Dr. Suvina Attavar, MBBS, DVD
Written by , (एमए इन मास कम्युनिकेशन)

कॉफी लोकप्रिय पेय पदार्थ है। इसे अपनी लाजवाब खुशबू और दमदार ताजगी के लिए जाना जाता है। अपनी इन्हीं खूबियों के चलते कॉफी ने घर-घर में जगह बनाई है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉफी पाउडर का इस्तेमाल करने से खूबसूरती में भी इजाफा हो सकता है? जी हां, कॉफी का फेसपैक इस्तेमाल करने से त्वचा को कई प्रकार से फायदा हो सकता है। इसका जिक्र हम इस लेख में विस्तार से करेंगे। आप इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें, क्योंकि घर में तैयार किया गया कॉफी फेस पैक त्वचा के लिए लाभकारी और किफायती होता है। स्टाइलक्रेज के इस आर्टिकल में हम बताएंगे कॉफी फेसपैक के फायदे और कॉफी फेसपैक बनाने की विधि।

नीचे है पूरी जानकारी

आइए, सबसे पहले जानते हैं कि कॉफी के फेसपैक किस तरह से त्वचा के लिए लाभकारी हो सकते हैं।

कॉफी के फेस पैक के फायदे – Benefits of Coffee Face Pack in Hindi

कॉफी फेसपैक बनाने में कॉफी पाउडर इस्तेमाल किया जाता है, जिसे कॉफिया अरेबिका नाम के पेड़ से प्राप्त किया जाता है। दुनिया भर में कॉफी को पेय पदार्थ की तरह इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन यह कॉफी त्वचा के लिए भी फायदेमंद हो सकती है। इसीलिए, इससे बने फेसपैक के जरिए कॉफी के गुण लिए जा सकते हैं। चलिए, जानते हैं कि कॉफी के फेसपैक में ऐसे कौन से गुण हैं, जो त्वचा को सुन्दर बनाते हैं।

1. त्वचा को निखारने में कॉफी के फेस पैक के फायदे

त्वचा को निखारने में कॉफी उपयोगी है। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफार्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कॉफी में एंटीआक्सीडेंट पाया जाता है। साथ ही कॉफी में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड, कंडेंस्ड प्रोएन्थोसाइनिडिन्स, क्विनिक एसिड और फेरुलिक एसिड जैसे पॉलीफेनोल्स त्वचा के लिए उपयोगी हो सकते हैं। ये सभी पॉलीफीनोल्स चेहरे पर फाइन लाइन और झुर्रियों को पड़ने से रोकते हैं। इससे पूरे चेहरे की सुंदरता बढ़ सकती है (1)

2. खून का प्रवाह बढ़ाने में कॉफी के फेस पैक के फायदे

कॉफी पाउडर दानेदार होता है, जो स्क्रब की तरह काम कर सकता है। इसलिए, जब कॉफी पाउडर को फेसपैक की तरह इस्तेमाल किया जाता है, तो वह त्वचा में खून के संचार को बढ़ा सकता है। एक अन्य शोध के अनुसार, कॉफी में मौजूद कैफीन त्वचा में रक्त के माइक्रोसर्कुलेशन (सबसे छोटी रक्त वाहिकाओं में खून का प्रवाह) बढ़ा सकता है, जिससे त्वचा स्वस्थ और निखरी हुई नजर आ सकती है (2)

3. त्वचा को मुलायम बनाने में कॉफी के फेस पैक के फायदे

त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाने में भी कॉफी का फेसपैक कारगर हो सकता है। कॉफी का फल यानी कॉफी बेरी से कॉफी पाउडर बनता है। एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कॉफी बेरी सूरज की हानिकारक यूवीबी किरणों से बचा सकती है। साथ ही यह त्वचा को फोटेजिंग (लंबे समय तक सूरज के संपर्क में रहने से त्वचा को होने वाला नुकसान) से बचाने में मदद कर सकती है (3)

कॉफी के फेसपैक में शहद मिलाने से इसकी गुणवत्ता और अधिक बढ़ जाती है, क्योंकि शहद त्वचा को एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीएलर्जिक व क्लींजिंग जैसे लाभ दे सकता है। इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा को मुलायम और कोमल रखते हैं। इस प्रकार कॉफी के फेसपैक में मौजूद शहद के जरिए खूबसूरत त्वचा पाई जा सकती है (4)

4. कॉफी के अन्य फायदे

  • कॉफी में मौजूद लेनोलिक एसिड और टोकोफेरॉल त्वचा के घावों को भरने में मदद कर सकता है।
  • कई शोधों से यह भी पता चलता है कि कॉफी में कैफेस्टॉल और काह्वोल मिलकर सेल्युलाइट यानी जांघों पर महसूस होने वाले खुरदरेपन को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • कैफीन का एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव आंखों की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही रक्त संचार में सुधार कर सकता है।

