How To Potty Train AChild with Autism, PG Diploma In Dietetics & Hospital Food Services
Written by , (शिक्षा- एमए इन जर्नलिज्म मीडिया कम्युनिकेशन)

शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए फलों का खास योगदान होता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व न सिर्फ शरीर को ऊर्जा से भर देते हैं, बल्कि छोटी-मोटी बीमारियों व शारीरिक परेशानियों  से बचाने का भी काम करते हैं। ऐसा ही एक फल है, खरबूजा। गर्मियों में खूब बिकने वाला यह फल शरीर के लिए कई मायनों में फायदेमंद हो सकता है। इसी वजह से स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम खरबूजा खाने के फायदे और खरबूजा खाने के नुकसान पर विस्तार से जानकारी दे रहे हैं। बस इतना ध्यान दें कि यहां बताए गए घरेलू नुस्खे गंभीर बीमारियों का इलाज नहीं, बल्कि उनसे बचाव का एक तरीका मात्र हैं।

नीचे विस्तार से पढ़ें

चलिए, सबसे पहले जानते हैं कि खरबूजा क्या है।

खरबूजा क्या है?

खरबूजा एक मौसमी फल है, जो गर्मियों के दिनों में आता है। खरबूजे का वैज्ञानिक नाम कुकुमिस मेलो है, जो कुकुरबिटेसी (Cucurbitaceae) के परिवार से संबंधित है। गर्मियों में इसका सेवन करना अच्छा होता है, क्योंकि इसमें पौष्टिक तत्व के साथ-साथ पानी की अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह गर्मियों में शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचा सकता है। इसके अलावा, खरबूजा खाने के कई फायदे हो सकते हैं, जिसके बारे में नीचे विस्तार से जानेंगे।

आइए, जानते हैं कि खरबूजा खाने के फायदे क्या-क्या हो सकते हैं।

खरबूजा के फायदे – Benefits of Muskmelon in Hindi

अगर यह आपके जहन में चल रहा है कि खरबूजा खाने से क्या होता है, तो नीचे विस्तार से इसकी जानकारी दी गई है। बस इतना याद रखें कि खरबूजा व्यक्ति को स्वस्थ बनाता है, लेकिन किसी गंभीर बीमारी का संपूर्ण इलाज नहीं हो सकता है। इसी वजह से गंभीर स्थितियों में डॉक्टर से संपर्क अवश्य करें। चलिए, अब जानते हैं कि खरबूजे का सेवन शरीर के लिए किस प्रकार फायदेमंद हो सकता है।

1. वजन कम करने में 

खरबूजा के फायदे में सबसे पहले वजन के बारे में बात करेंगे। जर्नल ऑफ फार्माकोग्नॉसी एंड फाइटोकेमिस्ट्री के शोध के अनुसार, जिन फलों में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, वे मोटापा (ओबेसिटी) को कम करने का काम कर सकते हैं। खरबूजा एंटीऑक्सीडेंट का स्त्रोत है (1)एक अन्य शोध में दिया गया है कि कुकुरबिट परिवार से संबंधित फल में मौजूद डाइटरी फाइबर भी मोटापा को कम कर सकता है। चूंकि, खरबूजा भी कुकुरबिट परिवार से संबंध रखता है, इसलिए वजन कम करने के लिए इसे फायदेमंद कहा जा सकता है (2) (3)

इसके अलावा, एक रिसर्च में कहा गया है कि योग के साथ खरबूजे के नियमित रूप से भी वजन कम करने में मदद मिल सकती है (4)। इसी वजह से माना जाता है कि खरबूजा वजन कम करने में मदद कर सकता है।

2. कैंसर को रोकने के लिए

खरबूजे के गुण के कारण इसके सेवन से कई तरह की बीमारियों को दूर रखने में मदद मिल सकती है। इनमें से एक कैंसर भी है, क्योंकि खरबूजे में एंटी-कैंसर के गुण पाए जाते हैं। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, खरबूजे में मौजूद एंटी-कैंसर गुण शरीर में बनने वाले ट्यूमर को बढ़ने से रोक सकता हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि खरबूजे का सेवन करने से कैंसर से बचाव किया जा सकता है (5)बस याद रखें कि कैंसर एक गंभीर बीमारी है, इसका इलाज खरबूजा नहीं हो सकता है। सिर्फ इसका सेवन करके इससे बचाव किया जा सकता है।

