How To Potty Train AChild with Autism, PG Diploma In Dietetics & Hospital Food Services
Written by , (शिक्षा- एमए इन जर्नलिज्म मीडिया कम्युनिकेशन)

जब स्वास्थ्य को ठीक रखने की बात होती है, तो सभी विशेषज्ञ फल खाने की सलाह देते हैं। बेशक, गुणकारी फलों की कमी नहीं है, लेकिन हम इस लेख में सिर्फ कीवी फल की बात करेंगे। कीवी फ्रूट स्वाद के साथ-साथ गुणों से भी भरपूर है, जिसके बारे में पाठकों का जानना जरूरी है। यही कारण है कि स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम कीवी फल के फायदे के बारे में जानकारी देंगे। कीवी फ्रूट के फायदे जानकर लोग इसका अधिक सेवन न कर लें, इसलिए यहां कीवी फ्रूट के नुकसान की भी जानकारी दी जा रही है। कीवी फल की जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

लेख विस्तार से पढ़ें

सबसे पहले जानते हैं कि कीवी फल क्या होता है और ये कहां पाया जाता है।

कीवी फल क्या है? – What is Kiwi Fruit in Hindi

कीवी फल खाने के फायदे जानने से पहले जानते हैं कि कीवी फल कैसा होता है। कीवी फल बाहर से भूरा और अंदर से मुलायम व हरे रंग का होता है। इसके अंदर काले रंग के छोटे-छोटे बीज होते हैं, जिन्हें खाया जा सकता है। इसका स्वाद मीठा होता है। यह फल बाजार में आसानी से उपलब्ध होता है। कम दाम में पोषण पाने का यह बेहतर विकल्प हो सकता है। अगर बात करें कि कीवी फ्रूट कहां पाया जाता है, तो यह भारत, चीन, जापान और दक्षिण-पूर्व साइबेरिया में पाया जाता है (1)। इसे चाइनीज गूजबेरी के नाम से भी जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम एक्टिनिडिया डेलिसिओसा (Actinidia deliciosa) है। आगे हम विस्तार से जानकारी देंगे कि कीवी फल खाने से क्या होता है।

आगे है और जानकारी

कीवी फल कैसा होता है, यह जानने के बाद अब कीवी लाभ के लिए इसके औषधीय गुणों पर चर्चा करते हैं।

कीवी के औषधीय गुण

कीवी के औषधीय गुण की बात की जाए, तो इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-हाइपरटेंसिव (anti-hypertensive-रक्तचाप नियंत्रित करना), एंटीथ्रोम्बोटिक (antithrombotic-खून का थक्का न जमने देना) वाले गुण मौजूद हैं (2)। साथ ही इसमें विटामिन-सी, पोटैशियम व कैल्शियम के साथ-साथ फाइबर की भी अच्छी मात्रा होती है (1)। आगे जानेंगे कि स्वास्थ्य के लिए कीवी फल खाने के फायदे क्या-क्या हो सकते हैं।

अब जानते हैं कि सेहत के लिए कीवी फल खाने से क्या फायदा होता है।

कीवी सेहत के लिए क्यों अच्छा होता है?

जैसे कि लेख में ऊपर जानकारी दी गई है कि इसमें विटामिन-सी मौजूद होता है। यह पोषक तत्व शरीर के इम्यून पावर में सुधार करने और ठंड से होने वाली हल्की-फुल्की समस्याओं से बचाव करने में सहायक हो सकता है। वहीं, इसमें मौजूद विटामिन-ई कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के प्रभाव से बचाव कर सकता है। इसमें मौजूद फोलेट के कारण यह गर्भावस्था के दौरान लाभकारी हो सकता है। इसके अलावा, पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित रखने में सहायक हो सकता है। कीवी डायबिटीज की समस्या और हृदय रोग के लिए भी लाभकारी हो सकता है (2)। इन सभी स्वास्थ्य समस्याओं और उनमें कीवी की भूमिका के बारे में हम आगे विस्तार से जानकारी देंगे।

पढ़ते रहें लेख

विस्तार से जानिए सेहत के लिए कीवी के फायदे। यहां आप सेहत के लिए 10 से भी ज्यादा कीवी लाभ जानेंगे। 

