How To Potty Train AChild with Autism, PG Diploma In Dietetics & Hospital Food Services
Written by , (शिक्षा- एमए इन जर्नलिज्म मीडिया कम्युनिकेशन)

एन एप्पल ए डे कीप्स द डॉक्टर अवे (An apple a day keeps doctor away)। इस कहावत को हम सभी बचपन से सुनते आ रहे हैं और इसमें गलत ही क्या है। जब भी स्वास्थ के लिए फलों की बात होती है, तो अक्सर पहला नाम सेब का ही आता है। इसमें लगभग वो सभी पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माने जाते हैं। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम सेब की जानकारी पर विस्तार से चर्चा करेंगे। इस लेख में आप सेब के लाभ और नुकसान के बारे में जानेंगे। साथ ही, हम आपको यह भी बताएंगे कि सेब के फायदे उठाने के लिए इसका उपयोग किस प्रकार किया जा सकता है।

आइए, सबसे पहले आपको बताते हैं कि क्या है सेब खाने के फायदे।

सेब के फायदे – Benefits of Apple in Hindi

सेब के फायदे एवं गुण की बात करें, तो इसे पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है। सेब सामान्य से लेकर गंभीर शारीरिक समस्याओं का इलाज करने की क्षमता रखता है। सेब के गुण आपको मधुमेह, हृदय रोग, अस्थमा और यहां तक कि कैंसर से बचाने का काम कर सकते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट प्रभाव भी पाए जाते हैं, जो ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम कर शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं (1)। सिर्फ सेहत ही नहीं, बल्कि खूबसूरत त्वचा और स्वस्थ बालों के लिए भी सेब के फायदे बहुत हैं। नीचे जानिए सेब किस प्रकार आपके शरीर के लिए लाभकारी हो सकता है।

अगले भाग में जानिये स्वास्थ के लिए सेब के फायदे और गुण।

सेहत/स्वास्थ्य के लिए सेब के फायदे – Health Benefits of Apple in Hindi

1. वजन कम करने में मदद करे

सेब पॉलीफेनोल्स, डाइटरी फाइबर, कैरोटीनॉयड (एक तरह का एंटी-ऑक्सीडेंट) और कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स शरीर में एंटी-ओबेसिटी गुणों की तरह काम करते हैं। यह शरीर से फ्री रेडिकल्स और मोटापा बढ़ाने वाले टिश्यू को कम करते हैं, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है (2)।

2. कैंसर

शोध में पाया गया है कि कैंसर से लड़ने में भी सेब खाने के फायदे देखे गए हैं। सेब के गुण आपको एक नहीं, बल्कि कई तरह के कैंसर से बचा सकते हैं। इनमें प्रोस्टेट, लंग्स और ओवरी कैंसर के साथ एसोफैगस, कोलन और ब्रेस्ट कैंसर भी शामिल हैं। इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स को कम करते हैं और कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं और शरीर में डिटॉक्सिफाइंग एंजाइम को बढ़ाने का काम करते हैं (3)।

3. मधुमेह

diabetes
Image: Shutterstock

एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, साबुत फल (होल फ्रूट) जैसे सेब के सेवन से डायबिटीज के खतरे को कम किया जा सकता है। इसमें मौजूद फाइबर खराब कोलेस्ट्रोल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रोल को बढ़ा कर मधुमेह को कम करने में मदद कर सकता है (4) (5)।

4. गॉल ब्लैडर स्टोन के लिए

आमतौर पर गॉल ब्लैडर स्टोन छोटे-छोटे सख्त कणों के रूप में ब्लैडर में कोलेस्ट्रोल और बिलीरुबिन के अधिक जमाव के कारण बनते हैं। यह समस्या उन लोगों को ज्यादा होती है, जिनका वजन जरूरत से ज्यादा होता है (6)। ऐसे में फाइबर युक्त आहार, जैसे सेब का सेवन करने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे गॉल ब्लैडर स्टोन से आराम मिल सकता है (5) (7)।