3. आंखों के लिए

खरबूजे का सेवन अनेक प्रकार के लाभ शरीर को दे सकता है। उन्हीं में से एक लाभ है, आंखों की रोशनी बढ़ाना। दरअसल, खरबूजे में विटामिन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे आंखों की रोशनी तेज हो सकती है (6)

इतना ही नहीं खरबूज ऐज-रिलेटेड मैकुलर डिजनरेशन (एएमडी) यानी बढ़ती उम्र की वजह से होने वाली आंखों से संबंधित समस्या जैसे मोतियाबिंद, नजर कमजोर होना और अंधेपन को कम कर सकता है। ग्लोबल रिसर्च की मानें, तो ल्यूटिन और जेक्सैंथिन कैरोटीनॉइड की कमी के कारण यह परेशानियां होती हैं। ये दोनों कैरोटीनॉइड खरबूजे में पाए जाते है, जो मोतियाबिंद और अन्य उम्र से संबंधित समस्याओं से बचाव कर सकते हैं (7)

4. मधुमेह के लिए 

खरबूजा के फायदे में मधुमेह भी शामिल है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायो टेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, खरबूजे में ऑक्सीकाइन पाया जाता है, जो रक्त में शुगर के स्तर को संतुलित करने में सहायक हो सकता है। यह ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को भी दूर रखने का काम कर सकता है (8)। इसी वजह से कहा जाता है कि खरबूजा खाने के लाभ मधुमेह ग्रसित लोगों को भी हो सकते हैं।

5. फेफड़े का स्वास्थ्य

खरबूजा एक पौष्टिक फल है, जो बीटा-कैरोटीन से समृद्ध होता है। यह लंग्स कैंसर पर प्रभावी असर दिखा सकता है (9)। इसके छिलके व गूदा में मौजूद बीटा-कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को ऑक्सीजन-मुक्त कणों से बचाते हैं और इसी वजह से फेफड़े से संबंधित कैंसर से सुरक्षा मिलती है (10)। इसके अलावा, बीटा-कैरोटीन अधिक एक्सरसाइज से होने वाले अस्थमा पर भी सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है (11)। इसी वजह से खरबूज खाने के फायदे में फेफड़े का स्वास्थ्य भी शामिल है।

6. गर्भवती के लिए लाभदायक 

खरबूजा खाने के फायदे गर्भवती महिलाओं के लिए भी हो सकता है। प्रेगनेंसी के दौरान खरबूजा शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति कर सकता है। साथ ही इसमें पाया जाने वाला फोलिक एसिड, न्यूरल ट्यूब (शिशु के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डियों से जुड़ी समस्या) से बचाव का काम कर सकता है (12)

7. इम्यूनिटी के लिए

खरबूजा के लाभ में शरीर के इम्यून सिस्टम यानि प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का काम भी शामिल है। इसमें विटामिन-सी की अधिकता होती है, जो एक कारगर एंटीऑक्सीडेंट है। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ ही कई बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकता है (13) (14) इसके अलावा, खरबूजे में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गतिविधि भी पाई जाती है, जो शरीर की आवश्यकता के अनुसार प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने और सामान्य करने का कार्य कर सकती है (15) इसी वजह से इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खरबूजे को अच्छा माना जाता है।

8. धूम्रपान से होने वाले नुकसान के लिए

एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, धूम्रपान करने वाले लोगों में बीटा-कैरोटीन और विटामिन-सी की कमी हो सकती है। इन पोषक तत्वों की कमी कैंसर और हृदय से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकती है। ऐसे में खरबूजा का सेवन धूम्रपान से होने वाले इस पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने का काम कर सकता है, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक के जोखिम से बचाव हो सकता है (16)। हालांकि, इस विषय पर अभी और शोध की आवश्यकता है।

 9. दांत दर्द

दांत दर्द की समस्या में भी खरबूजा के फायदे देखे जा सकते हैं। एक वैज्ञानिक अध्ययन के मुताबिक, खरबूजे में एनाल्जेसिक गतिविधि होती है, जिसे दर्द को कम करने के लिए जाना जाता है। ऐसे में माना जाता है कि खरबूजे के सेवन से दांत के दर्द को कम किया जा सकता है (17)। हालांकि, इस संबंध में अभी सटीक वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है।