कीवी फल के फायदे – Benefits of Kiwi in Hindi

ध्यान रहे कीवी फ्रूट किसी भी बीमारी के जोखिम से बचा सकता है या बीमारी के लक्षण को कम कर सकता है। इसलिए, कीवी फ्रूट को किसी गंभीर बीमारी का इलाज समझने की भूल न करें। अब नीचे जानिए कीवी फ्रूट के फायदे।

1. हृदय के लिए कीवी फ्रूट के फायदे

कीवी फ्रूट के फायदे की बात करें, तो यह हृदय के लिए लाभकारी हो सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित शोध से पता चलता है कि कीवी फ्रूट हृदय रोग की समस्या को रोकने के लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर इस फल का 28 दिन तक सेवन किया जाए, तो प्लेटलेट हाइपरएक्टिविटी, प्लाज्मा लिपिड व रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है। आसान शब्दों में समझा जाए, तो कीवी में कार्डिओ प्रोटेक्टिव गुण होते हैं, जिससे यह हृदय संबंधी रोग से बचा सकता है (2) (3)। हां, अगर किसी को हृदय रोग की समस्या पहले से ही है, तो वो दवाइयों का सेवन जारी रखें और डॉक्टरी सलाह से कीवी फ्रूट का सेवन करें।

2. पाचन और कब्ज के लिए कीवी के फायदे

पाचन और कब्ज के लिए भी कीवी खाने के फायदे हो सकते हैं। इसी संबंध में एनसीबीआई की वेबसाइट पर एक शोध उपलब्ध है। इस शोध में कहा गया है कि हल्के-फुल्के कब्ज की समस्या में कीवी फ्रूट को इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें लैक्सेटिव गुण होता है, जो पेट को साफ करने में मदद कर सकता है (4)। वहीं एक अन्य स्टडी के दौरान इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम से पीड़ित व्यक्ति को 4 हफ्ते तक कीवी फ्रूट का सेवन कराया गया। परिणामस्वरूप उसके मलत्याग की आवृत्ति में बढ़ोतरी हुई और आंत की कार्यप्रणाली सुधार पाया गया (5)।

3. सही वजन के लिए कीवी फ्रूट

कीवी खाने के फायदे में वजन संतुलन भी शामिल है। स्वस्थ रहने के लिए और वजन को संतुलित रखने के लिए कीवी फल को स्नैक्स के तौर पर अपने आहार में शामिल कर सकते हैं (6)। एनसीबीआई की साइट पर उपलब्ध एक शोध में भी कहा गया है कि वेट मैनेजमेंट स्ट्रेटजी के तहत कीवी फल को अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है (2)। इससे वजन बढ़ने का जोखिम भी नहीं हो सकता है, क्योंकि कीवी फ्रूट में कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है।

4. डायबिटीज के लिए कीवी फल के फायदे

कीवी को कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (Low GI) की सूची में रखा गया है (2)। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ ब्लड शुगर और इंसुलिन की मात्रा को संतुलित कर मधुमेह में वजन को संतुलित रखने में भी सहायक हो सकते हैं (8)। किवीफ्रूट विटामिन-सी का भी अच्छा स्रोत है। वहीं, विटामिन-सी का संबंध इंसुलिन प्रतिरोध में कमी और ब्लड ग्लूकोज नियंत्रण में सुधार के लिए सहायक पाया गया है (9)। इसलिए, टाइप 2 डायबिटीज और मधुमेह के जोखिम वाले व्यक्ति के लिए कीवी फल उत्तम विकल्प साबित हो सकता है।

5. इम्यूनिटी के लिए कीवी फल के फायदे

कीवी लाभ में बेहतर इम्यूनिटी भी शामिल है। कीवी फ्रूट रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए लाभकारी हो सकता है। एनसीबीआई की स्टडी के अनुसार, कीवी फल में विटामिन-सी, कैरोटिनॉइड, पॉलीफेनोल और फाइबर पाए जाते हैं। ये तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं (10)। इस कारण ऐसा कहा जा सकता है कि कीवी का सेवन इम्यून सिस्टम के साथ-साथ कई तरह के रोगों को दूर रखने में भी सहायता कर सकता है।

