Written by , (शिक्षा- एमए इन मास कम्युनिकेशन)

भागदौड़ भरी जिंदगी में अगर सुबह का नास्ता बनाने का वक्त न हो, तो लाइट और हेल्दी विकल्प के रूप में कॉर्न फ्लेक्स को चुना जा सकता है। आपको बता दें कि कॉर्न फ्लेक्स कई गुणों से समृद्ध होता है, जिसका एक बड़ा फायदा वजन नियंत्रण को बढ़ावा देने के रूप में देखा जा सकता है। यही वजह है कि स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम वजन कम करने के लिए कॉर्न फ्लेक्स के फायदे बता रहे हैं। इस लेख के जरिए आप जान पाएंगे कि वजन घटाने में कॉर्न फ्लेक्स किस प्रकार काम कर सकता है। साथ ही यहां वजन कम करने के लिए कॉर्न फ्लेक्स के उपयोग के विषय में भी बताया गया है। वजन घटाने में कॉर्न फ्लेक्स के फायदे जानने के लिए लेख पूरा जरूर पढ़ें।

पढ़ें विस्तार से

वजन कम करने मे कॉर्न फ्लेक्स कितना कारगर है, जानिए नीचे।

क्या वजन कम करने मे कॉर्न फ्लेक्स अच्छे होते हैं? – Are Corn Flakes Really Good for Weight Loss?

कॉर्न फ्लेक्स न्यूट्रिशनल फूड है, जो वजन कम करने में सहायता कर सकता है। दरअसल, कॉर्न फ्लेक्स को हेल्दी ब्रेकफास्ट माना जाता है। इसमें विटामिन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं (1)। वहीं, एक शोध में साफ तौर से जिक्र मिलता है कि ब्रेकफास्ट सीरियल्स का सेवन शरीर के बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) को कम कर सकता है और मोटापे से बचाव में सहायक हो सकता है। इनमें कॉर्न फ्लेक्स को भी शामिल किया गया है। इस आधार पर इसे वजन नियंत्रण के लिए लाभकारी माना जा सकता है (2)।

पढ़ना जारी रखें

अब जानिए वजन घटाने में कॉर्न फ्लेक्स कैसे सहायक है।

वजन घटाने में कॉर्न फ्लेक्स क्यों फायदेमंद है? – Corn Flakes Benefits for Weight Loss in Hindi

वजन घटाने में कॉर्न फ्लेक्स किस प्रकार काम कर सकता है, इसकी जानकारी हम नीचे बता रहे हैं। वहीं, इस बात का ध्यान रखें कि कॉर्न फ्लेक्स किसी भी तरीके से मोटापे का इलाज नहीं है। इसका सेवन वजन नियंत्रण में कुछ हद तक लाभकारी हो सकता है। अब पढ़ें आगे :

