Dr. Zeel Gandhi, BAMS
Written by , (शिक्षा- बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मीडिया कम्युनिकेशन)

खूबसूरत त्वचा की चाहत हर किसी को होती है, लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण लोग अपनी त्वचा का देखभाल नहीं कर पाते। इससे त्वचा संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं। इन्हीं में से एक है पिगमेंटेशन यानी चेहरे पर झाइयां। पिगमेंटेशन का सामना कर रहीं महिलाओं के मन में यही सवाल चलता है कि चेहरे की झाइयां कैसे दूर करें? इसके लिए महिलाएं कई तरीके अपनाती रहती हैं। इनमें से कुछ तरीके फायदा पहुंचाते हैं, तो कुछ बेअसर साबित हो जाते हैं। इसी वजह से महिलाएं चेहरे के दाग व झाइयों को छुपाने के लिए मेकअप का सहारा लेती हैं। वैसे हर महिला जानती है कि मेकअप झाइयों का स्थायी इलाज नहीं है, इसी वजह से हम स्टाइलक्रेज के इस लेख में झाइयों व पिगमेंटेशन से छुटकारा कैसे पाएं, जैसे सवाल का वैज्ञानिक शोध के आधार पर जवाब देंगे। साथ ही इससे बचाव के लिए खाद्य पदार्थ और झाइयों को कम करने के लिए घरेलू उपाय भी बताएंगे।

जानकारी के लिए स्क्रोल करें।

चेहरे की झाइयां हटाने के घरेलू उपाय और झाइयां दूर करने का नुस्खा जानने के लिए पढ़ते रहें यह लेख।

चेहरे की झाइयां क्या हैं – What Is Skin Pigmentation in Hindi

चेहरे की झाइयां को अंग्रेजी में फ्रेकल्स के नाम से जाना जाता है। यह चेहरे पर पड़ने वाले छोटे या बड़े काले, भूरे व हल्के लाल धब्बे हो सकते हैं, जो दिखने में तिल जैसे होते हैं। इसे स्किन पिगमेंटेशन भी कहा जाता है। आमतौर पर फ्रेकल्स, मेलेनोसाइट्स (त्वचा के सेल्स) में मेलानिन पिगमेंट के बढ़ने की वजह से होता है (1)।

स्क्रोल करके आगे पढ़ें।

अब आगे जानिए झाइयां के कारण क्या-क्या हो सकते हैं।

झाइयां के कारण – Causes of Pigmentation in Hindi

झाइयां व स्किन पिगमेंटेशन के कई कारण हो सकते हैं। कुछ संभावित व आम कारणों के बारे में हम नीचे बता रहे हैं (2) (3)।

  • धूप में ज्यादा रहना।
  • किसी तरह की चोट।
  • मेलानिन की मात्रा का अधिक होना।
  • हार्मोनल बदलाव।
  • आनुवंशिक कारण।
  • फंगल संक्रमण।
  • गर्भावस्था।

आर्टिकल पढ़ते रहें।

चेहरे पर झाइयां होने के कारण तो आप जान गए हैं। अब आगे जानें झाइयां के लक्षण क्या-क्या होते हैं। आगे हम झाइयां हटाने के घरेलू उपाय के बारे में भी बताएंगे।

झाइयां के लक्षण – Symptoms of Pigmentation in Hindi

झाइयां के लक्षण के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ते रहें यह लेख (4)।

  • चेहरे पर काले-भूरे धब्बों का दिखना।
  • त्वचा का रंग एक समान न होना।
  • आंखों के आस-पास काले घेरों का पड़ना।
  • गाल और माथे के कुछ हिस्सों का काला पड़ना।

डिटेल में आगे पढ़ें।

चलिए, अब जानते हैं चेहरे की झाइयां हटाने के घरेलू उपाय क्या-क्या हो सकते हैं।

झाइयां हटाने के लिए घरेलू उपाय – Home Remedies For Pigmentation In Hindi

1. सेब का सिरका (एप्पल साइडर विनेगर)

