरीका :

  • सबसे पहले कच्ची हल्दी और बेसन को आपस में मिला लें।
  • फिर इसमें शहद डालें और अच्छे से मिलाएं।
  • अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर धीरे-धीरे स्क्रब करें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

कैसे है फायदेमंद :

कच्ची हल्दी फेस पैक शहद के साथ भी उपयोग किया जा सकता है। दरअसल, शहद में एंटी-माइक्रोबियल (बैक्टीरिया से लड़ने वाला) और एंटी-इंफ्लेमेटरी (सूजन कम करने वाला) गुणों के साथ क्लींजिंग और हीलिंग प्रभाव भी पाया जाता है, जो त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं (11)। इसके अलावा, शहद चेहरे की झुर्रियों को कम करने में भी सहायक हो सकता है (12)। वहीं, कच्ची हल्दी के फायदों को हम लेख में पहले ही बता ही चुके हैं।

2. कच्ची हल्दी और नारियल का तेल

सामग्री :

  • नारियल का तेल – दो चम्मच
  • कच्ची हल्दी का पेस्ट – आधा चम्मच

उपयोग करने का तरीका :

  • सबसे पहले नारियल तेल को गुनगुना कर लें।
  • अब इसमें कच्ची हल्दी मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाएं।
  • फिर एक-दो मिनट तक चेहरे की धीरे-धीरे मालिश करें और हल्दी को सूखने के लिए छोड़ दें।
  • फिर 20-25 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

कैसे है फायदेमंद :

कच्ची हल्दी के फायदों के बारे में तो आप जान ही चुके हैं, वहीं अगर इसमें नारियल तेल मिला दिया जाए, तो यह और लाभकारी हो सकता है। दरअसल, नारियल का तेल त्वचा को मॉइस्चराइज कर सकता है। इसके अलावा, यह त्वचा पर समय से पहले आने वाली झुर्रियों को भी रोकने में मदद कर सकता है (13)।

पढ़ते रहें आर्टिकल

3. कच्ची हल्दी और बेसन फेस पैक

सामग्री :

  • बेसन – एक चम्मच
  • कच्ची हल्दी का पेस्ट – आधा चम्मच
  • नींबू – दो से तीन बूंद
  • गुलाब जल आवश्यकतानुसार

उपयोग करने का तरीका :

  • सभी सामग्रियों को आपस में मिलाकर पेस्ट तैयार करें।
  • अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए सूखने दें।
  • इसे बाद चेहरे को पानी से धो लें।

कैसे है फायदेमंद :

कच्ची हल्दी का फेस पैक बेसन और नींबू के साथ भी बनाया जा सकता है, जो त्वचा के लिए लाभकारी हो सकता है। दरअसल, बेसन त्वचा से अत्यधिक तेल को बाहर निकालने के साथ-साथ स्किन टोन को निखारने में मदद कर सकता है (14)। वहीं, नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाली क्षति से बचाने में मदद कर सकता है (15)।

4. कच्ची हल्दी और ऑलिव ऑयल

सामग्री :

  • कच्ची हल्दी का पेस्ट – आधा चम्मच
  • ऑलिव ऑयल – दो चम्मच

उपयोग करने का तरीका :

  • सबसे पहले कच्ची हल्दी और ऑलिव ऑयल को आपस में मिला लें।
  • अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए सूखने दें।
  • इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।

कैसे है फायदेमंद :

हल्दी के साथ त्वचा के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल भी बेहद लाभकारी हो सकता है। दरअसल, ऑलिव ऑयल में मॉइस्चराइजिंग गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा को नमी प्रदान करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, ऑलिव ऑयल में एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रभाव भी होता है, जो त्वचा से जुड़ी सूजन की समस्या को करने में मदद कर सकता है (16)।

अंत तक पढ़ें लेख

लेख के इस भाग में जानिए कच्ची हल्दी को आहार में शामिल करने के तरीके।

त्वचा के लिए कच्ची हल्दी को आहार में कैसे शामिल करें – How to Include Kachi Haldi In Your Diet for Skin in Hindi

फेस पैक के रूप में कच्ची हल्दी के इस्तेमाल के अलावा इसे अपने आहार में भी शामिल कर इसके लाभ उठाए जा सकते हैं। यहां हम बता रहे हैं कि त्वचा के लिए कच्ची हल्दी को आहार में कैसे शामिल करें –

  • कच्ची हल्दी का इस्तेमाल चाय में किया जा सकता है।
  • कच्ची हल्दी को ग्रीन सलाद के साथ भी खाया जा सकता है।
  • कच्ची हल्दी का सेवन उबालकर भी किया जा सकता है।
  • इसके अलावा, कच्ची हल्दी के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
  • कच्ची हल्दी का अचार भी बनाया जा सकता है।

बने रहें हमारे साथ

अंत में जानेंगे चेहरे पर कच्ची हल्दी लगाने के नुकसानों के बारे में।

चेहरे पर कच्ची हल्दी लगाने के नुकसान – Side Effects Of Kachchi Haldi On Your Face in Hindi

कच्ची हल्दी त्वचा के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ नुकसानदायक भी हो सकती है। हालांकि, त्वचा से जुड़े कच्ची हल्दी के नुकसान पर कोई सटीक शोध उपलब्ध नहीं है। फिर भी इसके कुछ संभावित नुकसान देखे जा सकते हैं, जो आम मान्यताओं पर आधारित हैं –