  1. कार्बोहाइड्रेट से भरपूर : कॉर्न फ्लेक्स कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध होता है (3)। वहीं, एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में जिक्र मिलता है कि कार्बोहाइड्रेट के स्रोत के रूप में रेडी टू ईट सीरियल्स (जैसे कॉर्न फ्लेक्स) का सेवन मोटापे को घटाने में लाभकारी हो सकता है। हालांकि, इससे साथ अन्य सही आहार और जीवनशैली का होना भी जरूरी है (4)।
  2. फाइबर से भरपूर : फाइबर की मौजूदगी की वजह से भी कॉर्न फ्लेक्स वजन को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है। दरअसल, फाइबर का सेवन अतिरिक्त भूख लगने की इच्छा पर रोक लगा सकता है और साथ ही पेट को लंबे समय तक भरा रख सकता है। इससे वजन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है (1) (5)।
  3. प्रोटीन से भरपूर : ऊपर बताए गए पोषक तत्वों के अलावा, इसमें प्रोटीन की मात्रा भी पाई जाती है (6)। वहीं, एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में जिक्र मिलता है कि प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ वजन नियंत्रण में मददगार हो सकते हैं और साथ मोटापे के जोखिम को भी कम करने में सहायक हो सकते हैं (7)।
  4. लेप्टिन में सुधार करके : लेप्टिन (Leptin) एक पेप्टाइड हार्मोन है, जो भूख को नियंत्रित करके और शरीर में ऊर्जा के खर्च को बढ़ाकर वजन नियंत्रण में मददगार हो सकता है। यहां कॉन फ्लेक्स के फायदे देखे जा सकते हैं, क्योंकि एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में साफ तौर से जिक्र मिलता है कि सीरियल्स फाइबर (जिसमें कार्न फ्लेक्स भी शामिल है) शरीर में लेप्टिन की स्थिति में सुधार का काम कर सकता है। कुछ इस प्रकार कार्न फ्लेक्स का सेवन वजन नियंत्रण प्रक्रिया में योगदान दे सकता है (8)।
  5. कब्ज के जोखिम को दूर कर : एक शोध में साफ तौर से जिक्र मिलता है कि कब्ज की समस्या मोटापे के जोखिम को बढ़ा सकती है (9)। वहीं, हम ऊपर बता चुके हैं कि कार्न फ्लेक्स में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है और फाइबर पाचन क्रिया में सुधार करने के साथ-साथ कब्ज से बचाव में मददगार हो सकता है। कुछ इस प्रकार भी कार्न फ्लेक्स मोटापे के जोखिम को कम कर सकता है (10)।

आगे पढ़ें

अब आगे जानिए वजन घटाने के लिए कॉर्न फ्लेक्स का उपयोग कैसे करें।

वजन कम करने के लिए कॉर्न फ्लेक्स का उपयोग कैसे करें

नाश्ते के लिए कॉर्न फ्लेक्स बनाना बहुत ही आसान है। वहीं, जब बात वजन कम करने के लिए कॉर्न फ्लेक्स के सेवन की हो, तो नीचे दी गई बातों पर ध्यान देना जरूरी है।

  • कॉर्न फ्लेक्स को अपने सुबह के नाश्ते में शामिल करना ज्यादा लाभकारी होगा।
  • कॉर्न फ्लेक्स को बाकी रेडी टू ईट सीरियल्स (ओट्स फ्लेक्स) के साथ ले सकते हैं।
  •  कॉर्न फ्लेक्स में ताजे फल जैसे केले का उपयोग या पपीते का उपयोग किया जा सकता है।
  •  रेगुलर दूध के उपयोग की जगह स्किम्ड मिल्क का प्रयोग करें। स्किम्ड मिल्क में होल मिल्क के मुकाबले न के बराबर फैट होता है।
  • चीनी के प्रयोग से बचें, क्योंकि कॉर्न फ्लेक्स में पहले से ही शुगर मौजूद होता है।

नोट : वजन कम करने के लिए कॉर्न फ्लेक्स की सही मात्रा से जुड़ी जानकारी डॉक्टर से ली जा सकती है।

जारी रखें पढ़ना

आगे पढ़ें कॉर्न फ्लेक्स के साइड इफेक्ट्स।

कॉर्न फ्लेक्स से होने वाले नुकसान – Side Effect of Corn Flakes In Hindi

वजन कम करने के लिए कॉर्न फ्लेक्स के फायदे तो हम बता ही चुके हैं, पर इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं, जैसे :

  • कॉर्न फ्लेक्स का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (एक मापक, जो बताता है कि कार्बोहाइड्रेट फूड कितनी जल्दी ग्लूकोज को बढ़ाते हैं) अधिक होता है (11)। ऐसे में, इसका अधिक सेवन मधुमेह के जोखिम को बढ़ा सकता है (12)।
  • कॉर्न फ्लेक्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। वहीं, अधिक फाइबर का सेवन गैस की समस्या, पेट फूलने की समस्या और पेट में ऐंठन का कारण बन सकता है (10)।
  • जिन्हें कॉर्न से एलर्जी है, उन लोगों में कॉर्न फ्लेक्स एलर्जी का कारण बन सकता है।

