Written by

कहते हैं जोड़ियाँ उपर से बनकर आती हैं बस उनका मिलना धरती पर होता है। जब भगवान की बनाई हुई जोड़ियों का मिलन होता है तो ये पवित्र रिश्ता पति-पत्नी के नाम से जाना जाता है। इस पवित्र रिश्ते को प्यार से संजोना पड़ता है और हर उस बात का ध्यान रखना पड़ता जिसके कारण रिश्ते में मिठास बनी रहे। शादी के बाद सबसे खास दिन को हम वेडिंग एनिवर्सरी के नाम से जानते हैं। हर पति अपनी शादी की सालगिरह पर अपनी पत्नी के लिए कुछ खास करना चाहता हैं. आपकी शादी की सालगिरह का हर लम्हा यादगार बन जाए और जब आप आप अपने बच्चों के साथ अपनी शादी की सालगिरह का हर वो पल याद करके खिलखिला उठे तब आपको महसूस होगा कि आपने कितने अनमोल पल को साथ में मनाया है। इसलिए, यदि आप अच्छे मेसिज् या शायरी की खोज कर रहें हैं  तो इन्हे यहां से डाउनलोड कर सकते हैं।

पत्नी के लिए 50+ शादी की सालगिरह की शुभकामनाएं व संदेश | Wedding Anniversary Wishes For Wife In Hindi

  1. मेरी जिंदगी में आई तुम तभी से खो गया, होश आया तो खुशी में रो गया, तेरे साथ ऐसी लागी लगन कि समय का पता ही ना चला। शादी की शुभकामनाएं मेरी प्यारी पत्नी।।।
  1. मैं एक ऐसा दरिया हूं जो अकेला बह नहीं पाया, अकेले बहने की सारी कोशिश भी नाकाम रही, मैं तेरे साथ के बिना कहीं ठहर नहीं पाया, गुजारे वक्त को लिखने में सदा मशगूल रहा हूं मैं, यही बस एक वजह है जो ज़ुबान से कह नहीं पाया, लो आज मैं कहता हूं आई लव यूं…

Wedding Anniversary Wishes For Wife

  1. जब जोड़ी बनी थी हमारी, तब चाँद भी शर्माया होगा, लोग बताते हैं चाँद को प्यारा, पर देख कर नूर आपका चाँद भी शर्माया होगा।
  1. आपके प्यार ने कुछ ऐसी ज्योती जलाई है, अंधेरे जीवन में प्रकाश को उज्जवल किया है, मेरे जीवन में प्यार की रोशनी बरसाने के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया।।।
  1. इक चाँद का एक चांदनी से रिश्ता जो कहलाता हैं, ये तेरी-मेरी जोड़ी है जो सुख-दुख में साथ निभाता है।
  1. इस प्यार मोहब्बत के रिश्ते में ख़ुशियों की भरमार हो, यूं ही जन्म जन्मांतर तक तेरा मेरा साथ हो, बस यही है मेरी आखिरी ख़्वाहिश जब लूं आखिरी सांस तब तू मेरे पास हो।।।
  1. हर रात के चाँद पर है नूर का क़ब्ज़ा आपसे, हर सुबह की ओस को गुरूर है आपसे, हम कहना तो नहीं चाहते, पर मर जायेंगे रहकर दूर आपसे। मेरी ज़िंदगी में आने का शुक्रिया।।।

Wedding Anniversary Wishes For Wife

  1. कभी कम न होगा ये प्यार। हर पल बढ़ेगी ये मोहब्बते। शादी की सालगिरह की बहुत बहुत बधाई हो।
  1. हर मुश्किल में एक-दूसरे का साथ पाएँ, हँसते-हँसते जिंदगी सवारें दुआओं में याद रखते हैं हम, हरदम खुश रहना हमेशा बस यही चाहते हैं हम।
  1. जिंदगी का हर पल खुशी दे आपको, दिन का हर लम्हा ख़ुशी दे आपको, जहाँ गम की हवा छू के भी ना गुज़रे ख़ुदा वो जिंदगी दे आपको। हैप्पी एनिवर्सरी “मेरी प्यारी पत्नी”।
  1. ये तेरे प्यार का असर है जो मुझपर छाया है, हर लम्हा तेरे बिना लगता है सदियों सा, एहसास ही बहुत है तेरे होना का, मेरा घर दुआओं से भरा लगता है। सालगिरह मुबारक!