10. हृदय के लिए खरबूजे के फायदे

एक वैज्ञानिक रिसर्च के मुताबिक, खरबूजा के लाभ हृदय को भी होते हैं। इसमें बीटा कैरोटीन होता है, जो पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम कर सकता है। एंटीऑक्सीडेंट हृदय में रक्त संचार को सुचारू बनाए रखने में मदद कर सकता है, जिससे दिल का दौरा व हृदय रोग जैसी घातक बीमारियों को दूर रखा जा सकता है ।  साथ ही इसमें बड़ी मात्रा में एडेनोसाइन कंपाउंड होता है, जो एंटीकॉगुलेंट यानी ब्लड थिनर के रूप में भी कार्य करता है। इसकी वजह से खरबूजा दिल की बीमारी से बचाव कर सकता है (18)

11. तनाव मुक्ति के लिए

खरबूजा तनाव से मुक्ति दिलाने का भी काम कर सकता है। एक मेडिकल रिसर्च के अनुसार, खरबूजे के रस में सुपरऑक्साइड डिसम्यूटेज (एसओडी) एंजाइम की समृद्ध मात्रा होती है, जो तनाव को कम करने के लिए सकारात्मक रूप से फायदेमंद हो सकती है। सुपरऑक्साइड डिसम्यूटेस शरीर के एंजाइमैटिक एंटीऑक्सीडेंट रक्षा प्रणाली का मुख्य एंजाइम होता है, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से भी छुटकारा दिला सकता है (19)

12. खरबूजे के फायदे पाचन के लिए 

खरबूजे के फायदे की बात की जाए, तो पाचन क्रिया में सुधार के लिए भी इसे इस्तेमाल में लाया जा सकता है। विशेषज्ञों के मुताबिक खाने में फाइबर की मात्रा पाचन तंत्र की प्रक्रिया को बेहतर बनाने में लाभदायक होता है। वहीं, खरबूजे में फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है (6)। खरबूजा एक रसदार फल है, जिसमें पानी की भरपूर मात्रा होती है। गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट खना जरुरी हैं, और खरबूजा इसके लिए उत्तम फल हो सकता है। यह आसानी से पच जाता है। साथ ही यह शरीर को ठंडक प्रदान कर सकता है।

13. अनिद्रा के लिए

शारीरिक और मानसिक तनाव अनिद्रा जैसी समस्या का कारण बन सकते हैं, जो कई गंभीर बीमारियों को बुलावा दे सकता है। ऐसे में खरबूजे के सेवन से नींद न आने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक वैज्ञानिक शोध में इस बात का जिक्र है कि खरबूजे के रस में पाए जाने वाला सुपरऑक्साइड डिसम्यूटेज (एसओडी) एंजाइम नींद संबंधी परेशानियों पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है (19)

14. खरबूजा बीज के औषधीय गुण

खरबूजे के बीज में अनेक तरह के औषधीय गुण होते हैं, जिससे खरबूजे के बीज खाने के फायदे कई हो सकते हैं। मासिक धर्म के समय इसे पीस कर खाने से दर्द से राहत मिल सकती है (20)। इसके अलावा, खरबूजे के बीज से बना तेल एक्जीमा जैसी त्वचा समस्या के लिए भी फायदेमंद हो सकता है (21)

15. गठिया की समस्या के लिए

विटामिन-सी शरीर के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व होता है, जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम कर सकता है। इससे शरीर को फ्री-रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है। फ्री-रेडिकल्स के कारण कई तरह की शारीरिक समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, जिनमें से एक गठिया भी है। ऐसे में खरबूजे में मौजूद विटामिन-सी शरीर को गठिया से बचा सकता है (22)। खरबूजे के बीज भी गठिया से राहत दिला सकते हैं। दरअसल, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो गठिया की वजह से होने वाली सूजन और दर्द से क्रमश: राहत दिला सकते हैं (23)

16. खरबूजे की चाय के औषधीय गुण 

खरबूजे में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व उससे बनने वाली चाय में भी मौजूद होते हैं। इसलिए, ऐसा माना जाता है कि खरबूजे की कोल्ड टी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है (24)। इसे नियमित रूप सेवन करने पर मधुमेह, लीवर व हृदय रोग जैसी समस्याओं से कुछ हद तक राहत मिल सकती है। साथ ही यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करने का काम कर सकता है (25)