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता

Immunity
Image: Shutterstock

सेब के फायदे और गुण आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए सहायक हो सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपके शरीर को ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस के दुष्प्रभावों से बचाते हैं। इसके अलावा, इसमें एंटी-प्रोलाइफरेटिव गुण होते हैं, जो कोशिकाओं को क्षति से बचा कर प्रतिरोधक क्षमता के लिए सहायक के रूप में काम करते हैं। इसके अलावा, सेब में फाइटोकेमिकल मौजूद होते हैं, जो इम्यून प्रतिक्रिया (Immune Response) को रेगुलेट करने का काम कर सकते हैं (1)।

6. सफेद दांत

आपको सेहत के लिए सेब की जानकारी तो होगी, लेकिन क्या आपको पता है कि सेब के गुण आपके दांतों को सफेद करने में भी मदद कर सकते हैं। सेब में मैलिक एसिड होता है, जो प्राकृतिक रूप से दांतों को सफेद करने का काम कर सकता है (8)।

7. कोलेस्ट्रोल

सेब के सेवन से आपको कोलेस्ट्रोल कम करने में मदद मिल सकती है। इसके कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले प्रभाव बुरे कोलेस्ट्रोल (LDL) को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रोल (HDL) को बढ़ाते हैं। इसके साथ ही यह आपको बढ़े हुए कोलेस्ट्रोल स्तर की वजह से होने वाले हृदय रोग से भी बचाता है (1)।

8. अस्थमा

 Asthma
Image: Shutterstock

अगर आप अस्थमा से ग्रसित हैं, तो सेब खाने के फायदे मिल सकते हैं। सेब फ्लावोनोइड से समृद्ध होते हैं (9)। फ्लावोनोइड को अस्थमा से आराम दिलाने में लाभदायक माना गया है। फ्लावोनोइड में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-एलर्जिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बेहतर बनाते हैं। साथ ही, इसमें एंटी अस्थमैटिक गुण भी पाए जाते हैं, जो अस्थमा के खतरे को कम कर आपको बेहतर तरीके से सांस लेने में मदद कर सकते हैं (10)।

9. अल्जाइमर

ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस के कारण अल्जाइमर जैसे न्यूरोडीजेनेरेटिव रोग हो सकते हैं। वहीं, अब तक आपको सेब की जानकारी से यह तो समझ आ ही गया होगा कि यह एंटी-ऑक्सीडेंट गुण से भरपूर होता है। ऐसे में एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर फलों का सेवन आपको इन रोगों से बचाने में सहायक साबित हो सकता है। सेब का जूस ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और आपको अल्जाइमर से बचा सकता है (11)।

10. आंत के लिए

To bowel
Image: Shutterstock

आंतों के लिए वो खाद्य पदार्थ अच्छे माने जाते हैं, जो फाइबर से भरपूर होते हैं। आंत से जुड़ी कई समस्याओं के लिए फाइबर का सेवन करने की सलाह दी जाती है। माना जाता है कि शरीर में डाइटरी फाइबर की कमी से इर्रिटेबल बॉउल सिंड्रोम (Irritable Bowel Syndrome), आंत में होने वाली समस्या जैसे पेट दर्द, कब्ज व दस्त हो सकते हैं (12)। जैसा कि सेब की जानकारी में हम आपको बता चुके हैं कि सेब डाइटरी फाइबर (Dietary Fibers) से भरपूर होता है, तो ऐसे में सेब खाने के फायदे काम कर सकते हैं (5)। विशेषकर इसमें मौजूद पेक्टिन फाइबर लाभकारी हो सकता है। सेब की यह खासियत है कि यह दस्त या डायरिया और कब्ज दोनो के लिए ही फायदेमंद हो सकता है ।

11. लिवर के लिए

सेब खाने के फायदे की बात करें, तो यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर आपके लिवर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। सेब के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण शरीर में डिटॉक्सिफाई एंजाइम का प्रवाह बढ़ाते हैं (3)। यही वजह है कि सुबह उठ कर एक सेब खाने की सलाह दी जाती है। इससे आपके लिवर को साफ करने में मदद मिलती है (13)।

12. पाचन शक्ति बेहतर करे

सेब को डाइटरी फाइबर (Dietary Fiber) का अच्छा स्रोत माना जाता है (14)। फाइबर बाइल जूस (पाचक रस) को प्रेरित करता है, जिससे पाचन शक्ति बेहतर होती है। ऐसे में, कहा जा सकता है कि सेब के गुण आपको खाना पचाने में मदद कर सकते हैं (15)।