6. ब्लड प्रेशर के लिए कीवी फ्रूट

विशेषज्ञों के अनुसार, कीवी फ्रूट में बायोएक्टिव पदार्थ होते हैं, जो रक्तचाप को कम करने का काम कर सकते हैं। साथ ही एंडोथेलियल फंक्शन (दिल से संबंधित एक क्रिया) को बेहतर करने का काम कर सकते हैं। इस बात की पुष्टि महिला और पुरुषों पर किए गए एक शोध से हुई है। 8 हफ्ते तक लगातार प्रतिदिन 3 कीवी खाने वाले व्यक्ति के रक्तचाप में कमी पाई गई (11)। ऐसे में यह माना जा सकता है कि कीवी का सेवन उच्च रक्तचाप की समस्या में सुधार कर सकता है। इसके अलावा, कीवी में एंटी-हाइपरटेंसिव गुण भी होता है (2)।

7. अच्छी नींद के लिए कीवी फ्रूट

कीवी खाने के फायदे की बात हो रही हो और नींद का जिक्र न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। इस संबंध में किए गए मेडिकल रिसर्च में सोने के एक घंटे पहले कीवी फ्रूट का सेवन अच्छी नींद में मददगार पाया गया। कीवीफ्रूट की उच्च एंटीऑक्सीडेंट क्षमता भी ऑक्सीडेटिव क्षति को कम कर सकती है और परिणामस्वरूप नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकती है। इसके अलावा, किवीफ्रूट उन कुछ फलों में से एक है, जिसमें सेरोटोनिन (serotonin- एक प्रकार का केमिकल) होता है, जो अच्छी नींद के लिए मददगार हो सकता है  (12) (13)।

8. गर्भावस्था में कीवी फ्रूट

कीवी के फायदे की बात की जाए, तो यह गर्भावस्था में भी लाभकारी हो सकता है (14)। इसमें विटामिन-सी और फोलेट प्रचुर मात्रा में होता है (2)। वहीं, गर्भवती महिला के लिए फोलेट जरूरी होता है (15)। गर्भावस्था के दौरान फोलेट का सेवन न सिर्फ बच्चे में न्यूरल ट्यूब विकार (मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी की बीमारी) के जोखिम को कम कर सकता है, बल्कि गर्भपात के खतरे को भी कम कर सकता है (15)। इतना ही नहीं, इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर में आयरन के अवशोषण में मदद कर एनीमिया के खतरे को भी कम कर सकता है। हां, अगर किसी को फूड एलर्जी है, तो वो कीवी के सेवन से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें (17)।

9. दमा (अस्थमा) के लिए कीवी के फायदे

विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थ के सेवन से श्वास प्रणाली को फायदा पहुंचा सकता है, जिससे दमा (अस्थमा) की समस्या से काफी हद तक राहत मिल सकती है। एक शोध में यह बात सामने आयी है कि प्रतिदिन 1 ग्राम विटामिन-सी के सप्लीमेंट के सेवन से दमा के अटैक का जोखिम कम होता हुआ पाया गया है और कीवी में कुछ मात्रा विटामिन-सी की होती है (18)। ऐसे में कीवी का सेवन करने से दमा के कारण होने वाली खांसी की समस्या कुछ ठीक हो सकती है (19)।

10. कीवी फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट गुण

कीवी फल में एंटीऑक्सीडेंट गुण शामिल होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी और ई के एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में सहायक हो सकते हैं। यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के कारण होने वाली क्षति से भी शरीर को बचा सकते हैं। इसमें मौजूद अन्य एंटीऑक्सीडेंट कुछ इस प्रकार से हैं – कैरोटेनॉयड्स ल्यूटिन, जियाजैंथिन और बीटा कैरोटीन (2)।