Wedding Anniversary Wishes For Wife

  1. ज़िंदगी में ख़्वाहिश बस इतनी सी है कि, साथ तुम्हारा हो और ज़िंदगी कभी खत्म ना हो, सालगिरह मुबारक हो…
  1. ज़िंदगी के सफर में रहना तुम मेरी संगनी बनकर, हर पल हर वक़्त ख़ुदा भरे ख़ुशियों के रंग, मुस्कुराए चाहे जो भी हो पल, ख़ुशियाँ लेकर आए आने वाला कल। !!हैप्पी एनिवर्सरी!!
  1. सात फेरों से बंधा यह प्यार का बंधन, जीवन भर यूं ही बंधा रहे, किसी की नजर ना लगे हमारे प्यार भरे रिश्ते को और हम यूं ही हर साल सालगिरह मनाते रहे।
  1. ख़ुदा ने बड़े ही फ़ुरसत में आपको बनाया होगा तभी तो तेरे चेहरे में मुझे ख़ुदा नज़र आता है, न जाने कौन सी दुआ कबूल हुई हमारी, जो उसने आपको हमसे मिलाया होगा, !!हैप्पी एनिवर्सरी माय स्वीट वाइफ!!
  1. भगवान से आपकी सलामती मांगते है, दुआओं में आपकी हंसी मांगते है, यूं तो कोई तोहफ़ा कीमती नहीं लगता हमें तेरे आगे, पर तुमसे उम्र भर की मोहब्बत मांगते है, शादी की सालगिरह मुबारक हो मेरे हम सफ़र !!
  1. कभी ख़ुशी कभी गम.. ये प्यार हो न कभी कम.. खिलते रहें एक दूजे की आँखों में.. महकते रहें एक दूजे के दिल में.. बढ़ते रहें सफलताओं से साथ में.. प्यार में, तक़रार में, जीत में, हार में.. हर पल हर लम्हा प्यार यूँ ही बढ़ता रहे…हैप्पी एनिवर्सरी !!

Wedding Anniversary Wishes For Wife

  1. तुम हो फूलों से भी नाज़ुक, तुम हो प्यार की मूरत, कभी ना हो किसी चीज की कमी, सदा बनी रहे मुस्कुराहट। शादी की ढेर सारी शुभकामनाएं…
  1. बहुत अच्छी जोड़ी है हमारी, इसके पीछे कारण है तू, चेहरे पर रहती है हर वक्त मुस्कान, लगती हैं वो मुझे बेहद प्यारी। मेरी प्यारी पत्नी को शादी की सालगिरह की बधाई।।।