13. रक्त संचार के लिए

For blood circulation
Image: Shutterstock

सेब में आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है (5)। वहीं, रक्त के लिए आयरन जरूरी खनिज माना गया है। यह शरीर में हीमोग्लोबिन बनाता है। हीमोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद एक प्रोटीन होता है, जो फेंफड़ों से ऑक्सीजन पूरे शरीर में पहुंचाने का काम करता है (16)। हम कह सकते हैं कि यह प्रक्रिया बेहतर रक्त संचार को बढ़ावा देने का काम करती है। हालांकि, सीधे तौर पर रक्त संचार के लिए सेब कितना कारगर है, इस पर अभी और शोध की आवश्यकता है। सेब खाने के फायदे यह भी हैं कि आयरन से समृद्ध होने की वजह से यह आपको एनीमिया से भी बचा सकता है (17)।

14. हड्डियों के लिए

हड्डियों के लिए कैल्शियम और फास्फोरस दो बहुत महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। हड्डियों को बनाने में इन दोनों तत्वों की अहम भूमिका होती है। इन दोनों पोषक तत्वों की पूर्ति से ऑस्टियोपोरोसिस को ठीक किया जा सकता है। ऑस्टियोपोरोसिस ऐसी स्थिति है, जो हड्डियों को कमजोर करती है, जिससे हड्डियां आसानी से टूट सकती हैं (18)। ऐसे में, सेब खाने के फायदे हो सकते है क्योंकि इसमें कैल्शियम और फास्फोरस की भरपूर मात्रा पाई जाती है (5)।

15. आंखों की रोशनी बढ़ाए

 Increase eyesight
Image: Shutterstock

कई बार लोगों को कम रोशनी में ठीक से दिखाई नहीं देता। यह विटामिन-ए की कमी से हो सकता है। शोध से पता चला है कि विटामिन-ए की कमी से निक्टलोपिया (रतौंधी) हो सकता है (19)। इससे बचने के लिए आप सेब का सेवन कर सकते हैं। यह विटामिन-ए से समृद्ध होता है और आपकी आंखों की रोशनी (खासकर रात की) बढ़ाने में मदद कर सकता है (5) (20)।

16. काले घेरों के लिए

सेब खाने के फायदे आपको आंखों के नीचे के काले घेरे हटाने में भी मिल सकता है। सेब विटामिन-ए से समृद्ध होता है (5)। शोध में पता चला है कि विटामिन-ए त्वचा में कोलेजन (त्वचा के टिश्यू को जोड़ कर रखने वाला प्रोटीन) को बढ़ाने में मदद करता है और मेलेनिन (एक प्रकार का अमीनो एसिड, जिससे त्वचा, बालों और आंखों को रंग मिलता है) की मात्रा कम करता है। इसके परिणामस्वरूप, विटामिन-ए काले घेरे कम करने में मदद कर सकता है (21)।

17. विटामिन-सी का स्रोत

शरीर के लिए विटामिन-सी के कई लाभ हैं। यह घावों को भरने में मदद करता है, दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाए रखता है और आयरन को शरीर में अवशोषित (Absorb) होने में मदद करता है। इसके साथ ही यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स के दुष्प्रभाव से बचाता है। फ्री-रेडिकल्स से बचा कर विटामिन-सी आपको बढ़ती उम्र के लक्षण, हृदय रोग, अर्थराइटिस और कैंसर के खतरे से भी बचा सकता है (22)। सेब में भरपूर मात्रा में विटमिन-सी पाया जाता है (5)। ऐसे में, सेब खाने के फायदे से आप विटामिन-सी के लाभ भी पा सकते हैं।

आइए, अब आपको बताते हैं त्वचा के लिए सेब के फायदे एवं गुण।

त्वचा के लिए सेब के फायदे – Skin Benefits of Apple in Hindi

सेहत के लिए सेब के फायदे तो आपने जान लिए, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेब के गुण आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद हैं। आगे पढ़िए त्वचा के लिए सेब की जानकारी :