11. कैंसर के लिए कीवी फ्रूट के फायदे

वैज्ञानिक शोध के अनुसार, कुछ फलों में एंटी-कैंसर गुण के साथ-साथ कार्सिनोजेन्स यानी कैंसर पैदा करने वाले यौगिकों को रोकने का प्रभाव होता है। ऐसे फलों की लिस्ट में कीवी भी शामिल है (20)। इसमें मौजूद विटामिन-सी, पॉलीफेनोल्स, एंटीट्यूमर और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण यह कैंसर से बचाव में सहायक हो सकता है (21)। यहां हम स्पष्ट कर दें कि कैंसर घातक बीमारी है। इसे घरेलू नुस्खों से ठीक करना संभव नहीं है। इसलिए, अगर कोई कैंसर से ग्रस्त है, तो उसे डॉक्टर से पर्याप्त इलाज करवाना चाहिए।

12. आंखों के लिए कीवी फ्रूट के फायदे

कीवी फ्रूट बेनिफिट्स में आंखों को स्वस्थ रखना भी शामिल है। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, कीवी फ्रूट में ल्यूटिन और जियाजैंथिन जैसे फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं (22)। ल्यूटिन और जियाजैंथिन, हरी सब्जियों में मौजूद होते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकते हैं। ये उम्र के साथ होने वाले अंधेपन की समस्या को दूर रखने में सहायक हो सकते हैं (23)।

13. कीवी फ्रूट में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण

कीवी फल के फायदे में से एक सूजन को कम करना भी हो सकता है। बता दें कि इसमें एंटी-एलर्जिक व एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव भी पाए जाते हैं। दरअसल, इसमें मौजूद किसस्पेर (kissper), जो कि एक पेप्टाइड है, उसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होता है। इस एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव के कारण ही कीवी शरीर में सूजन की समस्या को रोकने का काम कर सकता है खासतौर से आंतों में सूजन से जुड़ी समस्या के लिए यह लाभकारी हो सकता है (24)।

स्क्रॉल करें 

14. लिवर के लिए कीवी फ्रूट के फायदे

बेनिफिट ऑफ कीवी फ्रूट में स्वस्थ लिवर भी शामिल है। एक रिसर्च से यह साबित हुआ है कि कीवी फल का सेवन लिवर से संबंधित समस्याओं को रोकने में सहायक हो सकता है। कीवी फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने का काम कर सकते हैं। इससे लिवर से जुड़ी समस्याओं के जोखिमों को कम करने में मदद मिल सकती है (25)। इसके साथ ही यह उस खाद्य पदार्थ की श्रेणी में आता है, जिसमें हेपटोप्रोटेक्टिव (hepatoprotective- लिवर को सुरक्षित रखने का गुण) गुण होता है (26)।

15. ब्लड क्लॉटिंग से बचाव के लिए कीवी के फायदे

अगर बात करें ब्लड क्लॉटिंग यानी खून का थक्का जमने की, तो इससे कई अन्य बीमारियों जैसे – स्ट्रोक, हार्ट अटैक व किडनी संबंधी समस्या का जोखिम बढ़ सकता है (27)। ऐसे में इस समस्या के जोखिम से बचने के लिए कीवी का सेवन लाभकारी हो सकता है। दरअसल, कीवी में एंटीथ्रोम्बोटिक (antithrombotic) यानी खून का थक्का न जमने देने का गुण होता है (2)। इसलिए कीवी का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है।

16. कील-मुंहासों में कीवी के फायदे

कीवी का सेवन एक्ने की समस्या को कम करने में सहायक हो सकता है। दरअसल, कीवी विटामिन-सी से भरपूर फल है (2)। विटामिन-सी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो एक्ने की समस्या से बचाव या राहत दिलाने में सहायक हो सकते हैं (28)।

17. त्वचा के लिए कीवी खाने के फायदे

कीवी का सेवन सिर्फ स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी लाभकारी है। दरअसल, इसमें विटामिन-सी है, जो जरूरी एंटीऑक्सीडेंट है। यह त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों और प्रदूषण के कारण होने वाले नुकसान से बचा सकता है। त्वचा की बनावट में सुधार कर सकता है, साथ ही त्वचा को रिंकल फ्री, जवां और खूबसूरत बना सकता है। कीवी में विटामिन-ई भी होता है, जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बना सकता है (29)।

