Written by , (शिक्षा- एमए इन जर्नलिज्म मीडिया कम्युनिकेशन)

खाने का जायका बढ़ाने वाला जीरा स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होता है। इसलिए, कुछ समस्याओं में जीरे का पानी सेवन करने की सलाह दी जाती है। खासकर, वजन कम करने के लिए जीरे का पानी पीना फायदेमंद साबित हो सकता है। बेशक, जीरा कई मामलों में गुणकारी है, लेकिन इसे किसी बीमारी का सटीक इलाज समझना सही नहीं होगा। इसलिए, अगर किसी को कोई गंभीर समस्या है, तो डॉक्टरी इलाज को ही प्राथमिकता देनी चाहिए। स्टाइलक्रेज के इस आर्टिकल में हम जीरा पानी बनाने का तरीका और जीरे का पानी पीने के फायदे की जानकारी दे रहे हैं। इसके अलावा, हम यह भी बताएंगे कि जीरे का पानी पीने के नुकसान किस तरह के हो सकते हैं।

नीचे विस्तार से पढ़ें

आइए, सबसे पहले जान लेते हैं कि जीरा का पानी सेहत के लिए अच्छा होता है या नहीं।

क्या जीरा का पानी सेहत के लिए अच्छा होता है?

जी हां, जीरा के पानी का सेवन सेहत के लिए अच्छा साबित हो सकता है। एक मेडिकल शोध की माने तो जीरा संक्रमण और कैंसर जैसे घातक समस्या से बचाने में सहायक भूमिका निभा सकता है। साथ ही यह अस्थमा, मधुमेह, इम्यून सिस्टम, तनाव, पाचन, सिरदर्द और त्वचा रोग की समस्या में भी सुधार करने का काम कर सकता है। इसके लिए इसमें मौजूद इम्यूनोमॉड्यूलेटर, एंटी-डायबिटिक, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-फंगल, एनाल्जेसिक, हेपेटोप्रोटेक्टिव, एंटी-ओस्टियोपोरोटिक, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-अस्थमा, एंटी-स्ट्रेस, एंटी-इंफर्टिलिटी, डायटरी फाइबर और एंटी-कैंसर गुण जिम्मेदार होते हैं (1)। इसके अलावा, जीरे के पानी के सेहत के लिए कई अन्य फायदे हो सकते हैं, जिसके बारे में आगे विस्तार से जानेंगे।

चलिए, अब जानते हैं कि जीरे का पानी के फायदे क्या-क्या हो सकते हैं।

जीरा के पानी के फायदे – Benefits of Cumin Water in Hindi

जीरा का पानी जीरे के उपयोग से बनाया जाता है। इसलिए, जो फायदे जीरे से होते हैं, वही फायदे जीरे का पानी पीने से भी मिल सकते हैं। आइए, इस फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

1. पाचन के लिए

जीरे का पानी पीने के फायदे पचान के लिए हो सकते हैं। एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, जीरे में डाइजेस्टिव एंजाइम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन क्रिया को उत्तेजित करने का काम कर सकता है। इससे आहार को पचाने और मल के जरिए शरीर से बाहर निकालने में मदद मिल सकती है (2)

2. रक्तचाप के लिए

बढ़ते रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए जीरे का पानी का सेवन किया जा सकता है। एक वैज्ञानिक रिसर्च के मुताबिक, जीरा में एंटीहाइपरटेंसिव प्रभाव पाए जाते हैं, जिसे उच्च रक्तचाप की समस्या को कम करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, इसमें पोटैशियम भी पाया जाता है, जो कोशिका और शरीर के तरल पदार्थों के लिए जरूरी होता है। इससे रक्तचाप को नियंत्रण में रखा जा सकता है (3)। इसलिए, ऐसा कहा जा सकता है कि जीरे का पानी के फायदे रक्तचाप को संतुलित रखने के लिए हो सकता है।

