Written by , (एमए इन मास कम्युनिकेशन)

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए हमेशा सही स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना जरूरी है। इसी स्किन केयर रूटीन का अहम हिस्सा है टोनिंग। त्वचा की देखभाल के लिए स्किन टोनर का उपयोग करना जरूरी है। ऐसे में कई लोगों के मन में स्किन टोनर को लेकर कई तरह के सवाल होते हैं, जैसे – बेस्ट स्किन टोनर कौन-सा है, त्वचा के अनुसार स्किन टोनर का चयन कैसे किया जाए और टोनर का इस्तेमाल कैसे करें? कभी-कभी तो जानकारी के अभाव के कारण लोग स्किन टोनर का उपयोग नहीं करते हैं। तो हम स्टाइलक्रेज के इस आर्टिकल से स्किन टोनर से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां आपके साथ साझा कर रहे हैं। उम्मीद है कि लेख के अंत तक आपको स्किन टोनर से जुड़े हर सवाल का जवाब मिल जाएगा। इसलिए, यह लेख पूरा जरूर पढ़ें।

नीचे विस्तार से जानें

सबसे पहले समझते हैं कि आखिर स्किन टोनर क्या होता है।

स्किन टोनर क्या है?

स्किन टोनर त्वचा को क्लीन करने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक कॉस्मेटिक है। टोनर त्वचा को गहराई से साफ करने के साथ-साथ त्वचा के पोर्स को टाइट करने में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह त्वचा को मुंहासों से बचाने और मॉइस्चराइज करने का भी काम कर सकता है। त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए टोनर एक महत्वपूर्ण स्किन केयर प्रोडक्ट माना जाता है। लेख में आगे हम स्किन टोनर से जुड़े फायदों की जानकारी विस्तारपूर्वक देंगे।

आगे पढ़ें लेख

चलिए, अब आपको बताते हैं कि अपनी स्किन के हिसाब से बेस्ट टोनर का चुनाव कैसे करें।

आपके स्किन टाइप के अनुसार स्किन टोनर कैसे चुनें?

हर किसी की स्किन अलग होती है और टोनर का इस्तेमाल उसके हिसाब से ही करना उचित है। इसलिए, यहां हम आपको बता रहे हैं कि स्किन टाइप के अनुसार बेस्ट टोनर का चयन कैसे करें:

1. ड्राई स्किन के लिए

रूखी त्वचा के लोगों को ऐसे टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसमें स्किन को हाइड्रेट करने के गुण हों। इसके लिए एलोवेरा टोनर का इस्तेमाल किया जा सकता है। एलोवेरा का उपयोग वर्षों से तरह-तरह के कॉस्मेटिक में किया जा रहा है। एलोवेरा में त्वचा को मॉइस्चराइज करने के गुण मौजूद होते हैं। साथ ही यह त्वचा को ठंडक प्रदान करने और जवां बनाए रखने में भी सहायक हो सकता है (1)। इसके अलावा, होममेड टोनर फॉर ड्राई स्किन में खीरे का उपयोग भी कर सकते हैं।

2. ऑयली स्किन के लिए

टोनर फॉर ऑयली स्किन की बात की जाए, तो उन्हें ऐसे टोनर का इस्तेमाल करना चाहिए, जो त्वचा के अधिक तेल को नियंत्रित कर सके। एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, अमरूद युक्त टोनर तैलीय त्वचा के लिए प्रभावी पाया गया है। इस स्टडी के अनुसार, अमरूद के अर्क से बना टोनर फोरहेड और नाक के ऊपर की त्वचा से निकलने वाले तेल को कम करने में मददगार साबित हुआ है। इसमें मौजूद एंटी-सीबम गुण को इसका कारण माना गया है (2)। इसके अलावा, ऑयली स्किन वाले लोग सैलिसिलिक एसिड युक्त स्किन टोनर का उपयोग भी कर सकते हैं। सैलिसिलिक एसिड कील-मुंहासों की समस्या से बचाव कर सकता है (3)विच हेजल युक्त टोनर भी अच्छा विकल्प हो सकता है (4)

3. सामान्य त्वचा

नॉर्मल स्किन के लिए स्किन टोनर का चुनाव करना आसान है। इस तरह की त्वचा न ज्यादा रूखी होती है और न ही ज्यादा ऑयली। इसलिए, इसके लिए विटामिन-सी व ग्लिसरीन जैसे पोषक तत्व युक्त टोनर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

4. सेंसिटिव स्किन

संवेदनशील त्वचा के लिए केमिकल फ्री स्किन टोनर का इस्तेमाल सुरक्षित माना जा सकता है। ऐसी त्वचा के लिए हर्बल या प्राकृतिक पदार्थ युक्त टोनर लाभकारी हो सकते हैं। गुलाब, खीरा व एलोवेरा जैसी सामग्रियों से बने स्किन टोनर सेंसिटिव स्किन के लिए उपयोगी हो सकते हैं।