18. बालों के लिए कीवी फ्रूट के फायदे

कीवी में जिंक, मैग्नीशियम व फास्फोरस जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को बढ़ने में मदद कर सकते हैं। विटामिन-सी के साथ-साथ इसमें विटामिन-ई भी है, जो बालों को झड़ने से रोक सकता है। वहीं, कीवी के बीज के तेल में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड बालों के मॉइस्चर को बरकरार रखने में भी सहायक हो सकता है। इसके अलावा, कीवी में कॉपर भी होते है, जो बालों में प्राकृतिक रंग बनाए रखने में मदद कर सकता है (30)।

जानिए कीवी के पौष्टिक तत्व

कीवी फ्रूट बेनिफिट्स के बाद आगे लेख में हम कीवी फल के पौष्टिक तत्वों के बारे में बताएंगे।

कीवी फल के पौष्टिक तत्व – Kiwi Nutritional Value in Hindi

बेनिफिट ऑफ कीवी फ्रूट के लिए कीवी फल में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्वाें और उनकी मात्रा को हम एक चार्ट के जरिए साझा कर रहे हैं (31)।

पोषक तत्वमात्रा प्रति 100 g
पानी83.07 ग्राम
ऊर्जा61 केसीएल
प्रोटीन1.14 ग्राम
टोटल लिपिड (फैट)0.52 ग्राम
कार्बोहाइड्रेट14.66 ग्राम
फाइबर, टोटल डाइटरी3.0 ग्राम
शुगर, टोटल8.99 ग्राम
कैल्शियम34 ग्राम
आयरन0.31 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 17 मिलीग्राम
फास्फोरस34 मिलीग्राम
पोटैशियम312 मिलीग्राम
सोडियम3  मिलीग्राम
जिंक0.14 मिलीग्राम
कॉपर0.13 मिलीग्राम
सेलेनियम0.2 मिलीग्राम
विटामिन-सी , टोटल एस्कॉर्बिक एसिड92.7 मिलीग्राम
थाइमिन0.027 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन0.025 मिलीग्राम
नियासिन0.341 मिलीग्राम
विटामिन-बी60.063 मिलीग्राम
फोलेट DFE25 माइक्रोग्राम
विटामिन-ए ,RAE4 माइक्रोग्राम
कैरोटीन, बीटा52 माइक्रोग्राम
ल्युटीन+जियाजैंथिन122  माइक्रोग्राम
विटामिन-ई (अल्फा-टोकोफेरॉल)1.46 मिलीग्राम
विटामिन-के (फायलोक्वनोन)40.3 माइक्रोग्राम
फैटी एसिड, टोटल सैचुरेटेड0.029 ग्राम
फैटी एसिड, टोटल मोनोअनसैचुरेटेड0.047 ग्राम
फैटी एसिड, टोटल पॉलीअनसैचुरेटेड0.287 ग्राम

कीवी फल खाने से क्या फायदा होता है, यह जानने के बाद कीवी फ्रूट कैसे खाते हैं, इस पर बात करते हैं।

कीवी फ्रूट का उपयोग – How to Use Kiwi in Hindi

कीवी फल खाने का तरीका और इसकी सही मात्रा के बारे में निम्न बिन्दुओं के माध्यम से जाना जा सकता है। इसके साथ ही कीवी फल कब खाना चाहिए, इसकी भी जानकारी देंगे।

  • अगर मन में यह सवाल आए कि कीवी फ्रूट कैसे खाएं, तो इसका सबसे आसान जवाब यह है कि कीवी फल को सामान्य तरीके से काटकर और अंदर का गूदा निकालकर खाया जा सकता है।
  • कीवी फल का जूस बनाकर पिया जा सकता है।
  • कीवी फल खाने का तरीका सलाद भी है, कीवी फल को फ्रूट सलाद में खाया जा सकता है।
  • कीवी फ्रूट कैसे खाएं, तो इसका एक और जवाब यह है कि इसे अन्य फलों के साथ स्मूदी बनाकर सेवन किया जा सकता है।
  • कीवी को फ्रूट कस्टर्ड में डालकर खा सकते हैं।