3. इम्युनिटी (प्रतिरक्षा प्रणाली) के लिए

जीरा पानी के लाभ शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का काम कर सकते हैं। असल में जीरा आयरन और मिनरल का अच्छा स्रोत होता है, जो शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने का काम कर सकता है। इससे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत हो सकती है। साथ ही इसमें इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रभाव भी पाए जाते हैं, जिसे इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है (3)। इस कारण कहा जा सकता है कि जीरे के पानी के फायदे प्रतिरक्षा प्रणाली पर हो सकते हैं।

4. वजन कम करने के लिए

तेजी से वजन घटाने के लिए जीरे का पानी का सेवन सहायक हो सकता है। नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (एनसीबीआई) की वेबसाइट पर इस संबंध में एक वैज्ञानिक अध्ययन मौजूद है। इस अध्ययन के अनुसार,  88 अधिक वजन वाली महिलाओं को 3 महीन तक प्रतिदिन 3 ग्राम जीरा दिया गया। 3 महीने बाद उन महिलाओं के वजन, कमर के आकार और फैट मास में कमी पाई गई (4)। इसके अलावा, जीरा मेटाबॉलिक रेट यानी चयापचय दर को भी बढ़ावा देने का काम कर सकता है, जो वजन को नियत्रंण में रखने में सहायता कर सकता है (5)। इसलिए, जीरा पानी के लाभ में से सबसे महत्वपूर्ण वजन को कम करना है।

5. एनीमिया से छुटकारा

जब शरीर में आयरन की कमी हो जाती है, तब एनीमिया की समस्या उत्पन्न हो जाती है। रक्त में आयरन की कमी के कारण हीमोग्लोबिन की मात्रा भी कम हो जाती है, जिससे रक्त शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंचा पाता है (6)। ऐसे में इस समस्या से निपटने के लिए जीरे के पानी के फायदे देखे जा सकते हैं। दरअसल, जीरे में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने का काम कर सकता है। इससे एनीमिया की समस्या से निजात पाया जा सकता है (3)

6. नींद में सुधार

कई लोग सोचते हैं कि जीरा पानी पीने से क्या होता है। उन्हें बता दें कि जीरा के चाय के सेवन से नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। साथ ही इस चाय के सेवन से इंसोमनिया जैसी नींद से जुड़ी समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है (7)। इसलिए, ऐसा माना जा सकता है कि जीरे का पानी पीने के फायदे नींद के लिए भी हो सकता है। फिलहाल, इसपर अभी और शोध की आवश्यकता है। जिससे कि जीरा का कौनसा गुण मदद करता है, यह पता चल सके।

7. कब्ज से राहत

अगर किसी को कब्ज की समस्या है, तो इस समस्या से निजात पाने में जीरा का पानी मददगार हो सकता है। कब्ज पाचन से जुड़ी समस्या है, जो आहार के सही तरह से न पचने के कारण होती है। जैसा कि ऊपर बताया गया है कि जीरे का पानी खाने को पचाने का काम कर सकता है। इससे कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है (8)। इसलिए, जीरा वाला पानी पीने के फायदे कब्ज से छुटकारा दिला सकता है।

8. त्वचा के लिए

जीरा पानी के लाभ त्वचा संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने के लिए हो सकते हैं। एक वैज्ञानिक रिसर्च में दिया हुआ है कि जीरे में विटामिन ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा को जवां और चमकदार बनाए रखने में मदद कर सकता है। वहीं, जीरे के उपयोग से बनाए गए एसेंशियल ऑयल में डिसइन्फेक्टेंट और एंटीफंगल गुण होते हैं। जो माइक्रोबियल और फंगल संक्रमण से त्वचा को प्रभावित होने से रोकने का काम कर सकता है (3)। ऐसे में कहा जा सकता है कि त्वचा के लिए जीरे के पानी के फायदे हो सकते हैं।