Wedding Anniversary Wishes For Wife

  1. तुम मेरी पहली और आखिरी साथी हो, तुम मेरी प्रेमिका हो, तुम मेरी अंतरात्मा हो, तुम मेरी ज़िंदगी हो, तुम मेरी पत्नी हो, तुम मेरे कुल की शान हो। मेरी प्यारी पत्नी।।।
  1. चाँद सितारों की चमक से भी ज्यादा तेज़ है तुम्हारे चेहरे पर, क्या चाहिए और ज़िंदगी में, जब मिल गई हो तुम मुझे पत्नी के रुप में! शादी की सालगिरह मुबारक।।।
  1. तेरे प्यार की वजह से भर गई है मेरी जिंदगी ख़ुशियों से, क्या कहूं तेरी तारीफ़ में, तुम तो प्यार का सागर हो।।।
  1. तुम्हारे चेहरे की स्माईल पर हम है फिदा , ये स्माईल काफी है आज भी मेरे दिल को पिघलाने के लिए। एक प्यारी सी स्माईल के साथ शादी की सालगिरह मुबारक हो।।।
  1. मेरी लाइफ के हर पड़ाव में तुम हमेशा मेरे साथ रही हो। तुम ना सिर्फ मेरी वाइफ हो बल्कि एक सच्ची दोस्त भी हो। शादी सालगिरह मुबारक हो।।।
  1. तुम मेरी सब कुछ हो, सुन लो मेरी प्यारी पत्नी, तुम्हारे बिना मैं नहीं रह सकता, क्योंकि तुम ही हो मेरी जिंदगी, मेरी जिंदगी को शादी की सालगिरह की बधाई।।।
  1. हमारी शादी का पहला माइलस्टोन का पहला माइलस्टोन पूरा हो गया है। हम ऐसे ही कई सालों तक साथ रहें। हैप्पी मैरिज एनिवर्सरी!!!
  1. तुम हो मेरी ख़ुशियों की नर्सरी, तुम हो मेरे बागो का फूल, तुम हो मेरे प्यारे से बच्चों की प्यारी सी मां,  मुबारक हो तुम्हें शादी की सालगिरह!
  1. मेरे हाथ में तेरा हाथ हो सारी जन्नतें हमारे साथ हो, बस यही तमन्ना है कि ज़िंदगी भर मेरे हाथ में तुम्हारा हाथ हो। शादी की सालगिरह की बहुत बहुत बधाई।

Wedding Anniversary Wishes For Wife

  1. दो दिल एक जान हैं हम, दो जिस्म एक जान हैं हम,, साथ हमेशा एक दूजे का हो। शादी की सालगिरह मुबारक हो।
  1. तेरे बिना ज़िंदगी से कोई शिकवा नहीं, और एक दूजे के बिना जिंदगी भी लेकिन ज़िंदगी नहीं। शादी की सालगिरह मुबारक हो।
  1. जिंदगी भर साथ निभाने का वादा है, मर भी गए तो तेरे लिए वापस आने का इरादा है,  हर पल तुम्हारे साथ गुज़ारने का इरादा है। नाता सिर्फ जिंदगी भर निभाने का नहीं बल्कि सात जन्म तक निभाने का वादा है। शादी सालगिरह की बहुत बहुत बधाई।
  1. तुमने मेरे मकान को घर बना दिया, अपने प्यार से सिंचा हैं तुमने इस मकान को तब जाकर ये मकान घर दिखता है, ये घर घर नहीं है तुम्हारे बिना, सदा रहना इस घर में मेरी होकर।।।
  1. सुबह हो या शाम, हर पल हर लम्हा आपके नाम हैं, इसे सिर्फ शायरी न समझ लेना, ये हमारी तरफ से आपको मेरे प्यार का पैगाम हैं!! ||शादी की सालगिरह मुबारक हो आपको||
  1. जिंदगी में जितना भी दर्द हो, फिर भी इसमें ये राहत है, कि मैं हूँ तेरा और तू है मेरी, यूं हीं रहें हम साथ, ये चाहत है मेरी। !!सालगिरह मुबारक!!

Wedding Anniversary Wishes For Wife

  1. बादल बहुत गर्जा मगर बरसात नहीं आई, दिल ज़ोर से धड़का मगर आवाज़ नहीं आई, लेकिन आपकी याद जैसे आई वैसे ही हिचकी आ गई, हर पल आपको याद करने वाला आपका पति।।।
  1. मेरी राहों की हर ख़ुशियाँ तेरी है, तेरी राह का हर अंधेरा मेरा है, छू सकता नहीं कोई ग़म तुझको; क्योंकि तुझ पर दुआ-यों के जो पहरे हैं वो मेरे हैं। सालगिरह मुबारक!