कीवी फल खाने का तरीका जानने के बाद अब कीवी खाने का सही समय भी पता कर लेते हैं।

कब खाएं: अगर आप यह जानना चाहते हैं कि कीवी खाने का सही समय क्या है, तो हम बता दें कि कीवी फल खाने का समय कोई भी हो सकता है। आप इसे सुबह, दोपहर या शाम कभी भी खा सकते हैं।

पढ़ते रहें यह आर्टिकल

कीवी फल खाने का समय जानने के बाद अब बारी आती है, इसकी मात्रा के बारे में जानने की।

कितना खाएं : एक स्वस्थ व्यक्ति प्रतिदिन आधा कप या एक मध्यम आकार के कीवी का सेवन कर सकता है (32)।

अभी लेख बाकी है 

कीवी फल खाने का तरीका और कीवी फल कब खाना चाहिए के बाद इसे सुरक्षित कैसे रखें की बारी आती है।

कीवी फल का चयन कैसे करें और लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रखें?

नीचे पढ़ें अच्छे कीवी को चुनने से संबंधित टिप्स (1)।

  • खरीदते समय ध्यान दें कि कीवी फल पर किसी प्रकार का दाग न हो।
  • इसका छिलका बाहर से कटा-फटा न हो।
  • दबा कर देखने से जल्दी पिचके न।
  • अगर तुरंत खाना है, तो थोड़े सॉफ्ट कीवी का चुनाव करें, जो दबाने से आसानी से दब जाए।
  • आप इसे मंडी से, सुपर बाजार से या फिर ऑनलाइन ले सकते हैं।

सुरक्षित कैसे रखें :

  • अगर कीवी ज्यादा पका न हो, तो इसे ऐसे ही कमरे के तापमान में रखा जा सकता है।
  • पकने के लिए इसे अन्य फलों के साथ भी रखा सकता है।
  • जब कीवी पाक जाए, तो इसे अन्य फलों के साथ न रखें।
  • कीवी फल को फ्रिज में भी कुछ दिनों तक सुरक्षित रखा जा सकता है।

बने रहें हमारे साथ

कीवी फल के फायदे के साथ-साथ कीवी फ्रूट के नुकसान भी हैं, जिसकी जानकारी आगे दी गई है।

कीवी फ्रूट के नुकसान – Side Effects of Kiwi in Hindi

आगे के भाग में आप कीवी फल से होने वाले नुकसान के बारे में जानिए।

  • जिन लोगों को एलर्जी की अधिक शिकायत होती है, उन्हें कीवी फल से दूर रहना चाहिए, क्योंकि यह उनके लिए एलर्जी का कारण बन सकता है (17)। इससे स्किन रैशेज व बंद नाक जैसी शिकायत हो सकती है (33)।
  • कीवी में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, इसलिए किडनी की समस्या वाले लोगों को इससे नुकसान हो सकता है (34)।
  • कीवी फाइबर का भी अच्छा स्त्रोत है (1)। ऐसे में इसका अधिक सेवन से पेट फूलना, पेट में दर्द की समस्या का कारण बन सकता है (35)।
  • कीवी के अधिक सेवन से वजन बढ़ने या मोटापे की समस्या भी हो सकती है (7)।

आशा करते हैं कि इस लेख से पाठकों को कीवी खाने से क्या होता है, इस सवाल का जवाब मिल गया होगा। यहां पाठकों को 10 से भी ज्यादा कीवी फल खाने के फायदे बताए गए हैं। हालांकि, इस लेख में कीवी फ्रूट के नुकसान भी लेख में दिए गए हैं, जो सिर्फ सावधानी के तौर पर बताए गए हैं। संतुलित मात्रा में सेवन से कीवी फल खाने के फायदे ही फायदे हो सकते हैं। अगर कोई पहली बार कीवी फ्रूट का उपयोग कर रहा है, तो उपयोग से पहले  कीवी फ्रूट के फायदे का यह लेख जरूर पढ़ें। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या हर दिन कीवी का सेवन किया जा सकता है?

प्रतिदिन एक व्यस्क को 4 से 5 कप फल खाने की सलाह दी जाती है (32), लेकिन रोज इसे खाने से कीवी के नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए, रोज की जगह कभी-कभी कीवी का सेवन करना उचित है।

क्या कीवी का छिलका खा सकते हैं?