  • अति संवेदनशील त्वचा पर यह जलन और रैशेज का कारण बन सकती है।
  • अगर किसी को हल्दी से एलर्जी है, तो ऐसे में कच्ची हल्दी का टॉपिकल इस्तेमाल एलर्जी का कारण बन सकता है।
  • इसके अलावा, कच्ची हल्दी का त्वचा पर इस्तेमाल पीलापन छोड़ सकता है।

स्किन के लिए कच्ची हल्दी से जुड़ी तमाम जानकारी के बाद अब हम उम्मीद करते हैं कि आप त्वचा के लिए कच्ची हल्दी के फायदे अच्छी तरह समझ गए होंगे। साथ ही इसे त्वचा पर कैसे लगाना है, इसकी भी जानकारी हो गई होगी। ऐसे में, कच्ची हल्दी को स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाकर त्वचा के लिए इसके लाभ उठाए जा सकते हैं। वहीं, ध्यान रखें कि इसका असर धीरे-धीरे हो सकता है, तो संयम जरूर बरतें। अब हम नीचे विषय से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले सवालों के जवाब दे रहे हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल :

क्या कच्ची हल्दी त्वचा पर निखार ला सकती है?

हां, कच्ची हल्दी त्वचा पर निखार लाने में मदद कर सकती है। इसके लिए ऊपर बताए गए तरीकों से कच्ची हल्दी का उपयोग किया जा सकता है।

क्या कच्ची हल्दी स्किन टोन को हल्का कर सकती है?

जैसा कि हमने ऊपर लेख में बताया कि कच्ची हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक खास तत्व हाइपरपिगमेंटेशन के प्रभाव को कम कर सकता है, जिससे त्वचा की टोन को हल्का करने में मदद मिल सकती है।

क्या मैं रोज अपने चेहरे पर कच्ची हल्दी लगा सकती हूं?

नहीं, कच्ची हल्दी को रोजाना चेहरे पर नहीं लगाया जा सकता है। इसे बने फेस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो-तीन बार किया जा सकता है।

एक दिन में कितनी कच्ची हल्दी ले सकते हैं?

एक दिन में कच्ची हल्दी कितनी मात्रा में ले सकते हैं, यह उसके इस्तेमाल पर निर्भर करता है। जैसे उदाहरण के तौर पर अगर कच्ची हल्दी का उपयोग चेहरे के लिए करना है, तो आधा चम्मच ले सकते हैं। वहीं, इसके सेवन की सही मात्रा के लिए डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

References

Articles on thebridalbox are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Evidence of curcumin and curcumin analogue effects in skin diseases: A narrative review
    https://www.researchgate.net/publication/326830448_Evidence_of_curcumin_and_curcumin_analogue_effects_in_skin_diseases_A_narrative_review
  2. Potential of Curcumin in Skin Disorders
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6770633/
  3. Evaluation of Skin Colouring Properties of Curcuma Longa Extract
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4171876/
  4. Formulation And Evaluation Of Cosmetic Herbal Face Pack For Glowing Skin
    https://www.researchgate.net/publication/318872267_FORMULATION_AND_EVALUATION_OF_COSMETIC_HERBAL_FACE_PACK_FOR_GLOWING_SKIN
  5. Use of Curcuma longa in cosmetics: extraction of curcuminoid pigments, development of formulations, and in vitro skin permeation studies
    https://www.scielo.br/pdf/bjps/v50n4/1984-8250-bjps-50-04-00885.pdf
  6. Are Natural Ingredients Effective in the Management of Hyperpigmentation? A Systematic Review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5843359/
  7. Turmeric: Nature’s precious medicine
    https://www.researchgate.net/publication/301494390_Turmeric_Nature’s_precious_medicine
  8. Wound Healing Effects of Curcumin: A Short Review
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/27640646/
  9. The Healing Effect of Curcumin on Burn Wounds in Rat
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4298862/
  10. Antipruritic effect of curcumin on histamine-induced itching in mice
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6115343/
  11. Medicinal and cosmetic uses of Bee’s Honey – A review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3611628/
  12. Honey in dermatology and skin care: a review
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24305429/
  13. Medicinal benefit of coconut oil
    https://www.researchgate.net/publication/268805677_Medicinal_benefit_of_coconut_oil
  14. In-House Preparation and Standardization of Herbal Face Pack
    https://www.researchgate.net/publication/320900643_In-House_Preparation_and_Standardization_of_Herbal_Face_Pack
  15. Citrus limon (Lemon) Phenomenon—A Review of the Chemistry, Pharmacological Properties, Applications in the Modern Pharmaceutical, Food, and Cosmetics Industries, and Biotechnological Studies
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7020168/
  16. Topical use of olive oil preparation to prevent radiodermatitis: results of a prospective study in nasopharyngeal carcinoma patients
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4565279/

और पढ़े:

Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
Kavita Singh

Kavita Singhब्यूटी एंड लाइफस्टाइल राइटर

कविता सिंह ने पंजाब तकनीकी विश्वविद्यालय से मास कम्युनिकेशन में स्नातक हैं। इन्होंने वर्ष 2014 में एक प्रख्यात न्यूज चैनल से अपने करियर की शुरुआत की थी। उसके बाद कविता ने ऑनलाइन मीडिया की तरफ रुख किया और विभिन्न मीडिया संस्थानों में कंटेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं देती रहीं। इन्हें अपने पसंदीदा विषय त्वचा और बालों की देखभाल...read full bio