5. एक्ने वाली त्वचा

इसके अलावा, अगर किसी को एक्ने यानी मुंहासे की समस्या है, तो इसके लिए ग्लाइकोलिक एसिड युक्त टोनर का उपयोग किया जा सकता है। यह अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड (Alpha-Hydroxy Acids) का ही एक प्रकार है, जिसका उपयोग स्किन केयर प्रोडक्ट में किया जाता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित शोध के मुताबिक, अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड में एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो मुहांसों से लड़ने और त्वचा की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं (5)

पढ़ें पूरा आर्टिकल

नीचे हम स्किन टोनर का उपयोग करने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं, इसकी जानकारी दे रहे हैं।

स्किन टोनर इस्तेमाल करने के फायदे- Benefits Of Skin Toner In hindi

स्किन टोनर क्या है और इसका चुनाव कैसे कर सकते हैं, इन बातों को जानने के बाद अब सवाल उठता है कि आखिर स्किन टोनर का उपयोग क्यों लाभकारी है। तो, चलिए नीचे इस बारे में भी जान लेते हैं:

1. पीएच संतुलन बनाए रखे

स्किन टोनर त्वचा के पीएच को संतुलित रख सकता है। एक्सपर्ट की मानें, तो टोनर त्वचा को साफ करने के साथ-साथ पीएच को रिस्टोर करने में भी मदद कर सकता है (6)। इसके अलावा, रोज वाटर का इस्तेमाल भी बेस्ट टोनर के तौर पर उपयोग किया जा सकता है। यह स्किन के पीएच स्तर को बनाए रखने में मददगार साबित हो सकता है (7)। ऐसे में घर में भी आसानी से टोनर बनाया जा सकता है। होममेड टोनर फॉर ड्राई स्किन के नुस्खे के तौर पर गुलाब जल का उपयोग आसान और असरदार हो सकता है।

2. त्वचा को करे डिटॉक्सीफाई

स्किन टोनर का उपयोग त्वचा की सफाई के लिए भी किया जा सकता है। टोनर चेहरे के टॉक्सिन (विषाक्त तत्व) को निकालने में मदद कर सकता है। ये टॉक्सिन धूल, मिट्टी और प्रदूषण के कारण चेहरे में जमा हो जाते है। यही कारण है कि स्किन टोनर का उपयोग त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने के लिए किया जा सकता है (4)चेहरे की चमक बढ़ाने के उपाय के तौर पर भी टोनर का उपयोग किया जा सकता है।

3. रोम छिद्रों में कसावट के लिए

स्किन टोनर का उपयोग चेहरे के रोम छिद्रों को बंद करने के उपाय के तौर पर भी किया जा सकता है। दरअसल, इस विषय पर एक्सपर्ट की यह राय है कि स्किन टोनर के उपयोग से त्वचा के रोम छिद्र टाइट हो सकते हैं। इस कारण पर्यावरण में मौजूद विषैले तत्वों के प्रभाव से त्वचा का बचाव हो सकता है (4)

4. मुंहासे कम करे

अगर किसी को मुंहासों की समस्या है, तो उनके लिए भी टोनर का उपयोग लाभकारी हो सकता है। एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार, मुंहासे हटाने के लिए टोनर का इस्तेमाल उपयोगी सिद्ध हुआ है। इस शोध में मुंहासों का उपचार तीन चरणों में किया गया, जिसमें दूसरे चरण में विच हेजल युक्त स्किन टोनर का उपयोग किया गया था, जो काफी उपयोगी साबित हुआ (8)। ऐसे में जिन्हें मुंहासों की समस्या है, वे लोग स्किन टोनर को अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना सकते हैं। मुहांसों के लिए विच हेजल युक्त टोनर का उपयोग लाभकारी हो सकता है।

5. स्किन को हाइड्रेट करने के लिए टोनर

स्किन टोनर त्वचा को हाइड्रेट करने में भी उपयोगी हो सकता है। इस विषय पर आधारित एक स्टडी के अनुसार, क्रीम के साथ टोनर के इस्तेमाल को स्किन हाइड्रेशन के लिए उपयोगी पाया गया (9)। ऐसे में त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए ग्लिसरीन, गुलाब, खीरा व एलोवेरा टोनर का उपयोग किया जा सकता है।

आगे है और जानकारी

लेख के इस भाग में हम स्किन टोनर कैसे लगाएं इस बारे में बताएंगे।

टोनर लगाने का सही तरीका – Use Of Toner On Face In Hindi

अगर स्किन टोनर का उपयोग सही तरीके से किया जाए, तो ही उसके लाभ देखने को मिल सकते हैं। लेख के इस भाग में हम स्किन टोनर के उपयोग से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ साझा कर रहे हैं। स्किन टोनर का उपयोग आप कुछ इस प्रकार कर सकते हैं:

  • सबसे पहले त्वचा को क्लींजर या फेस वॉश से धो लें, ताकि त्वचा से सारी गंदगी निकल जाए।
  • इसके बाद चेहरे को साफ-नरम तौलिए से पोंछ लें।
  • अब रूई की मदद से स्किन टोनर को चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं।
  • चाहें तो, अपनी हथेली पर आवश्यकतानुसार स्किन टोनर लेकर चेहरे और गर्दन पर लगा सकते हैं।
  • स्किन टोनर जब चेहरे पर अच्छे से लग जाए, तो उसे पूरी तरह सूखने दें।
  • जब स्किन टोनर त्वचा में पूरी तरह से अवशोषित हो जाए] तो उसके बाद मॉइस्चराइजर लगा लें।