हां, कीवी का छिलका खाया जा सकता है। कीवी के छिलके में भी एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं (0), लेकिन ज्यादातर लोग कीवी के छिलके का सेवन न के बराबर करते हैं (1)।

क्या खाली पेट कीवी का सेवन किया जा सकता है?

हां, खाली पेट कीवी का सेवन किया जा सकता है। दरअसल, खाली पेट कीवीफ्रूट का सेवन शरीर को डिटॉक्स (शरीर से अशुद्धियां निकालना) करने में मदद कर सकता है। डिटॉक्स ड्रिंक के तौर पर कीवी स्मूदी का सेवन किया जा सकता है।

हालांकि, खाली पेट कीवी का सेवन व्यक्ति की उम्र और शारीरिक स्थिति पर भी निर्भर करता है। ऐसे में खाली पेट कीवी खाने से पहले एक बार डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह भी जरूर लें।

एक दिन में कितने कीवी खा सकते हैं?

एक स्वस्थ व्यक्ति एक दिन में आधा कप या एक मध्यम आकार के कीवी का सेवन कर सकता है (32)। कीवी फ्रूट खाने का तरीका भी इस लेख में बताया गया है।

कीवी की तासीर कैसी होती है?

अगर बात करें कि कीवी की तासीर कैसी होती है, तो हम बता दें कि कीवी की तासीर ठंडी होती है।

क्या कीवी किडनी के लिए अच्छा है?

कीवी एक उच्च पोटैशियम युक्त फल है। इस कारण किडनी की समस्या से पीड़ित व्यक्ति के लिए नुकसानदायक हो सकता है (34)।

कीवी कब तक ठीक रह सकता है?

अगर कीवी का फल पूरी तरह से पका नहीं है, तो यह कमरे के तापमान में कम से कम एक हफ्ते तक ठीक रह सकता है।

क्या कीवी को फ्रिज या फ्रीजर में रख सकते हैं?

हां, कीवी को फ्रिज में रख सकते हैं।

कैसे पता करें कि कीवी खराब या सड़ा हुआ है?

निम्न बिंदुओं से पता किया जा सकता है :

  • कीवी को दबा के पता किया जा सकता है। अगर कीवी बहुत ज्यादा नर्म है, तो हो सकता कि वो सड़ गया हो।
  • कीवी को काटकर उसके पल्प को छूकर देखें। अगर पल्प जूसी न होकर ड्राई है, तो वो खराब हो सकता है।
  • अगर उसकी गंध अच्छी न हो, तो इससे भी पता चल सकता है कि यह खराब है।

क्या कच्चा कीवी खाना सुरक्षित है?

पका हुआ कीवीफ्रूट ही उपयोग में लाया जाता है। इसके अलावा, लोग ड्राईफ्रूट की तरह भी कीवी को खाना पसंद करते हैं। इसमें कैलोरी और शुगर की मात्रा थोड़ी अधिक होती है, इसलिए डॉक्टर से पूछकर ही इसका सेवन करें।