9. बालों के लिए

जीरा पानी के गुण बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का काम कर सकते हैं। दरअसल, जीरा के बीज में मौजूद पोषक तत्व बालों को जड़ों तक पोषण प्रदान कर सकते हैं, जिससे बालों का झड़ना कम हो सकता है। वहीं, एक शोध में दिया हुआ है कि जीरा के बीज से बने एसेंशियल ऑयल में एंटी-फंगल प्रभाव पाए जाते हैं। एक दूसरे शोध में दिया हुआ है कि एंटीफंगल गुण एंटीडैंड्रफ की तरह काम कर सकता है, जो स्कैल्प से रूसी की समस्या को दूर कर सकता है। जिससे कि बालों के विकास को बढ़ावा मिल सकता है (9) (10)। इसलिए, ऐसा माना जा सकता है कि जीरे का पानी के फायदे बालों के लिए हो सकते हैं।

बने रहें हमारे साथ

अब लेख के अगले भाग में हम जीरा के पानी का उपयोग के बारे में बताएंगे।

जीरा के पानी का उपयोग – How to Use Cumin Water in Hindi

जिस तरह जीरे का पानी के फायदे कई हैं। उसी तरह जीरा पानी को कई तरह से उपयोग भी किया जा सकता है, जो इस प्रकार है:

  • जीरे के पानी को पीने के लिए उपयोग किया जा सकता है।
  • इसे त्वचा पर लगाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • जीरा के पानी को बालों में लगाया जा सकता है।

आगे है और जानकारी

इस आर्टिकल के अगले हिस्से में जीरा का पानी बनाने की विधि जानेंगे।

जीरा का पानी बनाने की विधि

जीरा का पानी बनाने की विधि काफी आसान है, जिसके बारे में हम नीचे स्टेप बाई स्टेप बता रहे हैं।

  • सबसे पहले दो चम्मच जीरा को एक गिलास पानी में पूरी रात भिगोकर रख दें।
  • अगली सुबह इसे हल्की आंच में कुछ मिनट के लिए उबाल लें। इससे पानी का रंग हल्का पीला दिखाई देने लगेगा।
  • उसके बाद इसे चाय की तरह चुस्की लेते हुए पी सकते हैं।
  • इसे पीते समय जीरा आने पर उसे भी चबाएं।

नीचे स्क्रॉल करें

इसके अगले भाग में हम जीरे का पानी पीने के नुकसान के बारे में बता रहे हैं।

जीरा के पानी के नुकसान – Side Effects of Cumin Water in Hindi

जीरा पानी पीने के फायदे और नुकसान इसकी मात्रा पर निर्भर करता है। साथ ही जीरे का पानी कब पीना चाहिए और कितनी मात्र में पीना चाहिए। अगर कोई अधिक मात्रा में जीरे का पानी पीता है, तो उन्हें नीचे बताए जा रहे नुकसान हो सकते हैं (3)

  • जीरा पानी के नुकसान पाचन और गैस्ट्रिक के लिए देखे जा सकते हैं, लेकिन ऐसा जीरा पानी के अधिक मात्रा में सेवन करने पर ही होता है
  • जीरे के ओवरडोज के कारण किडनी और लीवर के सामान्य काम करने के तरीके पर प्रभाव पड़ सकता है, जो नुकसानदायक हो सकता है।
  • अगर स्तनपान कराने वाली महिलाएं जीरा पानी का सेवन करती हैं, तो उनमें दूध की कमी हो सकती हैं।
  • कोई भी सर्जरी से पहले जीरा पानी के सेवन की सलाह नहीं दी जाती है।
  • इसमें नारकोटिक प्रॉपर्टीज होती है, जिस कारण इसके अधिक मात्रा में सेवन से मतली और दिमाग के सही से काम न करने की समस्या हो सकती है।
  • इसके अधिक मात्रा में सेवन से रक्त शुगर का लेवल जरूर से ज्यादा कम हो सकता है । साथ ही मासिक धर्म के समय अधिक ब्लीडिंग हो सकती है।
  • जीरा पानी से कई बार एलर्जी भी हो सकती है।