1. रंग साफ करे

Clear color
Image: Shutterstock

धूप और प्रदूषण की वजह से टैनिंग (त्वचा का रंग काला पड़ना) और निखार कम होना आम बात है। सूरज की हानिकारक किरणें टैनिंग का कारण बनती हैं और प्रदूषण त्वचा पर ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को बढ़ाता है। इससे बचने के लिए आपको सेब खाने के फायदे हो सकते हैं। इसमें विटामिन-सी पाया जाता है, जो एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा का बचाव कर टैनिंग के प्रभाव को कम कर चेहरे का रंग साफ करने में मदद कर सकता है (23) (24)।

सामग्री:
  • एक बड़े या मध्यम आकार का सेब
कैसे उपयोग करें:
  • सेब में मौजूद विटामिन-सी का लाभ उठाने के लिए आप हर रोज एक बड़े या मध्यम आकार के सेब का सेवन कर सकते हैं।

2. एंटी-एजिंग गुण

त्वचा पर बढ़ती उम्र के लक्षण सिर्फ उम्र की वजह से ही नहीं, बल्कि और भी कारणों की वजह से दिख सकते हैं। इन कारणों में यूवी किरणों के हानिकारक प्रभाव, प्रदूषण, धूम्रपान, पोषक तत्वों की कमी और नींद की कमी भी शामिल है। यहां सेब की जानकारी आपके लिए लाभकारी हो सकती है। सेब में कई ऐसे विटामिन पाए जाते हैं, जो एंटी-एजिंग गुणों की तरह काम करते हैं, जैसे विटामिन ए, सी और ई (5)। ये सभी एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो बढ़ती उम्र के लक्षण जैसे झुर्रियां और महीन रेखाएं (फाइन लाइन्स) को रोकते हैं (25)।

सामग्री:
  • एक मध्यम आकार के सेब
कैसे उपयोग करें:
  • एक मध्यम आकर के सेब को काट कर थोड़े से पानी के साथ ग्राइंडर में डालकर पेस्ट बना लें।
  • फिर इस पेस्ट को 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और बाद में ठंडे पानी से धो लें।

3. यूवी किरणों से बचाए

Protect from UV rays
Image: Shutterstock

सूरज से निकलने वाली पराबैंगनी विकिरण (यूवी रेडिएशन) आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक होती हैं। इसकी वजह से कम उम्र में ही चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण दिखने लगते हैं। साथ ही, इसकी वजह से त्वचा का रंग काला पड़ता है, स्किन कैंसर का खतरा बढ़ता है और इसकी वजह से होने वाला ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस स्वस्थ कोशिकाओं को भी नुकसान पहुंचाता है (26)। ऐसे में सेब के फायदे और गुण आपकी मदद कर सकते हैं। जैसा कि सेब की जानकारी में हम बता चुके हैं कि यह विटामिन-सी और विटामिन-ई का अच्छा स्रोत होता है (5)। ये दोनों विटामिन प्रभावशाली एंटी-ऑक्सीडेंट माने जाते हैं, जो ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करके आपको यूवी किरणों के दुष्प्रभावों से बचाने में बहुत लाभदायक साबित हो सकते हैं (27)।

सामग्री:
  • एक छोटा चम्मच ग्लिसरीन
  • एक छोटा सेब का पेस्ट
कैसे उपयोग करें:
  • दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लें और चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा कर ठंडे पानी से धो लें।

4. मुंहासों और चेहरे के दाग हटाने के लिए

सेब में मौजूद विटामिन-सी मुंहासों और चेहरे के दाग से निजात पाने में मददगार साबित हो सकता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मुंहासों और मुंहासों की सूजन को कम करतें हैं। इसके अलावा, विटामिन-सी घाव भरने में भी लाभकारी माना गया है (28)।

सामग्री:
  • एक चौथाई सेब का पेस्ट
  • दो चम्मच मलाई
कैसे उपयोग करें:
  • दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लें और 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