17. गुर्दे की पथरी के लिए

एक शोध के मुताबिक पथरी की समस्या को दूर करने के लिए साइट्रिक एसिड फायदेमंद होता है। खरबूजे में साइट्रेट और कैल्शियम पाए जाते हैं, जो ऑक्सालेट क्रिस्टल को बढ़ने से रोकने का काम कर सकते हैं। इससे पथरी को बढ़ने से रोका जा सकता है। कई लोगों के यूरिन में साइट्रेट की कमी होती है। ऐसे में उन्हें साइट्रिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थ देना चाहिए, जो पथरी से राहत देने में सहायक हो सकता है (26)

18. बढ़ते उम्र के प्रभाव के लिए

खरबूज खाने के फायदे उम्र के बढ़ते प्रभाव को कम करने का काम कर सकते हैं। एनसीबीआई की वेबसाइट पर पब्लिश वैज्ञानिक शोध के अनुसार, सूरज के अल्ट्रावायलेट रेडिएशन के कारण फोटो एजिंग यानी समय से पहले उम्र बढ़ना शुरू हो सकता है। ऐसे में खरबूजे में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट अल्ट्रावायलेट के प्रभाव और नुकसान को कम करने का काम कर सकते हैं, जिससे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा किया जा सकता है (27)

19. बालों की मजबूती

खरबूजे में पाए जाने वाले जिंक, नियासिन व आयरन बाल झड़ने की समस्या को दूर करने में सहायक हो सकते हैं। साथ ही यह बालों को मजबूत करने का भी काम कर सकते हैं (28) (2)। वैज्ञानिकों द्वारा खरबूजे को लेकर किए गए एक शोध में पता चला है कि इसके तेल में बीहेनिक एसिड (Behenic acid) होता है। बीहेनिक एसिड का उपयोग कंडीशनर और मॉइस्चराइजर के रूप में किया जाता है, जो बालों को मुलायम और मॉइस्चराइज करने का काम कर सकता है (29)

नीचे भी पढ़ें 

खरबूजा खाने से क्या होता है, यह बताने के बाद अब हम खरबूजे के पौष्टिक तत्वों की जानकारी दे रहे हैं।

खरबूजे के पौष्टिक तत्व – Muskmelon Nutritional Value in Hindi

खरबूजे में अनेक तरह के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जिनके बारे में हम नीचे दिए चार्ट की सहायता से जानकारी दे रहे हैं (2)

पोषक तत्वमात्रा प्रति 100 ग्राम
पानी90.15 g
ऊर्जा34 kcal
प्रोटीन0.84 g
टोटल लिपिड (फैट)0.19 g
कार्बोहाइड्रेट8.16 g
फाइबर, टोटल डाइटरी0.9 g
शुगर, टोटल7.86 g
मिनरल
कैल्शियम, Ca9 mg
आयरन, Fe0.21 mg
मैग्नीशियम, Mg12 mg
फास्फोरस, P15 mg
पोटेशियम, K267 mg
सोडियम, Na16 mg
जिंक, Zn0.18 mg
विटामिन
विटामिन-सी, टोटल एस्कॉर्बिक एसिड36.7 mg
थियामिन0.041 mg
राइबोफ्लेविन0.019 mg
नियासिन0.734 mg
विटामिन-बी60.072 mg
फोलेट, DFE21 µg
विटामिन ए, RAE169 µg
विटामिन ए,।U3382 ।U
विटामिन -ए (अल्फा-टोकोफेरोल)0.05 mg
विटामिन-के2.5 µg
लिपिड
फैटी एसिड, टोटल सैचुरेटेड0.051 g
फैटी एसिड, टोटल मोनोअनसैचुरेटेड0.003 g
फैटी एसिड, टोटल पॉलीसैचुरेटेड0.081 g

बने रहें हमारे साथ

इस लेख के अगले भाग में खरबूजा को स्टोर करने के बारे में बताया गया है।

खरबूजा का चयन कैसे करें और लंबे समय तक सुरक्षित कैसे रखें?

सभी ताजा और अच्छा खरबूजा खरीदना चाहते हैं, जिसकी पहचान होना जरूरी है। ऐसे में हम अपने इस लेख के माध्यम से खरबूजे का चयन करने के कुछ तरीके बता रहे हैं। साथ ही इसे लंबे समय तक सुरक्षित रखने के तरीके भी बताएंगे। 

  • खरजूबे को सीधा सब्जी मंडी से लेना अच्छा होगा, क्योंकि मंडी में रोजाना ताजे फल आते हैं।
  • खरबूजा खरीदते समय ध्यान रहे कि यह अधिक नरम न हो।
  • खरबूजा लेते समय ध्यान रखें कि उसके बाहरी भाग में किसी भी तरह का दाग व कटे-फटे का निशान न हो।
  • ऑर्गेनिक तरीके से उगाए हुए खरबूजा मिले, तो उसे लेना अच्छा होगा।
  • खरबूजे का रंग एक जैसा होना चाहिए। इससे यह पता चलता है कि वह खुद पका हुआ है और स्वाद में भी अच्छा होगा।

सुरक्षित कैसे रखें : 

  • कच्चे खरबूजे को स्टोर करने से लिए सबसे पहले उसे पेपर बैग में रखें और फिर इसे कमरे के तापमान में रख दें। जब तक खरबूजा पक न जाए, इसे ऐसे ही रहने दें। जब आपको लगे की खरबूजा पक चुका है, तो इसे फ्रिज में रख दें।
  • पके हुए खरबूजे को दूसरे फलों से दूर ही रखें, क्योंकि बाकी फलों के कारण इसके पकने की गति तेज हो सकती है।
  • पके हुए खरबूजे को लगभग 5 दिन तक फ्रिज में स्टोर किया जा सकता है।

स्क्रॉल करें

लेख के आगे के भाग में खरबूजे का उपयोग कैसे किया जा सकता है, इसकी जानकारी दी जाएगी।

खरबूजा का उपयोग – How to Use Muskmelon in Hindi

खरबूजा का सेवन कई अलग-अलग रूप में किया जा सकता है, जिनमें से कुछ इस तरह से हैं। 

  • खरबूजे को सामान्य रूप से सीधे खाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • खरबूजे की स्मूदी बनाकर भी सेवन किया जा सकता है।
  • खरबूजे को अन्य फलों के साथ सलाद के रूप में भी खा सकते हैं।
  • खरबूजे के बीज की चाय बनाकर पी सकते हैं।
  • खरबूजे के बीज के लड्डू भी बनाए जा सकते हैं।
  • खरबूज के बीज का पाउडर बनाकर भी सेवन किया जा सकता है।

कब खाएं:

  • खरबूजे को खाने का कोई निश्चित समय नहीं है। इसे गर्मियों में कभी भी खाया जा सकता है। आजकल खरबूजे सर्दियों में भी मिलते हैं, लेकिन इससे सर्दी-जुकाम जल्दी हो सकता है।

कितना खा सकते हैं:

इसे खाने की कोई सटीक मात्रा उपलब्ध नहीं है। इसी वजह से इसे अपने अनुसार सीमित मात्रा में ही खाए। अधिक खाने से आपको हल्की समस्याएं हो सकती हैं, जिसके बारे में हम नीचे बता रहे हैं।

आइए, अब जानते हैं कि खरबूजा खाने के नुकसान किस तरह के हो सकते हैं

खरबूजा के नुकसान – Side Effects of Muskmelon in Hindi

खरबूजा खाने के फायदे और नुकसान दोनों ही होते हैं। खरबूजे के लाभ के बारे में तो हम लेख में ऊपर बता ही चुके हैं। आइए, अब जानते हैं कि अधिक खरबूजा खाने के नुकसान क्या-क्या हो सकते हैं (30)

  • खरबूजा के नुकसान में एलर्जी भी शामिल है, यह इसके अधिक मात्रा में सेवन करने से हो सकती है (32)।
  • खरबूजा फाइबर युक्त होता है। फाइबर की अधिक मात्रा गैस और पेट में सूजन का कारण बन सकती है (2) (33)। इसी वजह से खरबूजे को अधिक न खाएं, वरना खरबूजा के नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

अब तो आप खरबूजे के उपयोग और उसके फायदे के बारे में अच्छे से जान ही गए होंगे। साथ ही इस बात की भी जानकारी आपको मिल गई है कि इसका उपयोग किन शारीरिक समस्याओं से बचाव कर सकता है। खरबूजे के नुकसान न के बराबर है, इसलिए आप नियमित रूप से इसका सेवन भी कर सकते हैं। बस ध्यान दें कि इसे एक साथ ही अधिक मात्रा में न खाएं। लेख के अंतिम भाग में हम खरबूजा से जुड़े पाठकों के कुछ सवालों के जवाब दे रहे हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

खरबूजे की तासीर कैसी होती है?

गर्मियों में मिलने वाले इस फल की तासीर ठंडी होती है।

खरबूजे के बीज से क्या फायदा हो सकता है?

खरबूजे के बीज के फायदे मासिक धर्म के दर्द से राहत दिलाने के लिए हो सकते हैं। इस बारे में हमने ऊपर लेख में विस्तार से बताया है (20)। इसके अलावा, खरबूजे के बीज से बना तेल एक्जीमा जैसी त्वचा समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकता है (21)

तरबूज और खरबूजा में कौनसा अच्छा है?

यह दोनों फल अपनी-अपनी विशेषताओं के लिए जाने जाते हैं। दोनों ही फल शरीर को फायदे पहुंचा सकते हैं। इसी वजह से अपनी जगह पर दोनों फल अच्छे हैं। एक दूसरे से इनकी तुलना करना ठीक नहीं है।

क्या रात में खरबूजा खाना ठीक होगा?

जी नहीं, रात के समय खरबूजा खाने पर सर्दी की समस्या हो सकती है। जैसा कि हम बता चुके हैं कि इसकी तासीर ठंडी होती है, इसलिए सोने से पहले खरबूजा के सेवन से परहेज करें।

क्या गर्भावस्था के दौरान खरबूजे को खाया जा सकता है?

जैसा कि हमने खरबूजे के फायदे वाले भाग में बताए है कि गर्भावस्था के दौरान खरबूजा के सेवन करने से बच्चों को होने वाली न्यूरल ट्यूब (शिशु के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डियों से जुड़ी समस्या) से बचाव किया जा सकता है (12)। इसी वजह से गर्भावस्था के दौरान खरबूजे का सेवन किया जा सकता है।

क्या खरबूजे को खाली पेट खाया जा सकता है?

जी हां, खरबूजे को खाली पेट खाया जा सकता है। इससे पचान क्रिया में सुधार हो सकता है (33)