References

Articles on thebridalbox are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Kiwi
    https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/ingredientsprofiles/Kiwi
  2. The nutritional and health attributes of kiwifruit: a review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6267416/
  3. Cardioprotective properties of kiwifruit
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/23394993/
  4. Mechanisms underlying effects of kiwifruit on intestinal function shown by MRI in healthy volunteers
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6590324/
  5. Kiwifruit improves bowel function in patients with irritable bowel syndrome with constipation
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/21147704/
  6. Healthy Eating for a Healthy Weight
    https://www.cdc.gov/healthyweight/healthy_eating/index.html
  7. Paradoxical Effects of Fruit on Obesity
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5084020/
  8. 8 principles of low-glycemic eating
    https://www.health.harvard.edu/healthbeat/8-principles-of-low-glycemic-eating#:~:text=A%20low%2Dglycemic%20diet%20can,heart%20disease%2C%20and%20other%20conditions.
  9. SunGold Kiwifruit Supplementation of Individuals with Prediabetes Alters Gut Microbiota and Improves Vitamin C Status, Anthropometric and Clinical Markers
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6073280/#:~:text=Kiwifruit%20are%20a%20nutrient%20dense,and%20improved%20blood%20glucose%20control.
  10. Effects of kiwifruit on innate and adaptive immunity and symptoms of upper respiratory tract infections
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/23394995/
  11. The effect of kiwifruit consumption on blood pressure in subjects with moderately elevated blood pressure: a randomized, controlled study
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/25483553/
  12. Effects of Diet on Sleep Quality
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5015038/
  13. Effect of kiwifruit consumption on sleep quality in adults with sleep problems
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/21669584/
  14. Pregnancy And Diet
    https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/pregnancy-and-diet
  15. Folic Acid
    https://www.cdc.gov/ncbddd/folicacid/about.html#:~:text=Why%20folic%20acid%20is%20important,and%20spine%20(spina%20bifida).
  16. Folic Acid In Diet
    https://medlineplus.gov/ency/article/002408.htm#:~:text=Women%20who%20are%20of%20childbearing,a%20day%20if%20expecting%20twins.
  17. Kiwi fruit is a significant allergen and is associated with differing patterns of reactivity in children and adults
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/15248859/
  18. Vitamin C
    https://lpi.oregonstate.edu/mic/vitamins/vitamin-C
  19. Consumption of fresh fruit rich in vitamin C and wheezing symptoms in children
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC1745721/
  20. Phytonutrients: Paint your plate with the colors of the rainbow
    https://www.health.harvard.edu/blog/phytonutrients-paint-your-plate-with-the-colors-of-the-rainbow-2019042516501
  21. Actinidia chinensis Planch.: A Review of Chemistry and Pharmacology
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6833939/
  22. Fruits and vegetables that are sources for lutein and zeaxanthin: the macular pigment in human eyes
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/9828775/
  23. Age-related macular degeneration
    https://medlineplus.gov/ency/article/001000.htm
  24. The kiwi fruit peptide kissper displays anti-inflammatory and anti-oxidant effects in in-vitro and ex-vivo human intestinal models
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3927908/
  25. Anti-oxidant activities of kiwi fruit extract on carbon tetrachloride-induced liver injury in mice
    https://www.researchgate.net/publication/286629223_Anti-oxidant_activities_of_kiwi_fruit_extract_on_carbon_tetrachloride-induced_liver_injury_in_mice
  26. Plants Consumption and Liver Health
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4499388/
  27. Blood Clots
    https://medlineplus.gov/ency/article/001124.htm
  28. Vitamin C in dermatology
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3673383/
  29. Kiwifruit : Health benefits and medicinal importance
    https://www.researchgate.net/publication/316701273_Kiwifruit_Health_benefits_and_medicinal_importance
  30. Kiwifruit : Health benefits and medicinal importance
    http://www.researchjournal.co.in/online/RKE/RK%20Eng%20%20%2010%20(2)/10_98-100.pdf
  31. Kiwi Fruit, raw
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/786693/nutrients
  32. Harvest Of The Month – Kiwi Fruit
    https://harvestofthemonth.cdph.ca.gov/documents/Fall/Kiwis/Kiwis_Fam.pdf
  33. Arizona Division of Occupational Safety and Health Hazard Highlight LATEX ALLERGIES
    https://www.azica.gov/sites/default/files/ADOSH_Brochure_LatexAllergies.pdf
  34. Eating & Nutrition for Hemodialysis
    https://www.niddk.nih.gov/health-information/kidney-disease/kidney-failure/hemodialysis/eating-nutrition
  35. Fiber
    https://medlineplus.gov/ency/article/002470.htm

Recommended Articles

  1. अनार व उसके जूस के फायदे, उपयोग और नुकसान
  2. रामबुतान के 11 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ
  3. अंजीर के 21 फायदे, उपयोग और नुकसान
  4. खुबानी के 19 फायदे, उपयोग और नुकसान
  5. संतरे के 17 फायदे, उपयोग और नुकसान
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
How To Potty Train AChild with Autism
How To Potty Train AChild with AutismPG Diploma In Dietetics & Hospital Food Services