नीचे स्क्रॉल करें

स्किन टोनर कैसे लगाया जाता है यह जानने के बाद कुछ सावधानियों के बारे में भी जान लेना जरूरी है।

टोनर लगाने के कुछ और टिप्स व सावधानियां

टोनर का इस्तेमाल कैसे करें ये तो आप समझ गए होंगे, लेकिन इसके उपयोग के समय कुछ बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है। नीचे हम इससे जुड़ी सावधानियों की चर्चा कर रहे हैं। स्किन टोनर के उपयोग से जुड़ी कुछ सावधानियां और टिप्स कुछ इस प्रकार हैं:

  • हमेशा अल्कोहल-फ्री स्किन टोनर का ही उपयोग करें।
  • हमेशा अच्छे और विश्वसनीय ब्रांड का ही स्किन टोनर खरीदें
  • ध्यान रहे स्किन टोनर का इस्तेमाल साफ त्वचा पर ही करें। बेहतर है कि स्किन टोनर के उपयोग से पहले चेहरा अच्छे से धो लें।
  • हमेशा अपनी त्वचा के अनुसार ही स्किन टोनर का चयन करें।
  • चेहरे पर टोनर को लगाने के लिए कॉटन बॉल यानी रूई का ही प्रयोग करें।
  • अगर कॉटन बॉल न हो, तो हाथ से भी टोनर का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि हाथ साफ हों।
  • स्किन टोनर का इस्तेमाल आंख के आसपास की त्वचा पर सावधानी से करें।
  • टोनर के इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

आशा करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद स्किन टोनर से संबंधित सभी जरूरी जानकारियां आपको मिल चुकी होगी। अब स्किन टोनर का उपयोग करते वक्त आपको ज्यादा उलझन या परेशानी नहीं होगी। तो, आज ही अपने त्वचा के अनुसार बेस्ट टोनर खरीदें और इसे अपनी हेल्दी स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं। बाहर जाने से पहले, बाहर से आने के बाद या मेकअप से पहले स्किन टोनर का इस्तेमाल करना न भूलें। बस, ध्यान रहे कि स्वस्थ त्वचा के लिए सिर्फ स्किन टोनर का उपयोग ही काफी नहीं है। इसके साथ ही खूब पानी पिएं, सही डाइट लें, नींद पूरी करें और स्वस्थ दिनचर्या अपनाएं। आगे हम पाठकों द्वारा पूछे गए स्किन टोनर से जुड़े कुछ विशेष सवालों के जवाब भी दे रहे हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या स्किन टोनर का इस्तेमाल रोजाना किया जा सकता है?

हां, स्किन टोनर का इस्तेमाल रोजाना किया जा सकता है।

क्या रोज वॉटर एक टोनर है?

हां, रोज वॉटर को एक प्राकृतिक टोनर माना जाता है (7)

क्या टोनर मेरी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है?

हां, अगर टोनर अल्कोहल युक्त है, तो वह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

क्या लंबे समय तक त्वचा पर टोनर लगाकर छोड़ सकते हैं?

हां, अगर टोनर अल्कोहल फ्री है, तो उसे लंबे समय तक लगा रहने दे सकते हैं।

क्या मैं रात भर के लिए त्वचा पर टोनर लगाकर छोड़ सकती हूं?

हां, अल्कोहल फ्री टोनर को रात भर लगाकर छोड़ सकते हैं।

References

Articles on thebridalbox are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Medicinal and Cosmetics Uses of Aloe Vera: A Review
    https://iarjset.com/upload/2017/july-17/IARJSET%2021.pdf
  2. Anti-sebum efficacy of guava toner: A split-face, randomized, single-blind placebo-controlled study
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/30964238/
  3. Salicylic acid as a peeling agent: a comprehensive review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4554394/
  4. Herbal Cosmetics: Used for Skin and Hair
    https://www.researchgate.net/publication/235944029_Herbal_Cosmetics_Used_for_Skin_and_Hair
  5. Dual Effects of Alpha-Hydroxy Acids on the Skin
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6017965/
  6. Cosmetics in use: a pharmacological review
    https://medcraveonline.com/JDC/JDC-03-00115.pdf
  7. Formulation and evaluation of herbal face mist
    http://www.jipbs.com/VolumeArticles/FullTextPDF/471_JIPBSV7I102.pdf
  8. Herbal Cosmetics: Used for Skin and Hair
    https://www.researchgate.net/publication/235944029_Herbal_Cosmetics_Used_for_Skin_and_Hair
  9. Efficacy of a twice-daily, 3-step, over-the-counter skincare regimen for the treatment of acne vulgaris
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5221538/
  10. Comparison of skin hydration in combination and single use of common moisturizers (cream, toner, and spray water)
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/29394018/
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
Kavita Singh
Kavita Singhब्यूटी एंड लाइफस्टाइल राइटर
.

Read full bio of Kavita Singh