Neelanjana Singh, RD
Written by , (शिक्षा- एमए इन जर्नलिज्म मीडिया कम्युनिकेशन)

हरा धनिया अक्सर भारतीय व्यंजनों में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है। धनिया के पत्तों के साथ ही इसके बीज का उपयोग भी खाने में आम है। लेकिन, क्या आपको पता है, धनिया के बीज को अगर सही तरीके से इस्तेमाल में लाया जाए, तो यह आपके शरीर के लिए वरदान साबित हो सकता है। इस लेख में हम आपको तथ्य-प्रमाण के आधार पर स्वास्थ्य के लिए धनिया के बीज के फायदे बताएंगे। साथ ही किस तरीके से इसका उपयोग आपके शरीर के लिए लाभदायक साबित हो सकता है, इसपर भी चर्चा करेंगे।

धनिया के बीज के फायदे – Benefits of Coriander Seeds in Hindi

1. डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों के लिए धनिए के बीज काफी लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं। दरअसल, इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड, पॉलीफेनोल, बी-कैरोटीनोइड (β-Caroteinoids) जैसे कई कंपाउंड प्लाज्मा ग्लूकोज को सामान्य रखने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह कुल कॉलेस्ट्रोल और वसा के स्तर को भी कम करने में मदद करता है। साथ ही यह टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों में हाइपरलिपिडिमिया (खून में फैट की अधिक मात्रा) के कारण होने वाली हृदय संबंधी जटिलताओं को भी रोक सकता है (1)

2. पाचन

धनिया के बीज को पुराने समय से ही पाचन को बढ़ावा देने वाले पदार्थ के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। दरअसल धनिया बीज के सेवन से बाइल एसिड बनता है, जो पाचन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। धनिया के बीज में कार्मिनेटिव (carminative) प्रभाव भी होता है, जो गैस की समस्या से भी राहत दिला सकता है। इसके अलावा, यह छोटी आंत में मौजूद प्रोटीन को तोड़कर खाने को हजम करने वाले एंजाइम को भी बढ़ावा देता है (2)

3. अर्थराइटिस

धनिया के बीज के फायदे यकीनन अनेक हैं। धनिया के बीज अर्थराइटिस में आराम दिलाने में मदद करते हैं। दरअसल, धनिया में लिनोलिक एसिड पाया जाता है, जो एंटी-अर्थाराइटिक की तरह शरीर में काम करता है। धनिया बीज में मौजूद एंटी अर्थराइटिस और एंटीऑक्सीडेंट जोड़ों में इंफ्लामेशन को बढ़ावा देने वाले कुछ साइटोकिन्स (cytokines) कंपाउंड से लड़ने में हमारे शरीर की मदद करते हैं। इसके साथ धनिया के बीज को जोड़ों में लगाने से भी फायदा मिलता है (3) (4)

4. कंजंक्टिवाइटिस

कंजंक्टिवाइटिस का मतलब आंखों का लाल या गुलाबी होना। इसमें आंख की बाहरी परत और पलक के अंदर इंफ्लामेशन हो जाता है, जिसकी वजह से सूजन, खुजली, जलन और आखें लाल होने लगती हैं। इसकी वजह बैक्टीरियल व वायरल संक्रमण, एलर्जी होती है (5)। ऐसे में आपकी मदद धनिया बीज कर सकते हैं। जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि धनिया के बीज इंफ्लामेशन को बढ़ावा देने वाले साइटोकिन्स कंपाउंड से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा, इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते हैं। इसलिए, कहा जा सकता है कि यह कंजंक्टिवाइटिस से लड़ने में भी मदद करते हैं (3)एक शोध के मुताबिक, धनिया के बीज संक्रमण से लड़कर आंखों में होने वाली खुजली से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं (6) ऐसे में संक्रमण से बचाव के लिए धनिया बीज का सेवन लाभकारी हो सकता है।