5. स्किन कैंसर के लिए

जैसा कि हम पहले भी बता चुके हैं कि सूरज की हानिकारक यूवी किरणें त्वचा की स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती हैं। कई बार ये नुकसान इतना हो जाता है कि इससे त्वचा का कैंसर तक हो सकता है। ऐसा यूवी किरणों की वजह से होने वाले ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस की वजह से हो सकता है। सेब के फायदे और गुण आपको स्किन कैंसर के खतरे से बचा सकते हैं। यहां भी इसमें मौजूद विटामिन-सी और विटामिन-ई, जो एंटी-ऑक्सीडेंट होने की वजह से त्वचा को ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस के दुष्प्रभाव से बचाते हैं और स्किन कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं (29)।

सामग्री:
  • एक बड़े या मध्यम आकार का सेब
कैसे उपयोग करें:
  • सेब में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट का लाभ उठाने के लिए आप हर रोज एक बड़ा या मध्यम आकार के सेब का सेवन कर सकते हैं।

लेख के अगले भाग में जानिये बालों के लिए सेब फल के फायदे।

बालों के लिए सेब के फायदे – Hair Benefits of Apple in Hindi

सेब की जानकारी से अब तक आपको ये तो पता चल ही गया होगा कि इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व आपके बालों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। नीचे जानिये बालों के लिए सेब खाने के फायदे।

1. बालों को बढ़ने में मदद करे:

Help hair grow
Image: Shutterstock

शरीर और त्वचा की ही तरह बालों को भी बढ़ने के लिए भी पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जैसे विटामिन-ए, विटामिन-ई, विटामिन-सी, जिंक व आयरन आदि (30)। ये सभी पोषक तत्व सेब में पाए जाते हैं, जिस वजह से हम यह कह सकते हैं कि सेब के गुण आपके बालों को बढ़ने में मदद कर सकते है (5)।

सामग्री:
  • एक बड़े या मध्यम आकार का सेब
कैसे उपयोग करें:
  • बालों के लिए सेब में मौजूद पोषक तत्वों का लाभ उठाने के लिए आप हर रोज एक बड़े या मध्यम आकार के सेब का सेवन कर सकते हैं।

2. बालों को झड़ने से रोके:

बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं और पोषक तत्वों की कमी भी उन्ही में से एक है। जैसा कि हम बता चुके हैं कि सेब में ऐसे कई पौष्टिक गुण पाए जाते हैं, जो बालों के लिए लाभकारी सकते हैं, जैसे विटामिन-ई, विटामिन-सी, जिंक व आयरन असदि। ये गुण आपके बालों को पोषण प्रदान करने के साथ-साथ बाल झड़ने की समस्या पर रोक लगा सकते हैं (30) (5)।

सामग्री:
  • एक बड़े या मध्यम आकार का सेब
कैसे उपयोग करें:
  • बालों के लिए सेब में मौजूद पोषक तत्वों का लाभ उठाने के लिए आप हर रोज एक बड़े या मध्यम आकार के सेब का सेवन कर सकते हैं।

3. रूसी के लिए

रूसी ऐसी समस्या है, जो कभी भी किसी को भी हो सकती है। इसकी वजह पोषक तत्वों की कमी, प्रदूषण, मौसम में बदलाव व संक्रमण आदि हो सकते हैं। रूसी से आराम के लिए आप सेब का उपयोग कर सकते हैं। शोध में पता चला है कि सेब में एंटी-फंगल और एंटी-डैंड्रफ गुण पाए जाते हैं, जो आपके स्कैल्प में मौजूद संक्रमण फैलाने वाले फंगस को खत्म करते हैं और आपको रूसी से निजात दिलाते हैं। ये गुण खासकर सेब के छिलके में पाए जाते हैं (31)।

सामग्री:
  • एक बड़े या मध्यम आकार का सेब
कैसे उपयोग करें:
  • एक सेब को बिना छिले ब्लेंडर में पीस लें।
  • सेब के गूदे को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए रहने दें।
  • अंत में शैम्पू कर लें।

स्वास्थ, त्वचा और बालों के लिए सेब के फायदे और गुण बताने के बाद, आइये आपको बताते हैं सेब में मौजूद सभी पौष्टिक तत्वों के बारे में।

सेब के पौष्टिक तत्व – Apple Nutritional Value in Hindi

नीचे जानिये सेब में कौन-से पोषक तत्व किस मात्रा में पाए जाते हैं (5):

