Written by , (एमए इन मास कम्युनिकेशन)

लंबे काले और रेशमी बाल हर किसी की चाहत होती है और हो भी क्यों ना, काले-घने बालों से सुंदरता में चार चांद जो लग जाता है। इसलिए, इनकी देखभाल करना जरूरी हो जाता है। वहीं, अगर आप बालों के लिए बाजार में मिलने वाले कॉस्मेटिक उत्पाद से परेशान हो चुके हैं, तो कुछ कारगर प्राकृतिक उपाय अपना सकते हैं, जिसमें एक नाम केले का भी शामिल है। आपको जानकर हैरानी होगी कि केला न सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि बालों में केला लगाने के फायदे भी कई हैं। यही वजह है कि स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम बनाना हेयर मास्क लगाने के फायदे विस्तार से बता रहे हैं। साथ ही आपको यहां विभिन्न बनाना हेयर मास्क बनाने के तरीके भी बताए जाएंगे।

पढ़ें विस्तार से

अब आगे जानिए बालों के लिए केला किस प्रकार फायदेमंद है।

बालों के लिए केला के फायदे – Benefits Of Banana For Hair in Hindi

बालों के लिए केला किस प्रकार फायदेमंद हो सकता है, इसकी जानकारी हम क्रमवार नीचे दे रहे हैं। आइये, पढ़ें बालों में केला लगाने के फायदे के बारे में (1) :

  1. बालों के विकास में मददगार : बालों के विकास में केले के फायदे देखे जा सकते हैं। दरअसल, जर्नल ऑफ फार्माकोग्नॉसी और फाइटोकेमेस्ट्री के एक शोध में जिक्र मिलता है कि बालों में केले का उपयोग उनकी ग्रोथ में मदद कर सकता है। हालांकि, इसमें मौजूद कौन-से गुण यह काम करते हैं, इसे लेकर अभी और शोध किए जाने की आवश्यकता है।
  1. डैंड्रफ से छुटकारा : अगर कोई बालों में डैंड्रफ की समस्या से परेशान है, तो उसके लिए केला एक कारगर घरेलू नुस्खा हो सकता है। दरअसल, इससे जुड़े शोध से पता चलता है कि केले का उपयोग न सिर्फ बालों के विकास में मदद कर सकता है, बल्कि रूसी की समस्या से भी निजात दिलाने में मददगार हो सकता है। इसके पीछे केले में मौजूद एंटी फंगल गुण प्रभाव हो सकता है, क्योंकि मालासेजिया जैसे फंगल सिर में रूसी का कारण बन सकते हैं (2)।
  1. उलझे बालों की समस्या दूर करे : बालों में केला लगाने के फायदे बालों की उलझन को दूर कर उन्हें सुलझाने में सहायक हो सकते हैं। दरअसल, शोध में जिक्र मिलता है कि बालों में केले का उपयोग बालों को मैनेज यानी बालों को संभालने में मदद कर सकता है। वहीं, शोध में आगे जिक्र मिलता है कि केले का उपयोग बनाना कंडीशनर मास्क के रूप में किया जा सकता है। इससे बालों को सुलझाने में मदद मिल सकती है।
  1. स्कैल्प की खुजली दूर करे : बालों के साथ-साथ स्कैल्प के लिए भी केला फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, रूसी का कारण बनने वाला मालासेजिया नामक फंगल सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस (Seborrheic dermatitis – सूजन से जुड़ी त्वचा समस्या) का कारण बन सकता है, इससे स्कैल्प में अन्य समस्याओं के साथ खुजली भी हो सकती है (3)।

वहीं, जैसा कि हमने ऊपर बताया कि केले में एंटीफंगल गुण पाया जाता है, जो फंगल संक्रमण से बचाव कर सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस की वजह से होने वाली स्कैल्प की खुजली को दूर करने में मदद कर सकता है। फिलहाल, इस विषय पर अभी और शोध किए जाने की आवश्यकता है।

जारी रखें पढ़ना

बनाना हेयर मास्क लगाने के फायदे के बाद आगे जानिए बनाना हेयर पैक्स बनाने की विधि।

बालों के लिए केला हेयर पैक – Banana Hair Packs in Hindi

नीचे हम क्रमवार विभिन्न सामग्रियों के साथ बनने वाले केला हेयर पैक बताने जा रहे हैं। इन्हें अपनी सुविधानुसार इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

1. केले का हेयर पैक

सामग्री :

  • 2-4 चमच दही
  • 1 केला
  • 2 चमच मुल्तानी मिट्टी
  • आवश्यकतानुसार पानी

बनाने की विधि :

  • सबसे पहले केले को मैश कर लें और इसमें दही मिला लें।
  • इसके बाद इसमें मुल्तानी मिट्टी डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें।
  • जरूरत पड़ने पर इसमें थोड़ा पानी मिलाया जा सकता है।
  • अब इसे हेयर पैक को अच्छी तरह बालों में लगा लें।
  • इसके बाद 20-30 मिनट तक इस पैक को बालों में लगा रहने दें।
  • इसके बाद शैम्पू कर लें और बाद में कंडीशनर का उपयोग करें।