5. एनीमिया

एनिमिया (खून की कमी) एक रक्त विकार है, जो मुख्यत: शरीर में आयरन की कमी की वजह से होता है। शरीर को खून बनाने के लिए भरपूर मात्रा में आयरन चाहिए होता है (7)। ऐसे में आयरन से भरपूर धनिया के बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। आयरन के साथ ही इसमें विटामिन-सी भी मौजूद होता है, जो शरीर में आयरन के अवशोषण (Absorption) को बढ़ावा देता है (8) (9)

6. हृदय स्वास्थ्य

Coriander Seeds Benefits and Uses in Hindi (3)
Image: Shutterstock

हम आपको ऊपर बता चुके हैं कि धनिया के बीज कॉलेस्ट्रोल और वसा के साथ हृदय रोगों के जोखिम को भी कम कर सकते हैं। धनिया के बीज में हाइपोलिपिडेमिक (Hypolipidemic) क्रिया होती है, जो शरीर में मौजूद ट्राइग्लिसराइड्स (एक तरह का वसा) को कम करता है (10) दरअसल, कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड्स हृदय संबंधी बीमारियों का कारण होते हैं (11)। इनके स्तर को कम करके धनिया के बीज आपके हृदय को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

7. मासिक धर्म स्वास्थ्य

मासिक धर्म का समय पीड़ादायक होता है। इस दौरान पेट और कमर में असहनीय दर्द होता है। ये दर्द गर्भाशय में संकुचन की वजह से होता है (12)। ऐसे में आप धनिया के बीज की चाय बनाकर पी सकते हैं, जो एंटी इंफ्लामेटरी व एनाल्जेसिक (Analgesic) ड्रग की तरह काम करके आपके दर्द को कम कर सकती है (13) (14) । इसके अलावा, यह मासिक धर्म में अगर आपको सामान्य से अधिक ब्लीडिंग हो रही है, तो उसे भी रोकने में मदद कर सकता है।

8. न्यूरोलॉजिकल हेल्थ

धनिया के बीज के फायदे कई हैं। इसमें एंटी-कंवलसेंट (Anti-Convulsant) गतिविधी पाई जाती हैं (15), इस आधार पर मान सकते हैं कि इसकी मदद से मिर्गी (Epilepsy) में होने वाले दौरे की समस्या में यह लाभकारी हो सकता है (16)। दरअसल, यह एक दिमागी (न्यूरोलॉजिकल) विकार है, जिसमें मस्तिष्क की गतिविधि असामान्य हो जाती है। इस स्थिति में धनिया बीज आपकी मदद कर सकता है। इसके अलावा, धनिया आपके न्यूरोन्स को पहुंचने वाली क्षति से भी बचाता है (17)माना जाता है कि धनिया याददाश्त में भी सुधार कर सकता है, हालांकि अभी इसको लेकर अभी और शोध की आवश्यकता है (18)

9. त्वचा स्वास्थ्य

Coriander Seeds Benefits and Uses in Hindi (3)
Image: Shutterstock

धनिया में भरपूर एंटीऑक्सिडेंट पाये जाते हैं। इसके अलावा, त्वचा के लिए फायदेमंद माने जाने वाला विटामिन-सी की भी इसमें प्रचुरता होती है। हम आपको ऊपर लेख में तो बता ही चुके हैं कि धनिया के बीज एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी भी होते हैं (15)। तो बस त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए और क्या चाहिए। आप अपने चेहरे में धनिया के बीज का पानी रुई की मदद से लगा सकती हैं। इसके अलावा, धनिया के बीज में मौजूद विटामिन-सी आपके चेहरे के निशान दूर करने के साथ ही आपको बढ़ती उम्र के चेहरे पर दिखने वाले असर को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह चेहरे के लचीलेपन को बनाए रखता है और सनबर्न से राहत देने में मदद कर सकता है (19)

10. बालों के लिए

खनिज और विटामिन से भरपूर होने के कारण आप धनिया के बीज को बतौर हर्बल टॉनिक के रूप में उपयोग कर सकते हैं। दरअसल, आयरन और जिंक की कमी से बाल झड़ते हैं। ऐसे में आप इनसे समृद्ध धनिया के बीज के इस्तेमाल से झड़ते बालों को रोक सकते हैं (20)। धनिया के बीज के तेल का इस्तेमाल बालों के लिए कर सकते हैं। हालांकि, इसको लेकर अभी कोई शोध नहीं हुआ है।