जो लोग सोचते हैं कि जीरा पीने से क्या होता है, तो वो इस आर्टिकल को पढ़कर समझ गए होंगे कि जीरा का पानी सेहत के लिए बहुत लाभकारी हो सकता है। वहीं, अगर किसी को जीरा का पानी बनाने की तरीका नहीं पता, तो इस आर्टिकल को पढ़कर जीरा पानी बनाने की विधि जान सकता है। इस आर्टिकल में हमने जीरा पानी को पीने के अलावा, अन्य तरह से उपयोग करने के तरीके के बारे में भी बताया है। इसके अलावा, जो लोग गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसका सेवन करना चाहिए। हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

आर्टिकल के अंतिम भाग में हम कुछ सवालों के जवाब देने का प्रयास कर रहे हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या जीरा पानी को सुबह खाली पेट लिया जा सकता है?

जी हां, एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, सुबह खाली पेट जीरे के पानी में नींबू मिलाकर पिया जा सकता है। इससे वजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

क्या हम रोजाना जीरा पानी पी सकते हैं?

जी हां, एक मेडिकल रिसर्च के मुताबिक, वजन को कम करने के लिए 3 हफ्ते तक प्रतिदिन जीरा का पानी का सेवन किया गया। इससे बिना किसी नुकसान के वजन में कमी आई। इसलिए, कहा जा सकता है कि प्रतिदिन सीमित मात्रा में जीरा पानी का सेवन किया जा सकता है। हालांकि, अगर कोई किसी गंभीर समस्या से जूझ रहा है, तो इसे अपने रूटीन में शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

क्या हम रात में जीरा पानी पी सकते हैं?

अगर आप इस उलझन में है कि जीरे का पानी कब पीना चाहिए, तो हम बता दें कि इसे किसी भी समय पिया जा सकता है। इसलिए, जीरे के पानी को रात में पिया जा सकता है।

क्या जीरा पानी पेट की चर्बी कम कर सकता है?

जी हां, जीरा पानी के गुण के कारण पेट की चर्बी कम हो सकती है ।

References

Articles on thebridalbox are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Review on Cuminum Cyminum –Nature’s Magical Seeds
    http://www.jocpr.com/articles/review-on-cuminum-cyminum-natures-magical-seeds.pdf
  2. Antioxidant potential and health benefits of cumin
    http://www.plantsjournal.com/archives/2018/vol6issue2/PartD/6-2-28-858.pdf
  3. Cuminum cyminum – A Popular Spice: An Updated Review
    http://www.phcogj.com/sites/default/files/10.5530pj.2017.3.51.pdf
  4. Effect of Cumin Powder on Body Composition and Lipid Profile in Overweight and Obese Women
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/25456022/
  5. The Effect of Cumin cyminum L. Plus Lime Administration on Weight Loss and Metabolic Status in Overweight Subjects: A Randomized Double-Blind Placebo-Controlled Clinical Trial
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5065707/
  6. Anemia
    https://medlineplus.gov/anemia.html
  7. Cumin: A spice or a drug?
    https://www.academia.edu/6913848/Cumin_A_spice_or_a_drug
  8. Herbal Remedies for Management of Constipation and its Ayurvedic Perspectives
    http://medind.nic.in/jav/t12/i1/javt12i1p27.pdf
  9. Antifungal and Antiaflatoxigenic Properties of Cuminum Cyminum (L.) Seed Essential Oil and Its Efficacy as a Preservative in Stored Commodities
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24211773/
  10. COMPARISON OF POTENCY OF ANTIFUNGAL ACTION OF DANDRUFF SHAMPOOS AND DIFFERENT PLANT EXTRACTS
    https://www.ijmrhs.com/medical-research/comparison-of-potency-of-antifungal-action-of-dandruff-shampoos-and-different-plant-extracts.pdf
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
Puja Kumari
Puja Kumariहेल्थ एंड वेलनेस राइटर
.

Read full bio of Puja Kumari