कैसे है फायदेमंद :

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि बालों में केले का उपयोग कई तरह से फायदेमंद साबित हो सकता है। यह बालों की ग्रोथ को बढ़ावा के साथ-साथ रूसी से निजात दिलाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, बनाना हेयर मास्क बालों की प्राकृतिक लोच को बरकरार रख सकता है और दो मुंहे बालों से बचाव कर सकता है। साथ ही बालों को चमकदार बनाने का काम भी कर सकता है (1)। वहीं, इसमें मौजूद दही बालों का झड़ना कम कर सकता है (4)। इसके अलावा, मुल्तानी मिट्टी का उपयोग बालों से गंदगी को हटाने का काम कर सकता है (5)।

2. एवोकाडो और केले का हेयर मास्क

सामग्री :

  • 1 पका केला
  • 1 पका एवोकाडो
  • आवश्यकतानुसार पानी

बनाने की विधि :

  • केले को मैश कर लें।
  • फिर इसमें एवोकाडो का गूदा मिलाकर पेस्ट बनाएं।
  • अब इसमें आवश्यकतानुसार पानी मिलाएं।
  • ध्यान रहे, पेस्ट न ज्यादा गाढ़ा हो और न ही ज्यादा पतला।
  • इसके बाद इसे बालों पर लगाकर 30-40 मिनट के लिए रहने दें।
  •  ntky yअंत में शैम्पू से बालों को धो लें।

कैसे है फायदेमंद :

बनाना हेयर मास्क लगाने का एक फायदा नहीं बल्कि कई हो सकते हैं। केला कैसे बालों को फायदा पहुंचा सकता है, यह हम आपको बता चुके हैं। वहीं, इसके साथ इस्तेमाल किया गया एवोकाडो भी बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, इसमें एंटी-फंगल गुण पाया जाता है, जो डैंड्रफ का कारण बनने वाले फंगल से बचाव कर सकता है (6)। वहीं, एक अन्य शोध में जिक्र मिलता है कि एवोकाडो का इस्तेमाल कर बनाया गया हेयर टॉनिक हेयर ग्रोथ के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, हालांकि यह कितना कारगर होगा, इसे लेकर अभी और सटीक शोध की आवश्यकता है (7)।

3. केला और शहद का हेयर मास्क

सामग्री :

  • 2 चमच शहद
  • 1 पका केला

बनाने की विधि :

  • केले को एक कटोरी में अच्छी तरह से मैश कर लें।
  • फिर उसमें शहद मिलाकर पेस्ट बना लें।
  • इस मिश्रण को अच्छी तरह से बालों में लगाएं।
  • फिर 30-40 मिनट के लिए बालों में लगा रहने दें।
  • और बाद में शैम्पू से बालों को धो लें।

कैसे है फायदेमंद :

केले के साथ शहद का इस्तेमाल भी बालों के लिए लाभकारी हो सकता है। दरअसल, एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) के एक शोध में जिक्र मिलता है कि शहद में हेयर कंडीशनिंग गुण पाए जाते हैं, जो बालों को कंडीशन कर सकते हैं। साथ ही इसमें एंटी-डैंड्रफ की तरह भी काम कर सकता है, जिससे रूसी से निजात पाने में मदद मिल सकती है (8)।

4. केला और अंडे का हेयर मास्क

सामग्री :

  • 1 पका केला
  • 2 अंडे

बनाने की विधि :

  • केले को अच्छी तरह मैश कर लें।
  • फिर इसमें अंडों की जर्दी अच्छी तरह मिलाएं।
  • अब इस मिश्रण को बालों में 30-40 मिनट के लिए लगाएं।
  • अंत में शैम्पू और कंडीशनर से बालों को धो लें।

कैसे है फायदेमंद :

केले के साथ बालों पर अंडे का इस्तेमाल दोगुना असर छोड़ सकता है। दरअसल, एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध में साफ तौर से जिक्र मिलता है कि अंडे की जर्दी में मौजूद पेप्टाइड (एक प्रकार का अमीनो एसिड) बालों के विकास में मददगार हो सकते हैं (9)। वहीं, बालों के लिए केले के फायदे हम ऊपर बता ही चुके हैं।

5. केले और नारियल का हेयर मास्क

सामग्री :

  • 1-2 चमच नारियल का तेल
  • 1 पका केला

बनाने की विधि :

  • केले को अच्छे से मैश करके एक पेस्ट तैयार कर लें।
  • अब उसमें नारियल का तेल अच्छे से मिलाएं।
  •  इस मास्क को बालों में लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दे।
  • अंत में शैम्पू से अच्छी तरह से बालों को धो लें।

कैसे है फायदेमंद :