स्क्रॉल करें

आइए, आगे जानते हैं कि कॉफी का फेसपैक कैसे बनाया जाता है। 

कॉफी फेस पैक बनाने की विधि – How To Prepare A Coffee Face Mask in Hindi

कॉफी फेस पैक बनाना बेहद आसान है। नीचे हम बता रहे हैं कि इसे घर में कैसे बनाया जा सकता है।

सामग्री :

  •   एक चम्मच कॉफी पाउडर
  •   एक चम्मच शहद
  •   एक साफ कटोरी

प्रयोग की विधि :

  •   कॉफी पाउडर को साफा कटोरी में लें।
  •   एक चम्मच शहद कॉफी में मिलाएं।
  •   इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं।
  •   हल्के हाथों से चेहरे की मालिश करें।
  •   15-20 मिनट के बाद चेहरा साफ पानी से धो लें।
  •   इस विधि को हफ्ते में 2-3 बार दोहराएं।

आगे है और जानकारी

लेख में आगे जाने इस फेसपैक से जुड़े कुछ अन्य टिप्स। 

कॉफी का फेस पैक लगाने के लिए कुछ टिप्स – Other Tips To Use Coffee Face Pack in Hindi

  •   कॉफी के फेस पैक को लगाने से पहले चेहरे को साफ पानी से धोकर हल्के हाथों से तौलिये से सुखा लें।
  •   कॉफी के फेस पैक लगाने से पहले मेकअप को हटाना भी जरूरी है। अगर मेकअप वाटरप्रूफ है, तो किसी अच्छे मेकअप रिमूवल से चेहरे को साफ करें।
  •   कॉफी फेस पैक लगाने के बाद आप घर से बाहर न निकलें। बाहर निकलने पर चेहरे पर धूल-मिट्टी लग सकती है, जिससे फेसपैक का असर कम हो सकता है।
  •   अगर किसी को त्वचा से संबंधी कोई रोग है, तो कॉफी फेस पैक का उपयोग करने से पहले त्वचा रोग विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

ये तो थे कॉफी के फेस पैक लगाने के फायदे उठाने के लिए कुछ जरूरी टिप्स। आइए, आगे जानते हैं कि कॉफी फेस पैक को लगाने में क्या सावधानी बरतनी चाहिए।

बचाव – Caution

  •   अगर कॉफी फेसपैक का मिश्रण उपयोग करने के बाद बच गया है, तो उसे दोबारा इस्तेमाल न करें, क्योंकि इसमें बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं, जो त्वचा के लिए हानिकारक हैं।
  •   फेसपैक को चेहरे से छुड़ाने के लिए पानी और वाशक्लॉथ का इस्तेमाल करें। सूख चुके फेसपैक को सीधे निकालने की कोशिश न करें, इससे त्वचा पर रैशेज हो सकते हैं।
  •   अगर किसी की त्वचा संवेदनशील है, तो बिना डॉक्टर की सलाह के इस फेसपैक का इस्तेमाल न करें।
  •   अगर आप पहली बार कोई कॉफी फेसपैक इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो पहले उसे अपनी कलाई पर लगाकर पैच टेस्ट कर लें।
  •   कॉफी फेस पैक को लगाने से किसी भी तरह की एलर्जी, खुजली या जलन हो, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

इस लेख में आपने जाना कि कॉफी के फेसपैक का इस्तेमाल किस तरह लाभदायक हो सकता है और इसे घर में कैसे बनाया जा सकता है। कोमल और सुंदर त्वचा पाने के लिए इस कॉफी फेसपैक को इस्तेमाल करके केमिकल युक्त रेडिमेड कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की हानि से बचा जा सकता है। यहां पर उपलब्ध जानकारी वैज्ञानिक शोध द्वारा परखी हुई है, फिर भी अगर किसी व्यक्ति को गंभीर त्वचा रोग हैं, तो वो इसे उपयोग करने से बचे। हम उम्मीद करते हैं कि आप इस जानकारी को पसंद करेंगे। ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी हम आपके लिए लाते रहते हैं, इसलिए हमारी वेबसाइट को नियमित रूप से पढ़ते रहें।

References

Articles on thebridalbox are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Skin Ageing: Natural Weapons and Strategies
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3569896/
  2. Caffeine’s Mechanisms of Action and Its Cosmetic Use
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/23075568/
  3. Practical Uses of Botanicals in Skin Care
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC2958188/
  4. Medicinal and cosmetic uses of Bee’s Honey – A review
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3611628/

और पढ़े:

Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
Dr. Suvina Attavar
Dr. Suvina Attavar - I have a thirst for learning and a passion for Dermatology, Cosmetology and hair transplantation. I am well versed with lasers, chemical peels, and other minor dermatologic procedures. I have been doing hair transplants since 2018.

Read full bio of Dr. Suvina Attavar