उम्मीद है कि अब आप वजन कम करने के लिए कॉर्न फ्लेक्स के फायदे और उपयोग अच्छी तरह जान गए होंगे। अब आप चाहें, तो इसे अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं। आपकी सुविधा के लिए हमने कॉर्न फ्लेक्स के सेवन के कुछ तरीके भी बताए हैं। वहीं, इसके सेवन की सही मात्रा का भी ध्यान जरूर रखें, क्योंकि अधिक मात्रा में रोजाना किया गया इसका सेवन बताए गए कॉर्न फ्लेक्स के नुकसान का कारण बन सकता है। इसके अलावा, संतुलित खानपान का ध्यान रखें और रोजाना व्यायाम भी जरूर करें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल :

रोजाना कॉर्न फ्लेक्स खाने से क्या होगा?

सही मात्रा में कॉर्न फ्लेक्स खाने से मोटापे को नियंत्रित करने के अलावा, लेख में बताए गए अन्य लाभ (फाइबर व प्रोटीन की पूर्ति के साथ ही कब्ज से बचाव) हासिल किए जा सकते हैं।

क्या मैं वजन घटाने के लिए कॉर्न फ्लेक्स का सेवन रात में कर सकती हूं?

रात की जगह इसका सेवन सुबह नाश्ते में किया जाए, तो ज्यादा लाभकारी होगा, क्योंकि इसके बाद शरीर शारीरिक गतिविधियों में व्यस्त रहता है। वहीं, रात में शारीरिक गतिविधियां करने के लिए ज्यादा वक्त नहीं मिलेगा। आप चाहें, तो इससे जुड़ी जानकारी डॉक्टर से ले सकती हैं।

References

Articles on thebridalbox are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Nutritional Composition of Ready-to-Eat Cereals in The Malaysian Market
    https://www.researchgate.net/publication/271520687_Nutritional_Composition_of_Ready-to-Eat_Cereals_in_The_Malaysian_Market
  2. The Benefits of Breakfast Cereal Consumption: A Systematic Review of the Evidence Base1,2,3,4
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4188247/
  3. Effect of commercial breakfast fibre cereals compared with corn flakes on postprandial blood glucose, gastric emptying and satiety in healthy subjects: a randomized blinded crossover trial
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2031888/
  4. An increase of cereal intake as an approach to weight reduction in children is effective only when accompanied by nutrition education: a randomized controlled trial
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2543040/
  5. Dietary fiber and weight regulation
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/11396693/
  6. Comparison of Analytical Nutrient Values to Food Label Values in Select Breakfast Cereals
    https://www.ars.usda.gov/ARSUserFiles/80400525/Articles/ADA2012_BrkfastCrl.pdf
  7. Clinical Evidence and Mechanisms of High-Protein Diet-Induced Weight Loss
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/32699189/
  8. Effects of cereal fiber on leptin resistance and sensitivity in C57BL/6J mice fed a high-fat/cholesterol diet
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4989175/
  9. Increased Prevalence of Obesity in Children With Functional Constipation Evaluated in an Academic Medical Center
    https://pediatrics.aappublications.org/content/pediatrics/116/3/e377.full.pdf
  10. Dietary Fiber
    https://medlineplus.gov/dietaryfiber.html
  11. Glycemic index for 60+ foods
    https://www.health.harvard.edu/diseases-and-conditions/glycemic-index-and-glycemic-load-for-100-foods
  12. Glycemic index and diabetes
    https://medlineplus.gov/ency/patientinstructions/000941.htm#:~:text=Glycemic%20index%20(GI)%20is%20a,glucose%20slowly%20in%20your%20body
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
Anuj Joshi
Anuj Joshiचीफ एडिटर
.

Read full bio of Anuj Joshi