बालों के लिए केला लगाने के फायदे हमने ऊपर आपको बता दिए हैं। वहीं, इसके साथ नारियल तेल का उपयोग भी बालों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, नारियल का तेल बालों के प्रति सुरक्षात्मक प्रभाव दिखा सकता है, जिससे हेयर डैमेज का जोखिम कम हो सकता है (10)। इस आधार पर केले और नारियल तेल के इस हेयर मास्क को लाभकारी माना जा सकता है।

अंत तक पढ़ें

चलिए अब बालों के लिए केले के नुकसान भी जान लेते हैं।

बालों में केला लगाने के नुकसान – Side Effects of Banana On Hair In Hindi

बालों के लिए केले के नुकसान से जुड़ा कोई सटीक शोध उपलब्ध नहीं है। वहीं, बालों पर बनाना हेयर के इस्तेमाल से कुछ संभावित नुकसान दिख सकते हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं :

  • कुछ लोगों में केले का उपयोग एलर्जी का कारण बन सकता है (11)। इससे स्कैल्प की त्वचा पर खुजली और रैशेज के साथ जलन की समस्या हो सकती है।
  • वहीं, ऊपर बताए गए बनाना हेयर पैक में शामिल किसी भी सामग्री से अगर किसी को एलर्जी है, तो वो उस सामग्री के उपयोग से बचे।

बालों से जुड़ी विभिन्न समस्याओं में केला किस प्रकार फायदेमंद हो सकता है, यह अब आप अच्छी तरह जान गए होंगे। अब आप चाहें, तो बालों में केले के लगाने फायदे पाने के लिए लेख में शामिल किसी भी बनाना हेयर मास्क को इस्तेमाल में ला सकते हैं। बालों के लिए हफ्ते में दो से तीन बार बनाना हेयर मास्क को आप उपयोग कर सकते हैं। वहीं, केले से एलर्जी की स्थिति में इसका इस्तेमाल न करें। हम उम्मीद करते हैं हमारे बताए गए बनाना हेयर मास्क आपके बालों में एक नई जान डालने का काम करेंगे।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल :

क्या मैं रात में केले को बालों में लगाकर सो सकती हैं?

बनाना हेयर मास्क लगाने के फायदे पाने के लिए यह जरूरी नहीं है कि उसे रात भर बालों में लगाकर छोड़ा जाए। इसे आप 30 से 40 मिनट तक बालों में लगाकर रख सकती हैं और फिर बालों को शैम्पू से धो सकती हैं।

क्या मैं केले को रोज बालों में उपयोग कर सकती हूं?

किसी भी चीज का अत्यधिक इस्तेमाल नुकसान का कारण बन सकता है। ऐसे में सावधानी के लिए आप हफ्ते में दो से तीन बार बनाना हेयर मास्क का उपयोग कर सकती हैं।

क्या मैं केले को सीधे ही बालों में प्रयोग कर सकती हूं?

जी बिल्कुल, अगर आपको केले से एलर्जी नहीं है, तो इसका इस्तेमाल आप सीधे बालों पर कर सकती हैं

References

Articles on thebridalbox are backed by verified information from peer-reviewed and academic research papers, reputed organizations, research institutions, and medical associations to ensure accuracy and relevance. Read our editorial policy to learn more.

  1. Traditional and Medicinal Uses of Banana,
    https://www.phytojournal.com/vol1Issue3/Issue_sept_2012/9.1.pdf
  2. Modern management of dandruff,
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/16617752
  3. Seborrheic dermatitis,
    https://medlineplus.gov/ency/article/000963.htm
  4. Some home remedies for hair loss,
    https://www.researchgate.net/publication/341650165_Some_home_remedies_for_hair_loss
  5. Short Communication Multani Mitti -Is it more than a placebo?,
    https://www.researchgate.net/publication/336868352_Short_Communication_Multani_Mitti_-Is_it_more_than_a_placebo
  6. NUTRITIONAL AND PHARMCEUTICAL BENIFITS OF AVOCADO PLANT,
    https://www.researchgate.net/publication/329388661_NUTRITIONAL_AND_PHARMCEUTICAL_BENIFITS_OF_AVOCADO_PLANT
  7. Development and Evaluation of Waru (Hibiscus tiliaceus Linn.) Leaf and Avocado (Persea americana Mill.) Fruit Extracts for Hair Growth,
    http://www.isaet.org/images/extraimages/A0616005.pdf
  8. Honey in dermatology and skin care: a review,
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/24305429/
  9. Naturally Occurring Hair Growth Peptide: Water-Soluble Chicken Egg Yolk Peptides Stimulate Hair Growth Through Induction of Vascular Endothelial Growth Factor Production,
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/29583066/
  10. A Study on Scalp Hair Health and Hair Care Practices among Malaysian Medical Students,
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5551307
  11. Banana allergy in patients with immediate-type hypersensitivity to natural rubber latex: characterization of cross-reacting antibodies and allergens,
    https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/8006321
Was this article helpful?
thumbsupthumbsdown
Kavita Singh
Kavita Singhब्यूटी एंड लाइफस्टाइल राइटर
.

Read full bio of Kavita Singh