सेब का सिरका स्किन पिगमेंटेशन को ठीक करने में सहायक भूमिका निभा सकता है। इसमें मैलिक और लैक्टिक एसिड पाए जाते हैं। इन एसिड की वजह से सेब का सिरका त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने के साथ ही स्किन पर पड़ने वाले लाल धब्बों को दूर कर सकता है। इसके अलावा, सेब का सिरका त्वचा को मुलायम बनाने और पीएच को संतुलित रखने में मदद कर सकता है। इसी वजह से माना जाता है कि सेब का सिरका त्वचा की झाइयों को भी कम करने का काम कर सकता है।

2. एलोवेरा

एलोवेरा में एलोसीन (Aloesin) नामक कंपाउंड होता है, जो स्किन लाइटनिंग का काम करता है (5)। माना जाता है कि यह गुण झाइयों के धब्बों को भी कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही एलोवेरा में सूरज की यूवी किरणों से बचाने का गुण भी होता है (6)। इसी वजह से माना जाता है कि झाइयों को दूर करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल प्रभावी हो सकता है।

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी के फायदे में त्वचा स्वास्थ्य भी शामिल है। जैसा कि हम ऊपर बता ही चुके हैं कि अधिक मात्रा में मेलानिन का बनना झाइयों का कारण हो सकता है। ग्रीन टी इसी मेलानिन के उत्पादन को नियंत्रित कर सकता है। इसी वजह से माना जाता है कि ग्रीन टी का उपयोग झाइयों को दूर करने में भी किया जा सकता है। ग्रीन टी में यह प्रभाव इसमें मौजूद पॉलीफिनॉल एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (EGCG – Epigallocatechin gallate) की वजह से पाया जाता है (7)।

4. नींबू

चेहरे की झाइयां हटाने के घरेलू उपाय में नींबू भी शामिल है। दरअसल, नींबू में विटामिन-सी होता है। एनसीबीआई में मौजूद एक शोध के मुताबिक विटामिन-सी डिपिगमेंटेशन की तरह काम करता है, यानी चेहरे पर होने वाली पिगमेंटेशन को कम करने का काम कर सकता है (8)। इसी वजह से माना जाता है कि नींबू में मौजूद विटामिन-सी भी झाइयों पर प्रभावी हो सकता है।

5. लाल प्याज

लाल प्याज (Allium Cepa) का इस्तेमाल भी झाइयों को कम करने के लिए किया जा सकता है। दरअसल, इसमें स्किन वाइटनिंग एजेंट पाए जाते हैं। एक शोध में इस बात का जिक्र भी किया गया है। शोध में बताया गया है कि लाल प्याज की सूखी त्वचा में व्हाइटनिंग गुण के साथ ही एंटी-टायरोसिनेस गतिविधि भी होती है, जो मेलानिन को बढ़ने से रोकती है। इसी वजह से झाइयों को कम करने के लिए लाल प्याज को प्रभावी माना जा सकता है (9)।

अन्य फायदों के लिए पढ़ते रहें।

6. मुलेठी (Licorice Extract)

मुलेठी यानी लिकोरिस के अर्क में लिक्विरेटिन (Liquiritin) नामक कार्बनिक यौगिक पाया जाता है। इसका इस्तेमाल करने से यह त्वचा पर मौजूद भूरे रंग के पिगमेंट को कम करके त्वचा को चमकदार बनाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, मुलेठी में ग्लाब्रेन, आइसोलिकिरिटजेनिन लाइसुरसाइड, आइसोलिकिरिटिन और लाइसोक्लेकोन ए (Licochalcone A) जैसे बायोएक्टिव यौगिक होते हैं। ये यौगिक टायरोसिनेस गतिविधि को रोकते हैं, जो मेलानिन को बढ़ाने का काम करती है (11)। एनसीबीआई में मौजूद एक शोध में बताया गया है कि मुलेठी सूर्य की किरणों की वजह से होने वाले पिगमेंटेशन को कम करने का काम कर सकता है (11)। ऐसे में कहा जा सकता है कि मुलेठी का इस्तेमाल झाइयों को हल्का करने में सहायक हो सकता है।