Wedding Anniversary Wishes For Wife

  1. इस शादी की सालगिरह पर.. आपको दिल से बधाई देते हैं.. क्योंकि आप जैसे अनमोल लोग.. दुनिया में बहुत कम होते हैं।
  1. मेरी हर दुआ में तुम हो, मेरी हर चाहत तुमसे हो, तुम हो तो मैं हूं, तुम नहीं तो मैं मैं नहीं, बस यही तमन्ना है मेरी रब से जिंदगी में आपको बेपनाह प्यार मिले खुश रहें आप हमेशा, हैप्पी एनिवर्सरी।।।
  1. निकलते हुए सूरज की दुआ आपके लिए, खिलते हुआ फूल की खुश-बू आपके लिए, हम तो कुछ देने के काबिल नहीं आपको, ख़ुदा हज़ार ख़ुशियाँ दे आपको हैप्पी एनिवर्सरी
  1. दुल्हन बन के मेरी जब तुम मेरी जिंदगी में आई थी, सेज सजी थी फूलों की पर महक आपने महकाई थी। प्यारे सी महक के साथ शादी की सालगिरह मुबारक।।।
  1. एक लाइन में क्या तेरी तारीफ़ लिखूं, पानी भी जो देखे तुझे तो प्यासा हो जाए। शादी की सालगिरह मुबारक हो।।।
  1. हर काग़ज़ तेरी तारीफ़ से भर डाला, पर फिर ख्याल आया कहीं पढ़ने वाला भी तेरा दीवाना ना हो जाए। शादी की शुभकामनाएं आपका दीवाना।।।
  1. हर ख़ुशियाँ तेरी बांहों में हो, तू जो चाहे तेरी राहों में हो, हर वह ख़्वाब पूरा हो जो तेरी आंखों में हो, खुशकिस्मती की हर लकीर तेरे हाथों में हो। हैप्पी एनिवर्सरी माय लव।
  1. हर बात पर हमारी राय एक हो या न हो,  हम लाख एक-दूसरे के साथ झगड़े पर मैं तुमसे प्यार करता हूं और तुम मुझसे। शादी की सालगिरह मुबारक बीवी।
  1. आज एनिवर्सरी के दिन उन सभी पलों की यादों को ताज़ा करते हैं, जो हमने साथ बिताए। उन हसीन शामों को दोहराते हैं जो हमने एक साथ बिताई, जीते हैं उस पल को फिर से क्योंकि तुम्हारे साथ बिताया हुआ हर लम्हा मेरे लिए खास है। मेरे प्यार को शादी की सालगिरह की शुभकामनाएं।

Wedding Anniversary Wishes For Wife

शादी की सालगिरह का दिन हर किसी के लिए बेहद खास होता है। इस दिन का इंतजार पति-पत्नी बेसब्री से करते हैं। करे भी क्यों न, साल में एक बार आने वाला ये दिन किसी त्यौहार से कम नहीं होता है जो अपने साथ ढेरों यादें और ख़ुशियाँ जो लेकर आता है। मज़ाक में ये बात कही जा सकती है कि अक्सर पति अपनी एनिवर्सरी का दिन भूल जाते हैं,  लेकिन सच्चाई तो ये है कि उन्हें भी इस दिन का उसी बेसब्री से इंतज़ार रहता है, जितना कि पत्नियों को। सभी चाहते हैं कि इस खास दिन पर वे अपने पार्टनर को खास अंदाज़ में शुभकामनाएं दें,  इसलिए हमने आपकी चाहत को ध्यान में रखते हुए ढेर सारी शायरी आपके लिए लेकर आए , ऐसे कोट्स, जो वेडिंग एनिवर्सरी  के दिन को बना देंगे और भी खास…। अगर आपको हमारा लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करना मत भुलियेगा।

Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown