Written by , (शिक्षा- एमए इन मास कम्युनिकेशन)

बढ़ते वजन को इस वक्त की सबसे आम शारीरिक समस्याओं में एक कहा जा सकता है। इससे पीछे का सबसे बड़ा कारण गलत जीवनशैली और अनियंत्रित खानपान हो सकता है। वहीं, इस समस्या से जूझ रहे अत्यधिक लोग वजन कम करने की दवाइयों और जिम में हजारों रूपए खर्च कर डालते हैं। वैसे देखा जाए, तो इस समस्या का इलाज घरेलू तरीके से भी किया जा सकता है, जिसमें वजन कम करने के लिए गर्म पानी कारगर हो सकता है। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम गर्म पानी से मोटापा कैसे कम करें, इससे जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं। यहां आप जान पाएंगे कि वजन घटाने के लिए गर्म पानी किस प्रकार लाभदायक हो सकता है।

स्क्रॉल करें

सबसे पहले हम बता रहे हैं कि गर्म पानी से मोटापा कैसे घटाएं?

क्या गर्म पानी पीने से मोटापा कम होता है?

कई शोध में पाया गया है कि पानी का अधिक सेवन वजन को कम कर सकता है। इसके अलावा, यह सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। अगर हम बात करें गर्म पानी की, तो एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में गर्म पानी से वजन कम करने की पुष्टि होती है। शोध के अनुसार गर्म पानी पीने पर इसके थर्मोजेनिक प्रभाव के कारण चयापचय दर में वृद्धि होती है, जिससे ऊर्जा की खपत होती है। गर्म पानी के कारण पड़ने वाले थर्मोजेनिक प्रभाव से वजन को कम और नियंत्रित किया जा सकता है (1)।

आगे जानें

गर्म पानी से वजन कैसे घटाएं, इस विषय में हम आपको विस्तार से बता रहे हैं।

वजन घटाने में गर्म पानी क्यों फायदेमंद है? – Benefits of Hot Water for Weight Loss in Hindi

वजन को कम करने के लिए कई बार लोग मेहनत नहीं करना चाहते और वजन कम करने का आसान तरीका खोजते रहते हैं। ऐसे व्यक्तियों के लिए गर्म पानी का रोजाना सेवन लाभदायक हो सकता है। यहां हम बता रहे हैं कि घर में ही गर्म पानी से वजन कैसे घटाएं।

1. शरीर को हाइड्रेट रखता है

शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है और इसके लिए पर्याप्त मात्रा में ठंडा या गर्म पानी पीना भी जरूरी है। शरीर की प्रत्येक कोशिका में पोषक तत्वों को अवशोषित करने और विषैले पदार्थों को निकालने में पानी अहम भूमिका निभाता है। अगर शरीर हाइड्रेट नहीं रहेगा, तो किडनी, हृदय व पेट की बीमारियों के साथ-साथ डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है (2)। हम बता दें कि शरीर को हाइड्रेट रखने से भी वजन कम हो सकता है (3)। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए प्रतिदिन कम से कम आठ गिलास पानी पीने की जरूरत होती है (4)।

2. प्राकृतिक क्लींजर और प्यूरीफायर

गर्म पानी को पेट के लिए प्राकृतिक क्लींजर और प्यूरीफायर माना जाता है। इस तथ्य को लेकर हुई रिसर्च में पाया गया कि गर्म पानी पीने से पेट साफ करने में मदद मिलती है। सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी शरीर से टॉक्सिक पदार्थ को बाहर कर शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है। साथ ही यह सही पाचन में भी सहयोग कर सकता है (5)। वहीं, एक शोध में माना गया है कि डिटॉक्स प्रक्रिया वजन नियंत्रित करने में कुछ हद मददगार हो सकती है (6) इस आधार पर कहा जा सकता है कि गर्म पानी का सेवन शरीर को डिटॉक्स कर वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। हालांकि, इस विषय पर अभी और शोध किए जाने की आवश्यकता है।

3. शरीर में फैट को कम करता है

बढ़ता हुआ मोटापा कई बीमारियों का कारण बन सकता है, जैसे कि हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह, ऑस्टियोआर्थराइटिस और कैंसर। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए शरीर में जमा हुए अतिरिक्त वसा को कम करना जरूरी है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित शोध के अनुसार गर्म पानी का उपयोग करके शरीर के वसा को कम किया जा सकता है। शोध के अनुसार गर्म पानी पीने से थर्मोजेनेसिस प्रभाव उत्पन्न होता है, जो चयापचय दर में वृद्धि कर सकता है। यह क्रिया दैनिक ऊर्जा के व्यय को बढ़ा सकती है, जिससे शरीर में मौजूद फैट कम किया जा सकता है (7)।

4. पानी में जीरो प्रतिशत कैलोरी होती है

जब वजन कम करने की बात आए, तो सबसे पहला ध्यान कैलोरी पर जाता है। वहीं, पानी में कैलोरी की मात्रा नहीं पाई जाती है (8)। पानी की पर्याप्त मात्रा का सेवन कैलोरी की खपत को कम कर वजन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

5. पानी भूख को कम करता है

कई बार अनावश्यक खाने की आदत के कारण भी शरीर में अतिरिक्त वजन बढ़ जाता है और यह मोटापे का कारण बन सकता है। पानी का सेवन करने पर इस समस्या को दूर किया जा सकता है। दरअसल, माना जाता है कि पानी का सेवन भूख को दबाता है और ऊर्जा की खपत को कम कर सकता है (9)। इससे वजन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, इस विषय में अभी और शोध किए जाने की आवश्यकता है।

6. पानी वजन कम करने का एक प्राकृतिक तरीका

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि पानी में जीरो प्रतिशत कैलोरी होती है। इसलिए, पानी बिना किसी चिंता के पी सकते हैं। गर्म पानी शरीर से फैट को कम कर वजन घटाने में मदद कर सकता है। साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे कैलोरी तेजी से कम हो सकती है। वहीं, डाइट से सोडायुक्त पदार्थों को हटाकर बिना दूध की चाय या नींबू का सेवन कर सकते हैं। अगर सोच रहे हैं कि सोडायुक्त पेय पदार्थ, चाय और कॉफी हाइड्रेट रख सकते हैं, तो गलत नहीं हैं, लेकिन इन्हें पीने से वजन बढ़ सकता है। साथ ही यह भी सच है कि कोई भी पेय पदार्थ पानी की जगह नहीं ले सकता है (10) (11)। हालांकि, गर्म पानी पीने से कितने दिन में वजन कम होगा इस बात की कोई सटीक जानकारी उपलब्ध नहीं है।

नीचे स्क्रॉल करें

आर्टिकल के इस हिस्से में हम बता रहे हैं वजन घटाने के लिए गर्म पानी के उपयोग के बारे में।

मोटापा कम करने के लिए गर्म पानी का उपयोग कैसे करें

अब पानी और गर्म पानी के बारे में इतना कुछ जानने के बाद आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि वजन कम करने के लिए गर्म पानी का कैसे उपयोग करें। साथ ही यह भी कि मोटापा कम करने के लिए गर्म पानी कब पिएं, इस बारे में नीचे बता रहे हैं –

  • वजन घटाने के लिए गर्म पानी का सेवन सुबह खाली पेट करें।
  • अगर एक्सरसाइज या जिम करते हैं, तो व्यायाम या जिम करने से पहले एक से दो गिलास गुनगना पानी पिएं। जिम के दौरान भी थोड़ा पानी पी सकते हैं।
  • तीनों वक्त खाना खाने के पहले गर्म पानी का सेवन करें, ताकि भूख कम हो सके।
  • सिर्फ खाने के पहले ही नहीं, बल्कि खाने के बाद भी गर्म पानी पिएं।
  • रात को सोने से कुछ घंटे पहले भी वजन घटाने के लिए गर्म पानी पी सकते हैं।
  • सिर्फ खाना खाने के पहले या बाद में ही नहीं, बल्कि जब भी भूख लगे, तो पहले पानी या गर्म पानी पिएं, ताकि भूख थोड़ी कम हो और एक बार में ज्यादा न खाएं।

और भी है कुछ खास

गर्म पानी से वजन कैसे घटाएं इस सवाल के हल के लिए कुछ और नुस्खे भी कारगर हो सकते हैं।

वजन कम करने के लिए गर्म पानी पीने के कुछ और तरीके

कई लोग ऐसे होंगे, जिन्हें ज्यादा पानी पीने का मन नहीं करता होगा, खासकर के जब बात आए गर्म पानी की। इसके लिए हम नीचे आपको ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिससे गर्म पानी में स्वाद भी आ जाए और वजन भी कम हो जाए। वजन कम करने के लिए गर्म पानी में मिलाएं कुछ इस तरह स्वाद का तड़का।

  • गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पी सकते हैं।
  • गर्म पानी में सिर्फ नींबू भी मिलाकर पी सकते हैं।
  • ग्रीन टी पी सकते हैं।
  • जीरे की चाय पी सकते हैं।
  • नींबू की चाय पी सकते हैं।
  • अजवाइन की चाय भी अच्छा विकल्प है।
  • फलों और सब्जियों से डिटॉक्स ड्रिंक बनाकर पी सकते हैं।
  • सब्जियों का जूस या सूप बनाकर सेवन कर सकते हैं।

आशा करते हैं कि गर्म पानी से मोटापा कैसे कम करें, इस सवाल का जवाब अब आपको मिल गया होगा। गर्म पानी गुणों से भरपूर है, इसलिए वजन कम करने के लिए गर्म पानी का उपयोग करें। साथ ही इसके नियमित सेवन से अन्य शारीरिक परेशानियों से भी राहत मिल सकती है। ध्यान रहे कि वजन कम करने के लिए गर्म पानी के साथ-साथ आप अपने खाने-पीने और दिनचर्या में भी बदलाव करें, क्योंकि सिर्फ गर्म पानी नहीं, बल्कि आपका रूटीन भी आपके मोटापे को कम करने में मदद करेगा। मोटापा कम करने के लिए गर्म पानी कब पिएं, इस बात का भी ध्यान रखें। वजन कम करने से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए बने रहिए स्टाइलक्रेज के साथ।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

गर्म पानी पीने से आपका कितना वजन कम हो सकता है?

गर्म पानी पीने से कुछ हद तक कैलोरी बर्न हो सकती है, जिससे वजन कम किया जा सकता है (1)। गर्म पानी पीने से कितने दिन में वजन कम होगा, इस बात पर कोई सटीक रिसर्च उपलब्ध नहीं है।

क्या गर्म पानी पीने से कैलोरी बर्न होती है?

गर्म पानी शरीर के तापमान को बढ़ाता है, जो चयापचय दर को बढ़ाता है और अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करता है (1)।

एक दिन में कितना गर्म पानी पीना चाहिए?

एक दिन में लगभग 2 लीटर गर्म पानी पिया जा सकता है। हालांकि, इस संबंध में डॉक्टर से परामर्श ज्यादा प्रभावकारी रहेगा।

क्या गर्म पानी पीने से पेट की चर्बी कम होती है?

जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं कि गर्म पानी थर्मोजेनिक प्रभाव प्रदर्शित करता है, जिससे शरीर के फैट को कम करने में मदद मिल सकती है। इस आधार पर कहा जा सकता है कि गर्म पानी का थर्मोजेनिक प्रभाव पेट की चर्बी को भी कम करने में मदद कर सकता है।

References

Articles on thebridalbox are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Water-induced thermogenesis
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/14671205/
  2. Water, Hydration and Health
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2908954/
  3. Increased Hydration Can Be Associated with Weight Loss
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4901052/
  4. “Drink at least 8 glasses of water a day to be healthy???”
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24685756/
  5. SAY YES TO WARM FOR REMOVE HARM: AMAZING WONDERS OF TWO STAGES OF WATER!
    https://www.ejpmr.com/home/abstract_id/220
  6. Are detox diets an effective strategy for obesity and oxidation management in the short term?
    https://www.researchgate.net/publication/318725659_Are_detox_diets_an_effective_strategy_for_obesity_and_oxidation_management_in_the_short_term
  7. Effect of ‘Water Induced Thermogenesis’ on Body Weight, Body Mass Index and Body Composition of Overweight Subjects
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3809630/
  8. Get the Facts: Drinking Water and Intake
    https://www.cdc.gov/nutrition/data-statistics/plain-water-the-healthier-choice.html
  9. Effect of Pre-meal Water Consumption on Energy Intake and Satiety in Non-obese Young Adults
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6209729/
  10. Negative, Null and Beneficial Effects of Drinking Water on Energy Intake, Energy Expenditure, Fat Oxidation and Weight Change in Randomized Trials: A Qualitative Review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4728633/
  11. The impact of water intake on energy intake and weight status: a systematic review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2929932/

और पढ़े:

Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
Anuj Joshi
Anuj Joshiचीफ एडिटर
.

Read full bio of Anuj Joshi