7. दूध

दूध भी चेहरे की झाइयां हटाने का तरीका है। एक कटोरी में दूध लेकर उसे रूई की मदद से चेहरे पर लगाने से झाइयों को कम किया जा सकता है। दूध चेहरे को हाइड्रेटेड करता है। दूध, मलाई या दूध पाउडर का इस्तेमाल करने से चेहरे में चमक बनी रहती है और यह त्वचा को काले धब्बों व झाई से बचने का काम कर सकता है। दरअसल, दूध चेहरे में मौजूद दाग को ब्लीच करके त्वचा को फायदा पहुंचाता है (12)।

8. टमाटर

टमाटर में मौजूद लाइकोपीन (lycopene) फोटो डैमेज से बचाव कर सकता है, जो यूवी रेज (सूर्य की हानिकारक किरणों) की वजह से होता है (13)। फोटो डैमेज में सूरज की किरणों की वजह से होने वाली झाइयां भी शामिल हैं। साथ ही टमाटर चेहरे पर ब्लीचिंग एजेंट की तरह भी काम करता है, जो त्वचा के रंग को साफ करने में मदद कर सकता है। यह गुण दाग-धब्बों को दूर करके भी चेहरे को निखार सकता है। इसके अलावा, टमाटर में एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं, जो चेहरे को झुर्रियों से बचाने का काम कर सकता है (14)। टमाटर को खाने में शामिल करने के साथ ही इसके जूस व गूदे को चेहरे पर लगा सकते हैं।

9. काली चाय

शोध के आधार पर कहा जाए तो काली चाय त्वचा को रिपयेर करती है। साथ ही यह हानिकारक यूवीए और यूवीबी रेज से त्वचा को बचाने में मदद कर सकती है। इसी वजह से काली चाय से बने जेल का भी उपयोग त्वचा के लिए किया जाता है (15)। एक अन्य शोध की मानें तो काली चाय काले धब्बों को कम करने में मदद कर सकती है। 2011 में प्रकाशित पशु अध्ययन में पाया गया कि काली चाय को चार हफ्ते तक लगाने से काले धब्बे हल्के हो सकते हैं (16)। फिलहाल, इस विषय पर अभी और शोध की आवश्यकता है।

10. आलू

आलू को भी झाइयां हटाने का उपाय माना जाता है। कहा जाता है कि आलू का पानी चेहरे पर गर्मियों की वजह से होने वाले फ्रेकल्स को कम कर सकता है। चेहरे पर सीधे आलू घीसकर या आलू घीसकर उसके जूस को लगाया जा सकता है (17)। दरअसल, आलू में विटामिन-सी होता है (18)। यह विटामिन चेहरे पर एंटी-पिगमेंटेशन की तरह काम करता है, जिस वजह से स्किन पिगमेंटेशन यानी मेलानिन की मात्रा कम होती है। इसके परिणाम स्वरूप चेहरे की झाइयां और दाग-धब्बों साफ हो सकते हैं (19)।

11. चंदन का तेल

चंदन के तेल में अल्फा-सैंटालोल होता है, जो मेलानिन की अधिकता होने से रोकता है। इसी वजह से माना जाता है कि चंदन का तेल दाग-धब्बे दूर करने के साथ ही झाइयों को कम करने में भी मदद कर सकता है। शोध में कहा गया है कि अल्ट्रावॉयलेट रेज और एजिंग से जुड़ी झाइयों या पिगमेंटेशन पर चंदन का तेल असरदार हो सकता है (20) (21)। चंदन के तेल को किसी अन्य तेल के साथ मिलाकर कुछ देर चेहरे की मालिश कर सकते हैं, इससे झाइयां कुछ हद तक कम हो सकती हैं।

आगे है और जानकारी।

झाइयां हटाने का उपाय जानने के बाद लेख में आगे जानिए, झाइयां का इलाज किस तरह से किया जा सकता है।

झाइयां का इलाज – Treatment of Pigmentation in Hindi

झाइयों का इलाज इसके कारण पर निर्भर करता है, जो डॉक्टर सबसे बेहतर तरीके से व्यक्ति की जांच के बाद बता सकते हैं। यहां नीचे हम सामान्य तौर पर पिगमेंटेशन का इलाज किस तरह किया जा सकता है, वो बता रहे हैं।

क्रीम – डॉक्टर फ्रेकल्स व झाइयों को कम करने और नई झाइयों को पनपने से रोकने के लिए स्किन क्रीम का इस्तेमाल करने की सलाह दे सकते हैं।

लेजर ट्रीटमेंट – झाइयों का इलाज करने के लिए लेजर ट्रीटमेंट का भी सहारा लिया जाता है। इस इलाज के दौरान डॉक्टर लेजर की मदद से इसका उपचार करते हैं (22)।

पील ट्रीटमेंट (Peel Treatment) – पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए डॉक्टर पील ट्रीटमेंट की भी सलाह दे सकते हैं। यह झाइयां हटाने का तरीका का इस्तेमाल करते समय दो तरह के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है (1)।

इंटेंस पलस्ड लाइट (Intense Pulsed Light) – पिगमेंटेशन का इलाज करने व चेहरे पर मौजूद भूरे दाग को हटाने के लिए यह ट्रीटमेंट काफी प्रचलित है। झाइयों का इलाज करने के लिए इस ट्रीटमेंट के दौरान एक लाइट का इस्तेमाल किया जाता है। यह चेहरे की रंगत को सुधारकर चेहरे पर मौजूद झाइयों और दाग-धब्बों को दूर करती है (23)।

आगे और पढ़ें।

चेहरे की झाइयां हटाने के घरेलू उपाय के बाद अब जानिए पिगमेंटेशन को कम करने वाले खाद्य पदार्थ कौन-कौन से हैं।

पिगमेंटेशन कम करने के लिए आहार – Diet for Pigmentation in Hindi

जैसा कि हर कोई जानता है कि स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक आहार काफी जरूरी होता है। यही बात चेहरे के स्वास्थ्य पर भी लागू होती है। जितना पौष्टिक आहार का सेवन किया जाएगा, त्वचा उतनी ही स्वस्थ व दमकती बनी रहेगी। इसी वजह से हम नीचे पिगमेंटेशन से छुटकारा व इन्हें कम करने के लिए कुछ जरूरी खाद्य व पेय पदार्थों के बारे में बता रहे हैं (11) (24) (19)।

  • सोयाबीन
  • ग्रीन टी
  • हल्दी
  • पपीता
  • गाजर
  • कद्दू
  • शकरकंद
  • आम
  • आलू
  • विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थ

पढ़ते रहें लेख।

चेहरे की झाइयां हटाने के घरेलू उपाय के साथ ही झाइयां के लक्षण को कम करने के लिए कुछ जरूरी टिप्स को अपनाना भी जरूरी है। इसी वजह से आगे आर्टिकल में हम झाइयां को कम करने के टिप्स बता रहे हैं।

झाइयां को कम करने के कुछ और टिप्स – Other Tips to Reduce Skin Pigmentation In Hindi

झाइयों को कम करने के लिए घरेलू नुस्खों को अपनाने के साथ ही रोजमर्रा के जीवन में कुछ बातों का ख्याल रखकर भी झाइयों के लक्षण को कम किया जा सकता है। नीचे विस्तार से पढ़ें झाइयां कम करने के टिप्स के बारे में।

  • चेहरे को बार-बार न छुएं। त्वचा पर हाथ लगाने से पहले अपने हाथों को अच्छे से साफ जरूर करें।
  • धूप में जाने से बचें।
  • ऊपर लेख में बताए गए झाइयों को कम करने वाले खाद्य पदार्थ व पेय को अपने आहार में शामिल करें।
  • खूब पानी पिएं।
  • चेहरे पर पिंपल होने पर उस पर बार-बार हाथ लगाने से बचें।
  • अच्छी कंपनी की एसपीएफ यानी सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाव करने वाली क्रीम लगाएं, जिससे चेहरा सूर्य की हानिकारक किरणों से बचा रहे।

हर महिला अपने आप में खूबसूरत होती है, चेहरे पर होने वाली झाइयां किसी की भी खूबसूरती को कम नहीं कर सकती। इसी वजह से झाइयों की वजह से परेशान नहीं होना चाहिए। अगर चेहरे पर बेहद ज्यादा झाइयां हो रही हैं और यह आत्मविश्वास को कम कर रहा है, तो बेहिचक चेहरे की झाइयां हटाने का तरीका व झाइयां हटाने के घरेलू उपाय को अपनाया जा सकता है। लेख में बताए गए किसी झाइयां हटाने के नुस्खे यानी उसमें मौजूद सामग्री से अगर एलर्जी हो, तो उसके इस्तेमाल से बचें। संवेदनशील त्वचा वाले लोग लेख में बताए गए झाइयां हटाने का तरीका इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं। इसके अलावा झाइयों का उपाय करते समय सामग्री को चेहरे पर लगाने से पहले त्वचा पर पैच टेस्ट कर सकते हैं। हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख में दी गई जानकारी आपके काम आएगी। इस लेख को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना न भूलें।

References

Articles on thebridalbox are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. A split-face comparative study of 70% trichloroacetic acid and 80% phenol spot peel in the treatment of freckles
    http://www.jcasonline.com/article.asp?issn=0974-2077;year=2012;volume=5;issue=4;spage=261;epage=265;aulast=Mradula
  2. Patchy skin color
    https://medlineplus.gov/ency/article/003224.htm
  3. Skin Pigmentation Disorders
    https://medlineplus.gov/skinpigmentationdisorders.html
  4. Facial hyperpigmentation: causes and treatment
    https://onlinelibrary.wiley.com/doi/full/10.1111/bjd.12536
  5. The Hunt for Natural Skin Whitening Agents
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2801997/
  6. ALOE VERA: A SHORT REVIEW
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2763764/
  7. Skin Protective Effect of Epigallocatechin Gallate
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5796122/
  8. Vitamin C in dermatology
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3673383/
  9. Tyrosinase inhibitory effect of quercetin 4′-O-β-D-glucopyranoside from dried skin of red onion (Allium cepa)
    https://www.tandfonline.com/doi/abs/10.1080/14786411003754256?src=recsys&journalCode=gnpl20&
  10. Skin Ageing: Natural Weapons and Strategies
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3569896/
  11. Are Natural Ingredients Effective in the Management of Hyperpigmentation? A Systematic Review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5843359/
  12. In-House Preparation and Standardization of Herbal Face Pack
    https://pdfs.semanticscholar.org/1ca2/5c17343fd28d0dfa868e2abd0919f8e986dd.pdf
  13. Plants used to treat skin diseases
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3931201/
  14. Preparation and Evaluation of Poly Herbal Fruit Face Mask
    http://www.questjournals.org/jrps/papers/vol2-issue11/B2110713.pdf
  15. Evaluation of black tea gel and its protection potential against UV
    https://www.researchgate.net/publication/5361858_Evaluation_of_black_tea_gel_and_its_protection_potential_against_UV
  16. Whitening Effect of Black Tea Water Extract on Brown Guinea Pig Skin
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3834380/
  17. Health Benefits and Cons of Solanum tuberosum
    http://www.plantsjournal.com/vol1Issue1/Issue_jan_2013/3.pdf
  18. Potatoes, flesh and skin, raw
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/170026/nutrients
  19. Topical Vitamin C and the Skin: Mechanisms of Action and Clinical Applications
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5605218/
  20. Sandalwood Album Oil as a Botanical Therapeutic in Dermatology
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5749697/
  21. SANDALWOOD OIL CAN BE A MIRACULOUS
    https://www.researchgate.net/publication/330193718_SANDALWOOD_OIL_CAN_BE_A_MIRACULOUS_TACKLE_ON_SKIN_AGING_SKIN_APPEARANCE_AND_WRINKLE_SKIN-A_REVIEW
  22. Successful Treatment of Freckles by Alex Trivantage Laser Wavelight 755 nm in Vietnamese Patients
    href=”https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6364722/
  23. Current Trends in Intense Pulsed Light
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3390232/
  24. Discovering the link between nutrition and skin aging
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3583891/
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
Dr. Zeel Gandhi is an Ayurvedic doctor with 7 years of experience and an expert at providing holistic solutions for health problems encompassing Internal medicine, Panchakarma, Yoga, Ayurvedic Nutrition, and formulations. She graduated as a top ranker from Dr. D.Y.Patil College of Ayurveda and Research Centre , Navi Mumbai, and is a specialist in Panchakarma therapies. She believes that Ayurveda...read full bio