धनिया बीज के लाभ जानने के बाद चलिए अब बात करते हैं इसमें मौजूद पोषक तत्वों की।

धनिया के बीज का पौष्टिक तत्व – Coriander Seeds Nutritional Value in Hindi 

धनिया के बीज के फायदे के बाद अब हम बात करते हैं इसमें मौजूद पौष्टिक तत्वों की। नीचे दिए गए टेबल में देखें प्रति 100 ग्राम  धनिया के बीज में कितनी मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं (8)

पोषक तत्वमात्रा प्रति 100 ग्राम
वाटर8.86g
ऊर्जा298kcal
प्रोटीन12.37g
कुल फैट17.77g
कार्बोहाइड्रेट54.99g
फाइबर41.9g
मिनरल
कैल्शियम709mg
आयरन16.32mg
मैग्नीशियम330mg
फास्फोरस409mg
पोटेशियम1267mg
सोडियम35mg
जिंक4.70mg
विटामिन
विटामिन सी21.0mg
थियामिन0.239mg
राइबोफ्लेविन0.290mg
नियासिन2.130mg
लिपिड
फैटी एसिड, टोटल सैचुरेटेड0.990g
फैटी एसिड, टोटल मोनोअनसैचुरेटेड13.580g
फैटी एसिड, टोटल पॉलीअनसेचुरेटेड1.750g

धनिया बीज के लाभ और पोषक तत्व जानने के बाद चलिए अब बात करते हैं इसका उपयोग कैसे किया जाए।

धनिया के बीज का उपयोग – How to Use Coriander Seeds in Hindi

Coriander Seeds Benefits and Uses in Hindi (3)
Image: Shutterstock

सबसे पहले आप अच्छी गुणवत्ता वाले धनिया बीज खरीदें। अब इन्हें अच्छे से धोकर सूखा लें। इससे ये होगा कि धनिया के बीज निकालते समय अगर इसमें मिट्टी या बजरी होगी, तो वो साफ हो जाएगी। नीचे जानिए कैसे करें धनिया के बीज का इस्तेमाल –

  • इसका इस्तेमाल खड़े मसाले के रूप में कर सकते हैं यानी साबुत।
  • इसे समोसा बनाते वक्त तड़के के लिए भी इस्तेमाल में लाया जाता है।
  • आप धनिये को हल्का भूनकर सूप में भी डाल सकते हैं।
  • इसके अलावा, आप भूने हुए धनिये को पीसकर इसे बतौर मसाला इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • धनिया के बीज का स्वाद अगर आपको काफी पसंद है, तो इसे आप पीजा, ब्रेड और अन्य स्नैक्स के मसालों में भी उपयोग कर सकते हैं।
  • आप धनिये के बीज के उबालकर बतौर चाय भी पी सकते हैं (10)

इससे पहले कि आप कोरिएंडर सीड को आहार में शामिल करने के लिए इसे खरीदे, आपको इसके नुकसान के बारे में भी जान लेना चाहिए।

धनिया के बीज के नुकसान – Side Effects of Coriander Seeds in Hindi 

  • कई लोगों को धनिया की सुगंध पसंद नहीं, इसलिए यह ऐसे लोगों में धनिया एलर्जी का कारण बन सकता है। (11)। हालांकि, धनिया के बीज के एलर्जी को लेकर अभी शोध की आवश्यकता है, लेकिन सावधानी के तौर पर अगर किसी को धनिया से एलर्जी की समस्या है, तो वह धनिया बीज का उपयोग डॉक्टरी सलाह पर ही करें।
  • जैसा कि हम आपको ऊपर लेख में बता ही चुके हैं कि धनिया के बीज ब्लड शुगर को कम कर सकता है। ऐसे में अगर आप इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो आपका ब्लड शुगर काफी ज्यादा लो हो सकता है (12)। खासतौर पर, अगर कोई मधुमेह रोगी धनिया बीज के सप्लिमेंट का सेवन कर रहा है, तो उसे अपने ब्लड शुगर लेवल के स्तर पर ध्यान रखना आवश्यक है। धनिया बीज के सप्लिमेंट के सेवन से हाइपोग्लाइसीमिया (hypoglycemia- ब्लड शुगर लेवल कम होना) की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