पोषक तत्वमात्रा प्रति 100 ग्राम
पानी 85.56 ग्राम
ऊर्जा52 kcal
प्रोटीन0.26 ग्राम
फैट0.17 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट13.81 ग्राम
फाइबर2.4 ग्राम
शुगर10.39 ग्राम
मिनरल
कैल्शियम6 मिलीग्राम
आयरन0.12 मिलीग्राम
मैग्नीशियम5 मिलीग्राम
फास्फोरस11 मिलीग्राम
पोटैशियम107 मिलीग्राम
सोडियम1 मिलीग्राम
जिंक0.04 मिलीग्राम
विटामिन
विटामिन सी4.6 मिलीग्राम
थियामिन0.017 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन0.026 मिलीग्राम
नियासिन0.091 मिलीग्राम
विटामिन-बी 60.041 मिलीग्राम
फोलेट DFE3 माइक्रोग्राम
विटामिन-ए, RAE3 माइक्रोग्राम
विटामिन-ए, आईयू54 आईयू
विटामिन ई0.18 मिलीग्राम
विटामिन-के2.2 मिक्रोग्राम
लिपिड
फैटी एसिड टोटल सैचुरेटेड0.028 ग्राम
फैटी एसिड टोटल मोनोअनसैचुरेटेड0.007 ग्राम
फैटी एसिड टोटल पॉलीअनसैचुरेटेड0.0051 ग्राम

लेख के अगले भाग में जानिए कि सेब खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

सेब का चयन कैसे करें और लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रखें?

How to choose apples and keep them safe for a long time
Image: Shutterstock

आइए, अब आपको सेब की जानकरी में यह बताते हैं कि इसका चयन कैसे किया जाए और लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रखा जाए।

चयन कैसे करें:

सेब का चयन करते वक्त सेब के किस्मों का भी ध्यान रखना चाहिए। भारत में सेब की बहुत सारी किस्में पाई जाती है, जिसमें हिमाचल और कश्मीर के सेब पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। वहीं,  बाजार में कई तरह से सेब उपलब्ध होते हैं। कुछ एक दम चटक लाल होते हैं, कुछ हल्के लाल, कुछ लाल-पीले और कुछ हरे। ज्यादातर, चटक लाल सेब को सबसे ज्यादा पका हुआ और रसीला माना जाता है, लेकिन ध्यान रखें कि एकदम चटक लाल और चमकीले सेब पर वैक्स कोटिंग हो सकती है। ऐसे में ध्यान रखें कि आप वैक्स कोटिंग वाला सेब न खरीदें।

किसी भी प्रकार के सेब को खरीदते समय ध्यान रखें कि उस पर कोई दाग-धब्बे न हों। उसके रंग के साथ उसकी खुशबू पर भी ध्यान दें। ध्यान रखें कि उसकी खुशबू ताजी हो। सेब खरीदते समय ध्यान रखें कि आप गला हुआ फल लेने से बचें और कड़क फल का चयन करें।

स्टोर कैसे करें:

सेब को सर्दियों का फल माना जाता है। कोल्ड स्टोरेज की वजह से ये साल भर उपलब्ध होते हैं। सेब को फ्रिज में न रखकर, रूम तापमान पर रखने की सलाह दी जाती है। फ्रिज में रखने से उनकी नमी खत्म हो सकती है (32)। सेब को स्टोर करते समय ध्यान रखें कि उन्हें किसी नम जगह पर न रखें। इससे वो गल सकते हैं। अगर उन्हें सही तरीके से स्टोर किया जाए, तो उन्हें लगभग पांच से छह दिन तक सुरक्षित रखा जा सकता है।

ध्यान रखें कि अगर कोई एक सेब खराब हो जाए, तो उसे फेंक दें। यह अन्य सेबों को भी खराब कर सकता है।

आर्टिकल के इस हिस्से में सेब के उपयोग के बारे में बात करेंगे।

सेब का उपयोग – How to Use Apple in Hindi

लेख के इस भाग में आप जानेंगे कि सेब को कैसे खाना चाहिए, कितना खाना चाहिए और कब खाना चाहिए।