References

Articles on thebridalbox are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Estimation of nutritional, phytochemical and antioxidant activity of seeds of musk melon (Cucumis melo) and watermelon (Citrullus lanatus) and nutritional analysis of their respective oils
    http://www.phytojournal.com/archives/2015/vol3issue6/PartB/3-6-24.1.pdf
  2. Melons, cantaloupe, raw
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/169092/nutrients
  3. Therapeutic Benefits of Commercially Available Gourd Family in Improvement and Sustainability of Human Health
    https://www.researchgate.net/publication/326703774_Therapeutic_Benefits_of_Commercially_Available_Gourd_Family_in_Improvement_and_Sustainability_of_Human_Health
  4. Integrated approach of yoga therapy towards morbid obesity:A case report
    http://jimcr.com/uploads/article_pdf/IMCR-01-39.pdf
  5. Musk melon is eat-must melon
    https://www.researchgate.net/publication/266892031_Musk_melon_is_eat-must_melon
  6. CANTALOUPE
    https://idph.iowa.gov/Portals/1/userfiles/94/School%20Grant%20Program/Year%201%20Lessons/K-1%20Cantaloupe%20complete%20lesson.pdf
  7. Dietary Sources of Lutein and Zeaxanthin Carotenoids and Their Role in Eye Health
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3705341/
  8. Reduction of Diabetes-Induced Renal Oxidative Stress by a Cantaloupe Melon extract/gliadin Biopolymers, Oxykine, in Mice
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/16179750/
  9. MELON (CUCUMIS MELO L.) FRUIT NUTRITIONAL QUALITY AND HEALTH FUNCTIONALITY
    https://www.ars.usda.gov/research/publications/publication/?seqNo115=70179
  10. Cantaloupe
    https://www.sciencedirect.com/topics/agricultural-and-biological-sciences/cantaloupe
  11. Prevention of Exercise-Induced Asthma by a Natural Isomer Mixture of Beta-Carotene
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/10400482/
  12. Folic Acid: the Vitamin That Helps Prevent Birth Defects
    https://www.health.ny.gov/publications/1335/
  13. Healthy Food of the Month Cantaloupe
    http://okeechobee.floridahealth.gov/programs-and-services/wellness-programs/_documents/cantaloupe.pdf
  14. The Effect of Nutrition on Immune System Review Paper
    https://www.researchgate.net/publication/336591128_The_Effect_of_Nutrition_on_Immune_System_Review_Paper
  15. Musk melon is eat-must melon
    https://www.researchgate.net/profile/Milind_Parle2/publication/266892031_Musk_melon_is_eat-must_melon/links/5772b03408ae07e45db24287.pdf
  16. Nutrition for Tobacco Smokers & Chewers
    https://digitalcommons.unl.edu/cgi/viewcontent.cgi?article=1449&=&context=extensionhist&=&sei-redir=1&referer=https%253A%252F%252Fwww.google.com%252Furl%253Fq%253Dhttps%253A%252F%252Fdigitalcommons.unl.edu%252Fcgi%252Fviewcontent.cgi%253Farticle%25253D1449%252526context%25253Dextensionhist%2526sa%253DD%2526ust%253D1564719986594000%2526usg%253DAFQjCNFPKBri5yKqHb772qOBmuCk4DcZJg#search=%22https%3A%2F%2Fdigitalcommons.unl.edu%2Fcgi%2Fviewcontent.cgi%3Farticle%3D1449%26context%3Dextensionhist%22
  17. BIOACTIVE COMPOUNDS IN Cucumis melo L. AND ITS BENEFICIAL HEALTH EFFECTS: A SCOPING REVIEW
    http://journalarticle.ukm.my/14704/1/48_04_02.pdf
  18. Development and nutrient, antioxidant and microbial analysis of muskmelon and whey water and probiotic incorporated squash
    https://www.ijcmas.com/vol-3-5/C.K.Deepa%20and%20V.Krishnaprabha.pdf
  19. Effect of an oral supplementation with a proprietary melon juice concentrate on stress and fatigue in healthy people: a pilot, double-blind, placebo-controlled clinical trial
    https://nutritionj.biomedcentral.com/articles/10.1186/1475-2891-8-40
  20. CONCEPT AND MANAGEMENT OF DYSMENORRHEA IN UNANI SYSTEM OF MEDICINE
    https://www.academia.edu/10636731/CONCEPT_AND_MANAGEMENT_OF_DYSMENORRHEA_IN_UNANI_SYSTEM_OF_MEDICINE_Shabir_Ahmad_Bhat1_Aysha_Raza2_ParasWani3_Shahbuddin4
  21. REVIEW ON CUCUMIS MELO: ETHNOBOTANY AND UNANI MEDICINE
    https://www.researchgate.net/publication/328129787_REVIEW_ON_CUCUMIS_MELO_ETHNOBOTANY_AND_UNANI_MEDICINE
  22. Vitamin C
    https://medlineplus.gov/ency/article/002404.htm
  23. Muskmelon
    https://www.sciencedirect.com/topics/agricultural-and-biological-sciences/muskmelon
  24. Development and optimization of processing techniques for intermediate moisture muskmelon chunks
    https://onlinelibrary.wiley.com/doi/pdf/10.1002/fsn3.1183
  25. Comprehensive Overview of Cucumis melo
    http://www.thepharmajournal.com/archives/2017/vol6issue10/PartC/6-6-23-743.pdf
  26. Medical and Dietary Therapy for Kidney Stone Prevention
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4265710/
  27. A Specific Melon Concentrate Exhibits Photoprotective Effects from Antioxidant Activity in Healthy Adults
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5946222/
  28. Diet and hair loss: effects of nutrient deficiency and supplement use
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5315033/
  29. Physico-chemical, GC-MS analysis and cold saponification of canary melon (Cucumis melo) seed oil
    http://www.brsfoundation.org/tibr/archive/2015/volume_1/tibr-2015-1-10-17.pdf
  30. musk melon is eat must melon
    https://irjponline.com/admin/php/uploads/vol-2_issue-8/10.pdf
  31. An Overview of Fruit Allergy and the Causative Allergens
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/26549334/
  32. Fiber
    https://medlineplus.gov/ency/article/002470.htm
  33. Diet and Nutrition
    http://catdir.loc.gov/catdir/enhancements/fy0641/89010098-s.html
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
How To Potty Train AChild with Autism

How To Potty Train AChild with AutismPG Diploma In Dietetics & Hospital Food Services