रसोई घर में अक्सर इस्तेमाल में लाए जाने वाले धनिया के बीज के लाभ और इससे संबंधित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी तो हम आपको इस लेख में बता ही चुके हैं। तो अब देर किस बात की, धनिया के बीज के औषधीय लाभ उठाने के लिए आप इसे जल्द ही अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें। अगर आप धनिया के बीज से जुड़ा कोई सवाल पूछना चाहते हैं, तो कॉमेंट बॉक्स के माध्यम से हमसे जुड़ सकते हैं। हम आशा करते हैं कि धनिया के बीजों के स्वास्थ्य लाभ पर लिखा हमारा यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा।

References

Articles on thebridalbox are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. The Effect of Coriander Seed Powder Consumption on Atherosclerotic and Cardioprotective Indices of Type 2 Diabetic Patients
    https://www.researchgate.net/publication/283147766_The_Effect_of_Coriander_Seed_Powder_Consumption_on_Atherosclerotic_and_Cardioprotective_Indices_of_Type_2_Diabetic_Patients
  2. Digestive stimulant action of spices : A myth or reality?
    http://citeseerx.ist.psu.edu/viewdoc/download?doi=10.1.1.566.5115&rep=rep1&type=pdf
  3. Medicinal plants with potential antiarthritic activity
    http://citeseerx.ist.psu.edu/viewdoc/download?doi=10.1.1.797.9560&rep=rep1&type=pdf
  4. Evaluation of disease modifying activity of Coriandrum sativum in experimental models
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3336857/
  5. Pink Eye
    https://medlineplus.gov/pinkeye.html
  6. Effect of Coriandrum sativum seed extract on the signs of allergic rhinitis
    https://www.academia.edu/34145697/Effect_of_Coriandrum_sativum_seed_extract_on_the_signs_of_allergic_rhinitis
  7. Anemia
    https://medlineplus.gov/anemia.html
  8. Spices, coriander seed
    https://fdc.nal.usda.gov/fdc-app.html#/food-details/170922/nutrients
  9. Iron
    https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/conditionsandtreatments/iron
  10. Indian Spices for Healthy Heart – An Overview
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3083808/
  11. Should you worry about high triglycerides?
    https://www.health.harvard.edu/heart-health/should-you-worry-about-high-triglycerides
  12. Period pain: Overview
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK279324/
  13. Anti-Inflammatory Activity of Coriandrum sativum using HRBC Membrane Stabilizing Method
    https://globalresearchonline.net/journalcontents/v43-2/12.pdf
  14. Cilantro
    https://ethnobotany.csusm.edu/search_details.php?plant_id=59
  15. Nutritional and medicinal aspects of coriander (Coriandrumsativum L.): A review
    https://www.academia.edu/16939351/Nutritional_and_medicinal_aspects_of_coriander_and_lt_IT_and_gt_Coriandrum_and_lt_IT_and_gt_and_lt_IT_and_gt_sativum_and_lt_IT_and_gt_L_A_review
  16. Anticonvulsant effect of coriander sativum L. seed Extracts in Mice
    https://www.researchgate.net/publication/285479612_Anticonvulsant_effect_of_coriander_sativum_L_seed_Extracts_in_Mice
  17. Preventive effect of Coriandrum sativum on neuronal damages in pentylentetrazole-induced seizure in rats
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5355817/
  18. The effect of Coriandrum sativum seed extract on the learning of newborn mice by electric shock: interaction with caffeine and diazepam
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3218779/
  19. The Roles of Vitamin C in Skin Health
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5579659/
  20. Diet and hair loss: effects of nutrient deficiency and supplement use
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5315033/
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
Neelanjana Singh has over 30 years of experience in the field of nutrition and dietetics. She created and headed the nutrition facility at PSRI Hospital, New Delhi. She has taught Nutrition and Health Education at the University of Delhi for over 7 years.

Read full bio of Neelanjana Singh