कैसे खाना चाहिए:
  1. आप सेब को सीधे या उसे काटकर भी खा सकते हैं। स्वाद के लिए आप उस पर थोड़ा-सा काला नमक भी लगा सकते हैं।
  2. सेब को अन्य फलों के साथ फ्रूट सलाद के रूप में खा सकते हैं। चाहें तो स्वाद के लिए उस पर थोड़ा-सा चाट मसाला मिला सकते हैं।
  3. आप सेब का जूस निकालकर पी सकते हैं।
  4. सेब की आप स्मूदी भी बनाकर सेवन कर सकते हैं। इसमें आप दूध और शहद भी मिला सकते हैं।
  5. सेब का उपयोग आप एप्पल पाई, केक, फ्रूट कस्टर्ड, डोनट और एप्पल फ्रेंच टोस्ट बनाने में भी कर सकते हैं।
कितना खाना चाहिए:

सेब में प्रति 100 ग्राम 52 कैलोरी होती है, तो एक दिन में आप एक बड़ा या मध्यम आकार का सेब खा सकते हैं।

कब खाना चाहिए:

सेब खाने के फायदे उठाने के लिए इसका सेवन नाश्ते में करने की सलाह दी जाती है। आप चाहें तो इसे शाम को स्नैक्स के साथ भी खा सकते हैं।

किसी भी सामग्री के फायदों के साथ उसके नुकसान जानना भी जरूरी है। तो सेब के फायदे और गुण जानने के बाद आपको सेब के नुकसान बताते हैं।

सेब के नुकसान – Side Effects of Apple in Hindi

सेब का सेवन वैसे तो सुरक्षित है, लेकिन अधिक मात्रा में खाने से आपको सेब के नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। कई लोगों को कुछ फलों के पराग से भी एलर्जी हो सकती है, जिसे चिकित्सकीय भाषा में पोलेन एलर्जी कहा जाता है। कई लोगों को सेब का अधिक सेवन करने से एलर्जी हो जाती है, जिसके लक्षण कुछ इस प्रकार हो सकते हैं (33) :

  • होठों में सूजन
  • जीभ में सूजन
  • गले में सूजन
  • हे फीवर (एक प्रकार की एलर्जी जिसमें आंखों और नाक से पानी आता है और खुजली होती है) (34)
  • ओरल एलर्जी सिंड्रोम (34)
  • तीव्रग्राहिता (Anaphylaxis) – चेहरे पर सूजन (35)

नीचे पोलन एलर्जी के कुछ और लक्षण बताए गए हैं। ये लक्षण फल को खाने के दो घंटे बाद दिखना शुरू हो जाते हैं, जो कुछ इस प्रकार हो सकते हैं (36):

  • सांस लेने में तकलीफ
  • आंखों के आसपास, चेहरे, जीभ और होंठों में सूजन
  • मुंह, गले, चेहरे और शरीर के अन्य अंगों में खुजली
  • चक्कर आना या बेहोशी
  • नाक से पानी आना या नाक बंद होना
  • पेट में ऐंठन, दस्त, मतली या उल्टी
  • कम रक्तचाप, पेट में ऐंठन, दस्त, मतली या उल्टी

नोट: अगर आप सेब के नुकसान को महसूस करते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें और आवश्यक ट्रीटमेंट लें।

अंत में इस लेख का निष्कर्ष यह है कि जहां एक तरफ सेब के गुण आपके लिए फायदेमंद हैं, वहीं दूसरी तरफ नियंत्रित रूप से उपयोग न करने पर आपको सेब के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि आप सेब के लाभ और नुकसान अच्छी तरह समझ गए होंगे और इस गुणकारी फल को अपने दैनिक आहार में शामिल करने का मन बना चुके होंगे। अगर आपको किसी भी फल से पोलेन एलर्जी है, तो सेब का सेवन करने से बचें। इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा करके, सेब जैसे पौष्टिक फल के लाभ से अन्य लोगों को भी अवगत कराएं।

References

Articles on thebridalbox are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Apple phytochemicals and their health benefits
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC442131/#targetText=In%20the%20laboratory%2C%20apples%20have,of%20which%20are%20strong%20antioxidants
  2. Weight Loss Associated With Consumption of Apples: A Review
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/29630462/
  3. A Comprehensive Review of Apples and Apple Components and Their Relationship to Human Health
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3183591/
  4. The effect of apple fibre on diabetic control and plasma lipids
    https://www.researchgate.net/publication/16910953_The_effect_of_apple_fibre_on_diabetic_control_and_plasma_lipids
  5. Apple, raw
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/1102644/nutrients
  6. Gallstones
    https://www.niddk.nih.gov/health-information/digestive-diseases/gallstones
  7. Dietary fiber’s benefit for gallstone disease prevention during rapid weight loss in obese patients
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/25020181/
  8. Comparison between the effect of commercially available chemical teeth whitening paste and teeth whitening paste containing ingredients of herbal origin on human enamel
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6369603/
  9. Apples and flavonoids
    https://www.agric.wa.gov.au/pome-fruit/apples-and-flavonoids
  10. Flavonoids and Asthma
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3725497/
  11. Apple juice prevents oxidative stress induced by amyloid-beta in culture
    https://content.iospress.com/articles/journal-of-alzheimers-disease/jad00293
  12. Dietary fiber in irritable bowel syndrome (Review)
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5548066/#targetText=Dietary%20fiber%20has%20long%20been,patients%20with%20IBS%20(1)
  13. Ayurvedic Perspective of Liver
    https://www.nhp.gov.in/ayurvedic-perspective-of-liver_mtl
  14. Apple as a source of dietary phytonutrients: an update on the potential health benefits of apple
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5225682/
  15. Effects of Dietary Fiber and Its Components on Metabolic Health
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3257631/
  16. Iron
    https://ods.od.nih.gov/factsheets/Iron-Consumer/
  17. WEEKLY IRON AND FOLIC ACID SUPPLEMENTATION PROGRAMME
    https://www.nhm.gov.in/images/pdf/programmes/wifs/guidelines/technical_handbook_on_anaemia.pdf
  18. Phosphorus nutrition and the treatment of osteoporosis
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/14708952/
  19. Physiology, Night Vision
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK545246/
  20. Vitamin A
    https://medlineplus.gov/ency/article/002400.htm
  21. Infraorbital Dark Circles: A Review of the Pathogenesis, Evaluation and Treatment
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4924417/
  22. Vitamin C
    https://medlineplus.gov/ency/article/002404.htm
  23. Effects of air pollution on the skin: A review
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/28195077/
  24. Vitamin C Prevents Ultraviolet-induced Pigmentation in Healthy Volunteers: Bayesian Meta-analysis Results from 31 Randomized Controlled versus Vehicle Clinical Studies
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6415704/
  25. Discovering the link between nutrition and skin aging
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3583891/#targetText=Tocopherols%20(vitamin%20E)&targetText=Tocopherol%20is%20a%20fat%2Dsoluble,and%20vitamin%20E%20act%20synergistically
  26. UV Radiation and the Skin
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3709783/
  27. Effectiveness of antioxidants (vitamin C and E) with and without sunscreens as topical photoprotectants
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/8869680/
  28. Vitamin C in dermatology
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3673383/
  29. The Role of Antioxidants in Skin Cancer Prevention and Treatment
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3984781/
  30. The Role of Vitamins and Minerals in Hair Loss: A Review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6380979/
  31. ANTIDANDRUFF ACTIVITY OF FRUIT PEEL
    https://www.academia.edu/11764293/ANTIDANDRUFF_ACTIVITY_OF_FRUIT_PEEL
  32. Storing fruits and vegetables from the home garden
    https://foodsafety.wisc.edu/assets/pdf_Files/A3823_Storing_Fruits_and_Vegetables_from_the_Home_Garden.pdf
  33. Structure of the Major Apple Allergen Mal d 1
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5334782/
  34. The oral allergy syndrome
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/3264668/
  35. Allergy to Rosaceae fruits without related pollinosis
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/9438478/
  36. Food allergy
    https://medlineplus.gov/ency/article/000817.htm
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
How To Potty Train AChild with Autism
How To Potty Train AChild with AutismPG Diploma In Dietetics & Hospital Food Services